Hindi News Home Remedies खाने के स्वाद से लेकर आपकी Skin को निखार देगा पुदीना, जानें इसके बारे में सब कुछ...
  • खाने के स्वाद से लेकर आपकी Skin को निखार देगा पुदीना, जानें इसके बारे में सब कुछ...

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 02 Jul,2022 05:20 PM
    Image Source:
  • भारतीय रसोई में पुदीने का इस्तेमाल आम देखने को मिलता है। पुदीना एक जड़ी-बूटी के रूप में जाना जाता है, जिसमें अनोखा स्वाद और खुशबू होने के साथ भरपुर औषधीय गुण पाए जाते हैं। सदियों से पुदीने का इस्तेमाल औषधि के रुप में किया जाता है। सामान्य तौर पर पुदीने का उपयोग दंत-मंजन, टूथपेस्ट, चुइंगगम्स, माउथ फ्रेशनर, कैंडीज, इन्हेलर आदि में किया जाता है।  गर्मी में लू से बचने और शरीर को ठंडक पहुंचाने के काम आता है पुदिना। 

    पुदीने के फायदे
    पुदीने का उपयोग पेट और पाचन संबंधित परेशानी से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। बाल झड़ने से रोकने के लिए पुदीने का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है और तो और बालों के रूखेपन को कम करने में सहयोग देता है । ऐसा होने से बालों की रूसी एवं उनका बेजान होकर झड़ना या टूटना कम होता है, जिससे बाल प्राकृतिक रूप से बढ़ने लगते हैं। पुदीने का नियमित रूप से सेवन आपको पीलिया जैसे रोगों से बचाने में सहायक होता है। पुदीने का सेवन पेट फूलना, गैस बनना और दस्त आदि को दूर करता है क्योंकि पुदीने में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है।

    पुदीने के नुकसान
    पुदीना वैसे तो गुणकारी है लेकिन अगर इसका आप रोजाना सेवन करेंगे तो यह शरीर पर उल्ट प्रभाव डाल सकते हैं और आपको उल्टी, पेट और सीने में दर्द व जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।


    पुदीने की तासीर
    पुदीना एक नेचुरल हर्ब है और इसकी तासीर ठंडी होती है। गर्मियों के मौसम में पुदीने का सेवन किसी भी रूप में फायदेमंद होगा। भोजन के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जा सकता है। ही नहीं, बल्कि  जो एसिडिटी, बदहजमी जैसी समस्याओं का चुटकी में इलाज करती है।

    पुदीने के पत्ते का उपयोग
    पुदीने की पत्तियों में विटामिन C,D,E, कैल्शियम, फास्फोरस और कुछ मात्रा में विटामिन B भी होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करते हैं।  पुदीने की पत्तियों से बने रस का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी दांतों को कई रोगों से बचाती हैं। पुदीना के पत्तों का सेवन उल्टी को दूर करता है, इससे पेट की गैस को दूर कर सकते है। एक गिलास पानी में आधे नींबू के साथ आधा चम्मच पीसा हुआ पुदीना डालकर सेवन करेंगे तो गर्मी से निजात पा सकेंगे।

    पुदीना खाने के फायदे
    पुदीना का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ - साथ भोजन को पचाने और पेट के रोगों के उपचार में मदद करता है। अधिकतर लोग पुदीने का इस्तेमाल चटनी के रूप में करते हैं, जिसमें विटामिन भरपुर होते है।  इसके साथ ही पुदीने में मेंथोल, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, रिबोफ्लेविन, कॉपर, आयरन आदि पाया जाते हैं।

    पुदीना के फायदे फोर स्किन
    पुदीने में विटमिन-A होता है, जो हमारी त्वचा के पोर्स को ऑइल फ्री और क्लीन रखने का काम करता है। पुदीना में ऐंटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो हमारी स्किन पर हार्मफुल बैक्टीरिया को ऐक्टिव नहीं होने देंती। यहा तक कि पस वाले दानों की समस्या से बचाए रखता  हैं।

    पुदीने की चटनी के फायदे
    पुदीने की चटनी हर कोई खाना पसंद करता है। यह स्वाद में लाजवाब तो हैं ही इसके फायदे भी अनगिनत है।पुदीने की चटनी याददाश्त बढ़ाने  में अहम रोल अदा करती है।  यह हमारे पाचंत तत्र को कंट्रोल में रखना है। 

    पुदीना कब खाना चाहिए
    वैसे तो पुदीना किसी भी समय खा सकते है लेकिन अगर इस हम सुबह के समय और खाली पेट खाए तो काफी असरदार है। इससे आपकी बॉडी को इम्यूनिटी अच्छी मिलती है। अगर आप पेट की किसी समस्या से परेशान है तो पुदीना खाने से आराम मिलता है।

    पुदीना पाउडर के फायदे 
    पुदीने का पाउडर गर्मियों में ठंडक पहुंचाने का काम करता है। .पुदीना के पाउडर का इस्तेमाल आप टूथपेस्ट व माउथवॉश के लिए भर कर सकते हैं। इससे आपके  खुशबू व स्वाद होता है। पुदीने का पाऊडर मुंह की बदबू दूर करने में भी काम आता है। आप पुदीने के ताजे पत्तों को रगड़ कर उनका लेप बनाकर प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं। इससे त्वचा में होने वाली जलन, खुजली व लालिमा जैसी स्थितियों को कम करने में मदद मिलती है।
     

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved