Hindi News Home Remedies इलायची के बड़े-बड़े फायदे फायदे और नुकसान / Elaichi ke fayde
  • इलायची के बड़े-बड़े फायदे फायदे और नुकसान / Elaichi ke fayde

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 28 May,2021 06:53 PM
    Image Source:
  • इलायची  / Cardamom के खुश्बूदार दानों की लज्जतदार कहानी
    डेली रुटीन से चाय और चाय से इलाचयी निकाल दो तो फिर लाइफ में आखिर बचेगा ही क्या। जवाब मुश्किल है ना... बस इतनी सी है इन खुश्बूदार दानों की कहानी। सिर्फ चाय ही नहीं कई बड़ी-बड़ी दावतों में जायका और लज्जत बढ़ाने वाली ये छोटी सी इलायची अपने अंदर कई शानदार दावतों की सीक्रेट रेसिपी छिपाए हुए है।

    छोटी इलायची के बड़े-बड़े भारी फायदे / Elaichi ke fayde

    डिश कोई भी हो... रेसिपी किसी की भी हो... अगर खाने में इलायची है तो खुश्बू तो किचन के बाहर झांकेगी ही। खाने से पहले ही खाने की खुश्बू से लोगों की भूख भड़काने का जिम्मा इलायची के जिम्मे ही आता है। और चाय में इलायची और अदरक डली हो तो कहना ही क्या। सिर्फ अपनी महक के जरिए भूख बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि पाचन तंत्र को सुचारू रखने के लिए भी इलायची फायदेमंद है।

    आयरन (Iron), पोटेशियम (Potassium), मैग्नीशियम (Magnesium), सल्फर... इतना कुछ छोटी सी इलायची में

    इलायची के दानों जैसी है जिंदगी, उतनी ही खुश्बू बिखरी जितना पीसे गए... इलायची के दानों की खुश्बू के अलावा इसे इसके औषधीय गुणों के कारण इसे खाने की जान माना जाता है। अगर आपकी रैसिपी में इलायची पाउडर है तो आपका खाना पेट भरने के अलावा एंटी सेप्टिक  ( Antiseptic ) और एंटी ऑक्सीडेंट (Antioxidant) भी है। 

    दादी मां की सीक्रेट पुलाव रेसिपी, बड़ी इलायची के छिलके

    चाय और माउथ फ्रैशनर में बेशक छोटी इलायची बेजोड़ है मगर पुलाव या दावत में लज्जत और महक के लिए बड़ी इलायची के छिलकों पर ही भरोसा करना होगा। बड़ी इलायची और उसके छिलकों की महक ज्यादा तेज होती है मगर अगर पार्टी से पहले ही मेहमानों पर इंप्रेशन जमाना है तो बड़ी इलायची और इसके छिलकों के बिना रंग शायद ही जमे।

     

    दूध के साथ इलायची यानी पेट की दिक्कतों को बाय-बाय / दूध और इलायची के फायदे

    चाय के अलावा सुबह के ब्रेकफास्ट में दूध के साथ भी इलायची के कई फायदे हैं। हाई गैसट्रिक प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए दूध के साथ इलायची एक कारगर नुस्खा है। पेट फूलना या पेट की सूजन को कम करने के लिए भी गर्म दूध के साथ इलायची का सेवन किया जा सकता है। 

    इलायची Cardamom के साथ मिश्री चबाओ, दिलों को और नजदीक लाओ / इलायची और मिश्री खाने के फायदे

    जी नहीं, यहां हम इलायची और मिश्री के सुपर कांबिनेशन का दिल की बीमारियों से कोई कनेक्शन नहीं बिठा रहे हैं। मगर ये हिट हॉट जोड़ी सांसों की बदबू को दूर करके अपने चाहने वालों के पास जाने का कांफिडेंस जरूर दे देती है। खुश्बू के अलावा इलायची के दानों में ऐसे औषधीय तत्व होते हैं जो सांसों की बदबू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म करने की ताकत रखते हैं। 

    बॉडी को करना है डिटॉक्सीफाइड तो रात को सोने से पहले इलायची नोश्त फरमाइए / सोने से पहले इलायची खाने के फायदे

    सुबह उठते ही चाय के साथ लोगों का मूड बनाने के अलावा सोने से पहले एक इलायची चबाना फायदे का सौदा है। इलायची मैग्नीशियम का शानदार सोर्स है जो फ्री रेडिकल्स को हटाकर शरीर को डि टॉक्सीफाइड करने में मददगार होती है। लिहाजा सोने से पहले ये माउथ फ्रैशनर है एक अच्छा आइडिया।

    दिल को बीमारियों से रखें दूर, खाली पेट छोटी इलायची एक बेहतर नुस्खा

    हृदय गति को नियमित रखने और रक्तचाप को नियंत्रम में रखने के लिए पर्याप्त पोटेशियम की जरुरत होती है। खाली पेट इलायची इसके ले बढ़िया समाधान है। खाली पेट इलायची प्लेट लेट्स को रोक कर ब्लड क्लॉट्स और स्ट्रोक को काफी हद तक नियंत्रण में रख सकती है। दवाई के तौर पर खाली पेट दो कप तक इलायची का पानी पीना चाहिए।

    ऐनिमिक हैं तो बनाएं लौंग के साथ इलायची का बीड़ा

    इलायची के साथ लौंग को भी मिलाकर सेवन करने से मैगनीज़, रिबाफ्लैविना, विटामिन सी और नियासीन सभी की पूर्ती हो जाती है। अगर आप भी ऐनिमिक हैं तो आपको लौंग और इलायची को मिलाकर सेवन करने की जरुरत है। शायद इसीलिए पान में इलायची-मिश्री और लौंग का बीड़ा बनाया जाता रहा है।

    हरी इलायची की तासीर, कभी नीम नीम कभी शहद-शहद....

    हालांकि इलायची को खाने के बाद जबां और गले को काफी देर के लिए ठंडक मिल जाती है मगर छोटी हरी इलायची की तासीर गर्म मानी जाती है। इसीलिए चाय के साथ सेहत वर्धक काढ़े बनाने के लिए भी सभी जड़ियों के अलावा हरी इलायची को खास तौर पर मिलाया जाता है।

    बड़ी इलायची- ढेर सारे फायदे तो कुछ नुकसान भी

    हर चीज एक हद के बाद नुकसान भी पहुंचा सकती है और बड़ी इलायची इसका अपवाद नहीं है। छोटी की तुलना में बड़ी इलायची की गंध काफी तेज होती है। काफी सारे व्यंजन में पड़ने के बाद इसकी भीनी-भीनी खुश्बू लुभाने लगती है मगर इसे कच्चा या माउथ फ्रेशनर के तौर पर नहीं खाया जा सकता। वहीं ज्यादा मात्रा में सेवन से मतली या उबकाई जैसा भी महसूस हो सकता है।

    इलायची में कौन कौन से विटामिन पाए जाते हैं ? (Nutrients of Cardamom)

    प्रति 100 ग्राम में कैलोरी (Calorie) -311, कुल वसा (Fat) 7 ग्राम 10 %, संतृप्त वसा 0.7 ग्राम 3 %, पॉलीअनसेचुरेटेड वसा 0.4 ग्राम, मोनोअनसैचुरेटेड वसा 0.9 ग्राम, कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) 0 mg, सोडियम  (Sodium) 18 mg, पोटेशियम 1,119 mg 31 %, कुल कार्बोहाइड्रेट 68 ग्राम 22 %, आहार फाइबर 28 ग्राम 112 %, प्रोटीन (Protein) 11 ग्राम 22 %, विटामिन ए / Vitamin A 0 %, विटामिन सी / Vitamin -C 35 %, कैल्शियम / Calcium 38 %, लौह 77 %, विटामिन डी / Vitamin D 0 %, विटामिन बी / Vitamin B -6 10 %, कोबालामाइन 0 % मैग्नीशियम /Magnesium
     

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved