Hindi News Home Remedies चुकंदर और जूस के फायदे-नुकसान, चुकंदर किस टाइम और कितना खाना चाहिए
  • चुकंदर और जूस के फायदे-नुकसान, चुकंदर किस टाइम और कितना खाना चाहिए

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 06 May,2021 10:11 PM
    Image Source:
  • ये कोई मामूली सलाद नहीं, सुपरफूड चुकंदर / Beetroot है आयरन का खजाना

    ये आयरन से भरपूर है, ये शरीर में खून बढ़ाती है, स्टैमिना बढ़ाती है, ताकत का अटूट स्रोत और भी ना जाने क्या-क्या। बीट रूट उर्फ चुकंदर को मामूली सलाद समझना काफी बड़ी गलती हो सकती है। इसके गुणों के कारण ही इसे सुपरफूड माना जाता है। 

     

    कैसे खाएं, किसके साथ खाएं या बनाएं मजेदार जूस...? 

    चुकंदर (Chukandar) के पूरे पौधे के हर हिस्से का भोजन के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। मगर इसे सबसे ज्यादा इसके जड़ को कच्चा, उबाल कर या भूनकर खाया जाता है। हालांकि अगर आपको इसके सारे फायदे चाहिए तो इसका सेवन कच्चा ही करना चाहिए। अगर आपको इसमें भी शॉर्टकट चाहिए तो जूस तो है ही। चुकंदर का जूस जरूर फायदों से लबरेज होता है मगर इसका स्वाद हर किसी के बस का नहीं होता इसलिए अमूमन इसे गाजर या बाकी सब्जियों खासकर नींबू के साथ पिया जाए तो ये सेहत के साथ स्वाद का भी दमदार पैकेज बन जाता है। 

    चुकंदर / Beetroot खाना है या जूस पीना, जानिए सही समय

    चुकंदर खाने का कोई वक्त निर्धारित नहीं होता। मगर स्मार्ट डाइटिंग में खाने से पहले भरपूर सलाद खाने को काफी सेहतमंद माना जाता है। चुकंदर के अलावा इस डाइट में बाकी सलाद मसलन गाजर, मूली और खीरा-ककड़ी आदी को भी शामिल किया जा सकता है। खाने से आधा घंटा पहले सलाद की दो प्लेट आपकी डाइट को पर्फेक्ट बना सकती हैं। इसी तरह खाने एकदम बाद चुकंदर का जूस पीने से परहेज करें। अलबत्ता शाम के स्नैक्स टाइम में चुकंदर का जूस आपका आपकी आयरन-मिनरल्स की जरूरतों को पूरा कर देता है। 

    त्वचा को नर्म बनाने का गुलाबी तरीका,  चुकंदर का फेस पैक !

    चुकंदर को उबालने के बाद इसे मैश करके इसे सीधे चेहरे पर लगाया जा सकता है। दलिया के साथ मिलाकर चुकंदर से एक बेहतरीन फेसपैक भी तैयार किया जा सकता है। यदि आपका रंग सांवला है तो रंग को गोरा बनाने के लिए चुकंदर के रस को नारंगी के रस में मिलाकर चेहरे और गर्दन पर अप्लाई भी किया जा सकता है।

    गर्भावस्था (Pregnancy) में सेहत बरकरार रखने के लिए रामबाण इलाज

    गर्भावस्था में शरीर में आयरन की खास जरूरत होती है। ऐसे में चुकंदर का सेवन शरीर में जरूरी आयरन की जरूरत को पूरा करता है। अगर किसी को एनीमिया के लक्षण हों तो उसके लिए चुकंदर रामबाण इलाज माना जाता है। गर्भावस्था के अलावा एनीमिया, गुर्दे के रोग, थैलीसीमिया, ज्यादा खून बह जाने या शरीर में बी 12 की कमीं होने पर भी चुकंदर के भरपूर सेवन की सलाह दी जाती है। गर्भावस्था में हीमोग्लोबीन बढ़ाने के लिए भी चुकंदर खाने या चुकंदर का जूस पीना बेहद जरूरी हो जाता है। होने वाले बच्चे के शरीर में रीढ़ की हड्डी के मजबूत निर्माण के लिए भी चुकंदर को काफी लाभदायक बताया जाता है। 

    मसल्स चमकानी हों या हो कसरत का शौक है... करो चुकंदर (Chukandar) से दोस्ती


    युवकों में कसरती बदन दिखाने का शौक लगातार घर बनाता जा रहा है। इस हेल्दी हैबिट को और कारगर बनाने में चुकदंर आपका हमजोली बन सकता है। जिम के सेशन से पहले चुकंदर का जूस पी कर जाएंगे तो आपकी मसल्स का प्रदर्शन और बेहतर होता जाएगा। सिर्फ एथलीट ही नहीं बल्कि बुजुर्गों, पाचन या सांस लेने और कार्डियोवस्क्यूलर मरीजों के लिए भी चिकित्सकीय सलाह चुकंदर को तरहीज देती है। 

    तो सेहत को सुधारने और शरीर में आयरन को बढ़ाने के लिए आज ही फूड मार्केट की किट में चुकंदर को एड करिए। चुकंदर का जूस हो या अचार या कच्चा सलाद, हर लिहाज से चुकंदर है आपकी डाइट लिस्ट का हॉट स्पॉट।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved