Hindi News Home Remedies घर में नीम फेस पैक बनाने की विधि व उसके फायदे
  • घर में नीम फेस पैक बनाने की विधि व उसके फायदे

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 04 Apr,2022 08:28 PM
    Image Source:
  • नीम (Neem)
    नीम का इस्तेमाल सदियों से सौंदर्य उत्पादों के रूप में किया जाता है। त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और रोगमुक्त रखने के लिए आप घर में नीम का फेस पैक उपयोग कर सकते हैं। नीम एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक ओर एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे आप स्किन केयर रूटीन में भी शामिल कर सकते हैं। अगर आपको अपने चेहरे को खूबसूरत और बेदाग बनाना हैं तो नीम की पत्तियों से बेहतर कुछ हो नहीं सकता। नीम सिर्फ त्‍वचा के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद होता है।

    बहुत सारे लोग अपने शरीर को स्वस्थ, सुडौल और आकर्षक बनाए रखने के लिए ब्यूटी पार्लर या रसायनयुक्त प्रसाधनों का सहारा लेते हैं, लेकिन दोनों ही रास्ते भरोसेमंद नहीं होते है। रसायनयुक्त प्रसाधन सामग्रियां कई बार फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान ही पहुंचाते हैं। किसी नकली या घटिया गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट से तो कई लोगों का प्राकृतिक सौंदर्य भी समाप्त हो जाता है, लेकिन नीम के पेड़ से बने विभिन्न उपायों के प्रयोग से जहां धन और समय की बचत होती है वहीं आप अपने शरीर को भी प्राकृतिक रूप से स्वस्थ रख पाएंगे वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के।

    नीम पाउडर कैसे बनाये :-

    नीम का पाउडर बाजार में तो कई तरह से मिल जाता है लेकिन यह कितना शुद्ध है ये जानना बहुत ही जरूरी है। इसके अलावा जेब ढीली करे बगैर अगर आप बेहतरीन निखार पाना चाहते हैं तो घर में ही नीम का पाउडर बना सकते हैं जो 100 प्रतिशत शुद्ध भी होगा। नीम के पेड़ आपको आसानी से मिल जाएगा। तो फिर देर किस बात की जानिए नीम का पाउडर बनाने की प्रचीन विधि के बारे में। साथ ही जानिए कैसे पाएं स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा।

    नीम पाउडर बनाने की विधि :-

    सबसे पहले आवश्यकतानुसार नीम के पत्ते तोड़ लीजिए। इसके बाद इन्हें पानी से अच्छी तरीके से धो लीजिए। इसके बाद इसे धूप में 1 से 2 दिनों के लिए सुखा लें जिससे कि इसका सारा मॉश्चचर हट जाए। आप चाहे तो इन्हें पंखे के नीचे या फिर माइक्रोवेव में भी सुखा सकते हैं। जब पत्तियां अच्छी तरीके से सूख जाए को इसे ग्राइंडर जार में डालकर पीस लें।  अगर आपको पाउडर थोड़ा मोटा लग रहा है तो इसे छान लें। जिससे कि मोटी पत्तियां अलग हो जाए। इसके बाद इसे दोबारा बिल्कुल बारीक पाउडर बनाने के लिए पीस लें। इसके बाद इसे फिर छान लें। आप देखेंगे कि आपको बिल्कुल बारीक पाउडर मिल गया है। अब इसे  एक एयर-टाइट कंटेनर में रख लें। इसका इस्तेमाल आप 1 साल तक कर सकते हैं। 

    नीम का पेस्ट लगाने के फायदे / Neem face pack benefits in hindi

    नीम तुलसी फेस पैक / Neem-Tulsi Face pack

    नीम और तुलसी फेस पैक बनाने के लिए आप एक मुठ्ठी नीम और इतनी ही तुलसी की पत्तियां लें। फिर इनको सुखाकर बारीक पीसकर पाउडर बना लें। अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच चंदन पाउडर मिक्स करें और दो चम्मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई करें और हल्के हाथों से पांच मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इस पैक को बीस मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें फिर धो लें।

    नीम और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक ( Multani Mitti-Neem Face Pack )

    नीम और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी पाउडर, एक टेबलस्पून नीम की सूखी पत्तियों का पाउडर, एक टीस्पून रॉ-हनी, जरूरत के मुताबिक गुलाबजल लें। अब एक कटोरी में सारी चीजें मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ताजे पानी से धो लें उसके बाद हल्की-सी क्रीम जरूर लगाएं।

    नीम और एलोवेरा का फेस पैक  Aloe Vera -Neem Face Pack)

    नीम और एलोवेरा फेस पैक बनाने के लिए आप एक बाउल में एक चम्मच नीम पत्ती पेस्ट या पाउडर डालकर, इसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें। फिर इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिला कर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। फिर इस पैक को बीस मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें, इसके बाद पानी से धो लें।

    हिमालय नीम फेस पैक कैसे लगाया जाता है ? How to use Himalaya Neem Face Pack

    हिमालय नीम फेसपैक को बिल्कुल सूख जाने के बाद हटाना, ऐसा करने से बचें। इससे त्‍वचा रूखी हो जाती है और उसमें झुर्रियां जल्‍दी आती हैं। फेसपैक जैसे ही हल्‍का सूखने लगे, उसी वक्त चेहरे को गुनगुने पानी या फिर ताजे पानी से धो लें।

    फेसपैक हमेशा नहाने के बाद लगाएं। अधिकतर लोग नहाने से पहले ही फेसपैक लगाते हैं लेकिन ऐसा करने से बचें। नहाने से पहले फेसपैक लगाने से चेहरे की नमी कम होने लगती है। जबकि नहाने के बाद त्‍वचा के पोर्स खुल जाते हैं और फेसपैक चेहरे के अंदर तक पहुंचकर इसकी रौनक बढ़ाने का काम करता है।

    फेसपैक को सीधे ब्रश से लगाने की बजाय इसे मसाज करते हुए लगाएं। ऐसा करने से फेसपैक चेहरे की अंदरूनी सतह तक पहुंचकर काम करता है। 10 मिनट की मसाज देते हुए पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरा साफ कर लें।

    फेसपैक लगाने के बाद साफ चेहरे पर टोनर या गुलाब जल कॉटन से अच्‍छी तरह लगाएं। इससे त्‍वचा में ग्‍लो आएगा।

    नीम की पत्ती से गोरे कैसे होते हैं?

    नीम की पत्‍तियों को संतरे के छिलकों के साथ पानी में उबालिये। इसका पेस्‍ट बना कर उसमें शहद, दही और सोया मिल्‍क मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। हफ्ते में तीन बार चेहरे पर लगाने से आपको मिलेगा एक निखरता हुआ चेहरा। साथ ही आपके चेहरे से पिंपल, वाइट हेड्स, ब्लैकहेड्स और पोर्स छोटे हो जाएंगे।

    रात काे एक कॉटन बॉल को नीम के पानी में डुबोकर उससे अपना चेहरा साफ करें। इससे आपको मुंहासों, झाइयां और ब्‍लैकहेड्स से निजात मिलेगी। इस तरह आप गोरे और सुंदर त्वचा पा सकते हैं।  एक अकेला नीम आपको इतनी सारी सौंदर्य समस्याएं से निजात दिला सकता है। 


    हिमालय नीम फेस वाश के फायदे| Himalaya Neem Face Wash Ke Fayde

    त्वचा पर जमा गंदगी साफ करने में सहायक

    धूल-मिट्टी व प्रदूषण का चेहरे की त्वचा पर गहरा असर पड़ता हैं और इसके कारण त्वचा पर डर्ट पार्टिकल जमा होने लगते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इन डर्ट पार्टिकल को आप हिमालय नीम फेस वाश की मदद से आसानी से हटा सकते हैं। यह त्वचा की अंदर से अच्छी तरह सफाई करता हैं और त्वचा की सभी अशुद्धियों को दूर करने का काम करता है।

    कील-मुंहासों से सुरक्षा

    नीम में एंटी बैक्टीरियल व एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं जो कील-मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर कील-मुहांसों की समस्या होने का खतरा कम हो जाता हैं। हालांकि त्वचा पर मौजूद मुहासों को कम करने में यह कितना कारगर हैं यह कहा नहीं जा सकता। अगर आपकी त्वचा ऐसी है जिस पर कील-मुहासें जल्दी निकल आते हैं तो फिर यह आपके लिए उपयोगी हो सकता है।  

    त्वचा में नमी बरकरार रखता है

    हिमालय नीम फेस वाश के फायदे की बात करें तो यह त्वचा को रूखा नहीं होने देता। ज्यादातर साबुन व फेस वाश त्वचा की अच्छी तरह सफाई करने में सक्षम तो होते हैं लेकिन साथ ही ये त्वचा की नमी को भी कम कर देते हैं, जिससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाती हैं। लेकिन हिमालय नीम फेस वाश चेहरे की अच्छी तरह सफाई करने के साथ-साथ इसमें नमी को भी बनाये रखता हैं, जिससे त्वचा रूखी नहीं होती। 

    सुंदर और चमकदार स्किन

    हिमालय नीम फेस में मौजूद नीम और हल्दी के गुण त्वचा की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे का निखार बढ़ता है और चेहरे पर मौजूद हल्के दाग-धब्बे भी कम होते हैं। इस तरह इसके इस्तेमाल से चेहरा साफ, सुंदर, मुलायम और चमकदार रहता हैं। बेहतर परिणाम के लिए दिन में दो बार सुबह-शाम इससे चेहरा धो सकते हैं।

    पतंजलि नीम फेस पैक (patanjali Neem face wash)

    पतंजलि सौंदर्य फेस वाश का इस्तेमाल चेहरा धोने के लिए किया जाता है। यह चेहरे को साफ कर ग्लो बढ़ाने और चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाने में मदद करता हैं। इसमें शामिल एलोवेरा, तुलसी व नीम चेहरे को पोषण देने का काम करते हैं, साथ ही यह चेहरे के दाग-धब्बों व मुंहसों के लिए भी उपयोगी होता है। इसका इस्तेमाल आप दिन में दो बार कर सकते हैं, सुबह-शाम इससे चेहरा धो सकते हैं। 

    पतंजलि नीम फेस वाश एक नेचुरल फेस वाश है। इसमें किसी भी प्रकार का कोई नुकसानदायक तत्व शामिल नहीं है। साथ ही यह फेस वाश काफी किफायती भी है, जिस वजह से आम लोग भी आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

    चेहरे पर नीम लगाने के नुकसान

    नीम की सामान्य खुराक लेने से दुष्प्रभाव नहीं होते हैं। हालांकि, शिशुओं या छोटे बच्चों को यह नही देनी चाहिए। नीम गर्भवती, स्तनपान कराने वाली महिलाओं या जो गर्भ धारण करने की सोच रहे हैं उनके लिए भी सुरक्षित नहीं है।

    एक सामान्य मात्रा के रूप में नीम रक्त में शर्करा की मात्रा कम कर सकता हैं इसलिए यदि आप उपवास कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप नीम के सेवन से बचें। मधुमेह से पीड़ित लोगों को चिकित्सक की देखरेख में ही नीम का उपयोग करना चाहिए, लगातार रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी के साथ।बचपन में, गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान नीम का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह लेना आवश्यक है।


    नीम की तासीर

    नीम की तासीर ठंडी होती है। गर्मियों में इसका उपयोग करना बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों के मौसम में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। नीम का सेवन करने से पहले एक बार चिकित्सक का परार्मश अवश्य लें। 

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved