Hindi News Home Remedies यूरिक एसिड (uric acid) के लक्षण व यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय
  • यूरिक एसिड (uric acid) के लक्षण व यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 05 Jun,2021 06:16 PM
    Image Source:
  • हमारे शरीर में किडनी सबसे महत्वपूर्ण काम करती हैं। वे शरीर से अनेक कैमिकल्स और बेकार पदार्थों को छानकर पेशाब के द्वारा बाहर निकाल देती हैं। इन्हीं में से एक कैमिकल होता है यूरिक एसिड।  यूरिक एसिड हाईड्रोजन, ऑक्सीजन और नाईट्रोजन जैसे तत्वों से मिलकर बनता है। यह एसिड रक्त के माध्यम से किडनियों तक पहुँचता है। शरीर में प्यूरीन नामक यौगिकों से यूरिक एसिड बनता है। शरीर में प्यूरीन के दो मुख्य स्रोत हैं: भोजन और मृत कोशिकाएँ। 

    क्या यूरिक एसिड से डरना चाहिए ? क्या खाएं यूरिक एसिड में, क्या न खाएं, घर पर कैसे उपचार करें यूरिक एसिड का उपचार करें, आइये इस लेख में विस्तृत रूप से जानते है। 

    यूरिक एसिड का सामान्य मानक

    महिलाओं और पुरुषों के यूरिक एसिड स्तर भिन्न हैं। आमतौर अगर मरीज के यूरिक एसिड का स्तर इन मानकों से ऊपर है तो उन्हें चिकित्सक के पास जाने की ज़रूरत है। 

    महिलाओं में यूरिक एसिड का मानक है: 6 mg / dL 
    पुरुषों में यूरिक एसिड का मानक है: 7 mg / dL

    यूरिक एसिड के परिक्षण में यूरिक एसिड को मिलिग्राम (mg) और रक्त को डिकिलीटर (dL) में मापा जाता है।

    क्या यूरिक एसिड से डरना चाहिए? 

    रक्त में यूरिक एसिड का स्तर सामान्य से अधिक पाये जाने पर कई समस्याएं हो सकती हैं।  मरीज़ के शरीर में इसके क्रिस्टल बन जाते हैं और वे जोड़ों में गाउट (gout) जैसी बीमारी का रूप ले लेते है। इसके अलावा शरीर में सूजन आना, पेशाब में से खून निकलना और किडनी में पथरी होना आम बात है। 

    यूरिक एसिड का टेस्ट कैसे होता है ?

    शरीर में सूजन या मूत्र के द्वारा खून निकलने पर अथवा गाउट जैसी परिस्थिति बनने पर यूरिक एसिड के टेस्ट की सलाह दी जाती है।  यूरिक एसिड ब्लड टेस्ट किया जाता है। यूरिक एसिड के लेवल का कारण जानने के लिए डॉक्टर अक्सर 24 घंटे के यूरिन संग्रह का उपयोग करते हैं, इसका कारण शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बनना, या किडनी का सही ढंग से काम ना करना हो सकता है ।

    क्या है यूरिक एसिड बढ़ने का कारण ?

    मरीज़ के खून में यूरिक एसिड बढ़ने का कारण होता है अधिक मात्रा में प्यूरिन युक्त खाने का सेवन करना। इसके अलावा किडनी की कार्य क्षमता कम होने के कारण भी यूरिक एसिड शरीर में बढ़ सकता है। निचे दिए गए कुछ स्थितियों में यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा ज़्यादा रहता है- 

    मरीज का वजन अधिक होना 
    मूत्रवर्धक दवाएं लेना 
    अधिक प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना 
    मद्यपान करना
    हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism)
    बेकार पदार्थ छानने की किडनी की कार्यक्षमता कम हो जाना 
    कीमोथेरेपी जैसे इलाज में मृत कोशिकाओं की बढ़ोतरी हो जाना 

    कैसे करें घर में यूरिक एसिड का उपचार?

    दवाई लेने के साथ-साथ निम्नलिखित कुछ उपाय हैं जिनके जरिए यूरिक एसिड का इलाज किया जा सकता है। जैसे: 

     रोजाना सुबह 2 से 3 अखरोट खाएं। 
    हाई फाइबर फूड जैसे ओटमील, दलिया, बींस, ब्राउन राइस खाने से यूरिक एसिड की ज्यादा मात्रा एब्जॉर्ब हो जाएगी ।
    एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास पानी में मिलाएं। अब इस मिश्रण के 8 गिलास रोजाना पिएं।ध्यान रहे कि बेकिंग सोडा ज्यादा ना लें क्योंकि इससे आपको हाई बीपी की दिक्कत हो सकती है।
    अजवाइन का सेवन रोजाना करें। इससे भी यूरिक एसिड की मात्रा कम होगी।
    विटामिन सी से भरपूर चीजें ज्यादा से ज्यादा खाएं क्योंकि विटामिन सी यूरिक एसिड को टॉयलेट के जरिए बाहर निकालने में मदद करता है।
    सलाद में रोजाना आधा या एक नींबू खाएं। इसके अलावा दिन में कम से कम एक बार एक गिलास पानी में नींबू निचोड़कर पीएं।


    क्या यूरिक एसिड में दूध पी सकते हैं?

    कम वसा  वाला दूध पेशाब के माध्यम से यूरिक एसिड के उत्सर्जन को बढ़ावा देकर यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है। कम वसा वाले डेयरी उत्पाद उच्च यूरिक एसिड के स्तर वाले लोगों के लिए पूरी तरह से खाने योग्य हैं।

    क्या यूरिक एसिड में मूंग दाल खा सकते हैं?

    मूंग की दाल, पालक और फूलगोभी जैसी सब्जियों में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। ऐसा माना जाता था कि इससे यूरिक एसिड बढ़ता है। लेकिन अब यह साबित हो गया है कि यूरिक एसिड बढ़ाने के लिए पेड़ / पौधों के स्रोतों से प्राप्त प्यूरीन जिम्मेदार नहीं है।

    क्या यूरिक एसिड में टमाटर खा सकते है?

    टमाटर में 100 ग्राम में 236 मिलीग्राम पोटेशियम और लगभग 20 कैलोरी होगी। यह अन्य सब्जियों की तुलना में काफ़ी कम है, इसलिए वे हानिकारक नहीं हैं। उच्च यूरिक एसिड के स्तर वाले लोगों के लिए भी टमाटर समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। टमाटर हमारे शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को प्रभावित नहीं करता है। 

    उपरोक्त चीज़ों के अलावा आप संतरे, कीनू, पपीता और चेरी जैसे विटामिन सी से भरपूर फल खा सकते है।  दो महीने लगातार विटामिन सी के सेवन से यूरिक एसिड की मात्रा कम हो सकती है। 
     

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved