Hindi News Home Remedies तरबूज क्या होता है ? और उसके खाने से फायदे और नुकसान
  • तरबूज क्या होता है ? और उसके खाने से फायदे और नुकसान

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 31 May,2021 12:20 AM
    Image Source:
  • गर्मियों का हरा-भरा तोहफा तरबूज

    हरे-भरे तरबूज के भारी भरकम पौष्टिक तत्व – Watermelon Nutritional Value in Hindi

    अगर आपको हाई बीपी भी है, टेंशन में भी रहते हैं, मोटापा भी पीछा नहीं छोड़ रहा और गर्मी तो निचोड़ने को तैयार है ही तो सिर्फ तरबूज रैसिपी आपके हर मर्ज का इलाज है। तरबूज में पोटेशियम, मैग्नीशियम, अमीनो एसिड और 97 फीसदी पानी की प्रचुर मात्रा आपकी सेहत के लिए डॉक्टर का काम करता है। 

    गरमी में आपको रखे ठंडा तरोताजा
    तीखी चिलचिलाती गर्मी में बाजार में छा जाने वाला तरबूज शायद गर्मियों का सबसे बड़ा तोहफा है। रसीला और रिफ्रेशिंग पानी से भरा तरबूज अपनी ठंडी तासीर के कारण गर्मी के आफ्टर इफैक्ट्स को दूर रखता है। चाहे सलाद बनाकर खाने से पहले लें या इसके जूस का मॉकटेल बनाएं, तरबूज हर हाल में आपकी सेहत का ख्याल रखेगा।

     

    तरबूज खाने का सही समय

    मॉर्निंग नहीं तरबूज है ईवनिंग फ्रूट
    तरबूज या बाकी मैलन्स को सुबह सवेरे खाली पेट खाने की जगह शाम को खाना ज्यादा बेहतर माना जाता है। हालांकि अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो जाने से पहले तरबूज का भरपेट सेवन करने से आप लू से पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे। फिर भी तरबूज को सुबह की जगह शाम को लेने से डिहाइड्रेशन से बचे रहेंगे।
     

    खाली पेट तरबूज खाने के फायदे

    खाली पेट तरबूज ना बाबा ना...
    हालांकि डाइटिंग कराने वाली डाइट चार्ट में तरबूज का जिक्र सबसे ज्यादा होता है। मगर खाली पेट तरबूज को खाने से बचना चाहिए। आयुर्वेद की मानें तो खाली पेट ज्यादा तरबूज खाना डायरिया, मांसपेशियों, नसों या गुर्दों की बाकी बीमारियों को सीधा न्यौता साबित हो सकता है। मगर ईवनिंग ब्रेकफास्ट में तरबूज आप की दिन भर की खोई हुई एनर्जी को रीफिल करने में सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है।

     

    तरबूज खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

     

     

    तरबूज खाने के बाद लिक्विड नॉट अलाऊड
    अमूमन फलों के बाद पानी या लिक्विड से परहेज की सलाह दी जाती है। तरबूज के बाद ये बंदिशें और भी ज्यादा हैं। तरबूज या तरबूज के जूस के बाद पानी या किसी और फल के जूस से बचना चाहिए। वहीं तरबूज में मौजूद फ्रूट्रोस के कारण शुगर के मरीजों या गर्भवती महिलाओं को तरबूज का सेवन एक हद में रहकर ही करना चाहिए।
     

    तरबूज के बीज खाने के फायदे और नुकसान

    छोटे-छोटे बीजों में भी छिपे हैं बड़े-बड़े गुण
    तरबूज जहां गर्मी में आपके सेहत का खास ख्याल रखता है मगर तरबूज के बीज साल भर हेल्थ के बॉडी गार्ड बने रहते हैं। तरबूज के बीजों को बेजोड़ ताकत के लिए खाया जाता है। हालांकि इन बीजों की गिरी को रोजाना 20 ग्राम से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। बच्चों के लिए तेज स्मरण शक्ति के लिए भी तरबूज के बीज खिलाए जाते हैं।

    तरबूज के बीजों की ये शानदार रेसिपी
    तरबूज के बीजों का रोस्ट स्नैक्स हर मौसम में चाय के साथ बेहद पसंद किया जाता है। वहीं गर्मी में चिल्ड मिल्क में तरबूज की गिरी ठंडाई बेहद बच्चों के लिए खास मददगार होती है। देहाती इलाकों में मावे में मिलाकर तरबूज के बीजों की पंजीरी भी काफी पसंद की जाती है।
     

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved