Hindi News Home Remedies बादाम क्या है और बादाम खाने के फायदे और नुकसान
  • बादाम क्या है और बादाम खाने के फायदे और नुकसान

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 06 May,2021 10:06 PM
    Image Source:
  • बचपन से दादी-नानी हमें कहती आईं हैं कि चार बादाम भिगोकर खालो तो दिमाग तेज होगा,लेकिन हम कहां किसी की सुनते हैं। बादाम खाने के बहुत सारे फायदे हैं, सिर्फ बादम भिगोकर नहीं बल्कि उसका पानी भी बहुत लाभ देता है। अगर खाली पेट सुबह-सुबह बादाम खाया जाए तो बहुत ही अच्छा है। बादाम आप किसी भी तरह से खा सकते हैं,इसका हलवा, इसे पीसकर सरबत बनाकर, बादाम का दूध, किसी खाने में बारिकी से काटकर मिलाकर खा सकते हैं। गर्मी हो या सर्दी दोनों में ही बादाम खा सकते हैं। हां लेकिन गर्मी इसकी तासीर थोड़ी गर्म होती है,इसलिए संभलकर खाने चाहिए। आईए जानते हैं 

    बादाम खाने के फायदे और नुकसान... Benefits of Badam in Hindi

    बादाम (Almonds) खाने के फायदे-

    1. बादाम खाने से दिमाग तेज होता है, इसमें काफी सारे मिनरल्स होते हैं जो शरीर के लिए लाभकारी हैं। 
    2. भीगे हुए बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जिसे ब्रेन फूड कहा जाता है। यानी ओमेगा 3 फैटी एसिड मस्तिष्क की खुराक की तरह काम करता है, इसलिए अगर आपको दिमागी ताकत बढ़ानी है तो रोजाना भीगा हुआ बादाम खाने की आदत डालें।
    3. बादाम ओवर इटिंग रोकने में हेल्प करता है क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन और मिनिरल्स आपके पेट को देर तक भरा रखते हैं।
    4. बादाम डाइबिटिज में भी काफी फायदेमंद है। अमेरिकन डाइबिटिज एसोसिएशन ने भी ये माना है। 
    5. बादाम हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाता है क्योंकि इसमें Vitamin D,calcium,Mgn प्रचुर मात्रा में होता है।
    6. भीगे बादाम में Vitamin B com होता है और ये कैंसर को रोकता है।
    7. जिन्हें लैक्टोज और ग्लूटेन से एलर्जी है, उन्हें बादाम वाला दूध पीना चाहिए।
    8. बादाम खाने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।
    9. बादाम बालों के साथ स्किन के लिए भी बेहद अच्छा होता है। Vitamin E और Protein बाल को मजबूत बनाते हैं और स्किन को ग्लोइंग बनाता है।

    कुछ लोगों को बादाम नहीं खाना चाहिए, आईए जानते हैं ऐसे कौन हैं

    1. जिनको हाई बीपी कि प्रॉब्लम है उन्हें बादाम खाने से बचना चाहिए।
    2.  
    3. किडनी में पथरी या गॉल ब्लेडर में दिक्कत हो तो आपको बादाम बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए। इसमें मौजूद ऑक्सलेट नुकसान करता है।
    4. जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या हो, इर्रेटेटिंग बॉउल सिंड्रोम हो या जिनका डायजेशन बेहद खराब हो उन्हें बिलकुल भी बादाम नहीं खाना चाहिए।
    5. बादाम में विटामिन ई बहुत अधिक होता है और जब ये ज्यादा शरीर में जाता है तो इससे सिरदर्द की समस्या बढ़ जाती है। साथ ही ये तरोताजगी की जगह थकाना का कारण बन जाता है। इसलिए migraine वालों को इसे बिलकुल नहीं खाना चाहिए।
    6. अगर आप एंटीबायोटिक ले रहे तो आपको बादाम खाने से परहेज करना चाहिए। हाइपर एसिडिटी की प्रॉब्लम में भी बादाम नहीं खाना चाहिए।
    7. जिनका वेट ज्यादा है वे भी बादाम से परहेज करें।

    बादाम (Almonds) के नुकसान / Badam ke Nuksan

    ये बहुत कम लोग जानते हैं कि बादाम हर किसी के लिए फायदेमंद साबित हो ये जरूरी नहीं है। बादाम खाने के नुकसान भी हैं। कई बार लोगों को ये पता नहीं होता कि कितना बादाम खाना चाहिए। स्नैक्स में बादाम को हेल्दी समझ कर ढेर सारा इसे खा लेना फायदे की जगह नुकसान देता है। 

    बादाम में Calcium,Vitamin E,Fibre, Protein, healthy fat,anti oxydents होता है, इसलिए ये कई बीमारियों को दूर करने के साथ इम्युनिटी भी बढ़ाता है, लेकिन इसे जरूरत से ज्यादा खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है। कई बार ज्यादा बादाम पेट में गर्म भी कर जाता है। 

    डॉक्टर्स कहते हैं कि बादाम सेहत के लिए अच्छे हैं लेकिन प्रोसेस्ड बादाम में वह बात नहीं होती है जो वास्तविक बादाम में होती है। इसलिए हमेशा वास्तविक बादाम को अपने खान-पान में शामिल करना चाहिए

    सबसे अधिक बादाम खाने के नुकसान में जो बात सामने आती है वो है वजन का बढ़ना। क्योंकि बादाम में कैलोरी और फैट की मात्रा अधिक होती है। अगर आप उतनी कैलोरी बर्न नहीं करतें हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है, क्योंकि एक्सट्रा कैलोरी आपके शरीर को मोटा बना देती है। 

    बादाम फाइबर से भरपूर होते हैं, जरुरत से ज्यादा बादाम का सेवन करने पर कब्ज और सूजन की समस्या हो सकती है। अगर आपका शरीर अधिक फाईबर इस्तेमाल करने का आदि नहीं हैं तो आपका पेट भी खराब हो सकता है, क्योंकि बादाम को पचाना मुश्किल होता है इसलिए ये पेट पर ज्यादा जोर डालता है।

    हमें रोजाना लगभग 15 मिलीग्राम Vitamin E की जरुरत होती है, लेकिन बहुत अधिक मात्रा में बादाम को सेवन करने पर इसकी मात्रा शरीर में 1000 मिलीग्राम तक पहुंच सकती है, जिससे डायरिया, मोटापा और आंखों में धुंधलापन, सिर दर्द और चक्कर आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

    जरुरत से ज्यादा बादाम का सेवन अगर आप कर रहें हैं तो आपके शरीर के में टॉक्सिक लेवल बढ़ सकता है, क्योंकि कड़वे बादाम में हाइड्रोकायनिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो की आपके नर्वस सिस्टम को धीमा करना और सांस संबंधी बिमारियों को भी पैदा कर सकती है।

    कड़वा बादाम खतरनाक- अगर बादाम खाने में कड़वा लगे तो इसे न खाएं क्योंकि ये आपके शरीर में विषैले रसायन के लेवल को बढ़ा देगा। कड़वे बादाम में हाइड्रोकोयनिक एसिड पाया जाता है इससे शरीर में टॉक्सिक लेवल भी बढ़ जाता है जिससे नर्वस सिस्टम कमजोर होने लगता।

    काजू बादाम खाने से स्वास्थ्य को किस तरह से लाभ पहुंचता हैं

    शरीर में एनर्जी बनाएं रखने में काजू बहुत मदद करता है।
    काजू प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है। शरीर में प्रोटीन की काफी जरूरत होती है। 
    त्वचा को स्वस्थ्य और सुंदर बनाए रखने में काजू लाभकारी है। 
    कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी काजू बादाम करते हैं। 
    काजू में आयरन की मात्रा अच्छी होती है,इसलिए शरीर में खून बनने में मदद मिलती है। 
    याद्दाश्त भी तेज होती है 
    काजू खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। 
    पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में काजू मदद करता है।  

    बादाम (Almonds) के पानी के फायदे 

    बादाम का पानी पीने से सबसे बढ़िया फायदा तो पेट को मिलता है क्योंकि इससे मेटाबोलिज्म स्थिर हो जाता है और इस वजह से खाना बेहतरीन तरीके से पेट में पचता है जो कहीं न कहीं वजन कम करने में भी कारगर और मदगार सिद्ध होता है। 

    वहीं इसके अलावा ये उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। इस पानी से शरीर में आने वाली कमजोरी और थकान में भी काफी कमी आती है। 

    बच्चो के लिए भी ये फायदेमंद तो है ही, इसे बच्चों की बुद्धि तेज होती है और बड़ों में इससे सुगर का स्तर नियंत्रित रखने में थोड़ी बहुत सहायता मिल जाती है। 

    इससे शरीर को ठंडक मिलती है और इससे आप लू और उल्टी जैसी तकलीफों से बचे रहते हैं जिसके चलते आराम मिलता है।

    गुरबंदी बादाम के फायदे 

    ये बादाम कड़वा होता है, इसका साइज राजमा से छोटा होता है, ये 800 रुपए से 1000 रुपए प्रति किलो कीमत पर मिलता है। वैसे तो बादाम कई तरह के होते हैं,जैसे मामरा, अमेरिकन, सनोरा और ईरानी बादाम। लेकिन गुरबंदी बादाम सबसे फायदेमंद हैं। 

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved