Hindi News Home Remedies आंखों के नीचे रहती है सूजन तो अपनाएं ये नुस्खे, काले घेरे भी हो जाएंगे दूर 
  • आंखों के नीचे रहती है सूजन तो अपनाएं ये नुस्खे, काले घेरे भी हो जाएंगे दूर 

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 01 Aug,2022 06:09 PM
    Image Source:
  • आंखों के आसपास की स्किन की देखभाल में खास ध्यान देना चाहिए। असल, में यह त्वचा बेहद ही कोमल व नाजुक होती है। इसकी सही से केयर ना करने पर समय से पहले ही आंखों के लिए झुर्रियां व कालापन (Wrinkles Or Dark Circles) दिखाई देने लगता है। वहीं कई महिलाओं को इसके कारण आंखों के इर्द-गिर्द सूजन (Swalling) की परेशानी हो जाती है। ऐसा होने के पीछे थकान, कमजोरी, अनिद्रा आदि कई कारण हो सकते हैं। वहीं इससे बचने व आराम पाने के लिए आप कोई ब्यूटी प्रोडक्ट की जगह पर कुछ देसी तरीके अपना सकती है। 


    तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको पफी आईज (Puffy Eyes) होने के कारण व इससे बचने के कुछ घरेलू उपाय बताते हैं...


    पफी आईज होने के कारण

    . नींद पूरी ना होना 
    . तनाव अधिक लेना
    . एलर्जी होने के कारण (Allergy)
    . पीरियड्स के कारण (Period) 
    . ज्यादा देर तक रोना 
    . लंबे समय तक कंप्यूटर व लैपटॉप पर काम करने पर 
    . अधिक शराब पीने पर 
    . थाइरॉयड होने पर (Thyroid) 
    . जुकान के कारण
    . फिज़िकल एक्टिविटी कम होने की वहज से (Physical Activity) 

    पफी आईज से बचने के देसी उपाय...


    . ठंडा चम्मच 

    पफी आईज की समस्या से निपटने के लिए आप ठंडा चम्मच यूज कर सकती है। इसे कोल्ड कंप्रेस विधि (Cold Compress Method) कहा जाता है। इसमें चम्मच को ठंडा करने के लिए 30 मिनट फ्रिज में रखें। इसके बाद इसे बंद आंखों पर घुमावदार जगह पर रख दें। इसे बंद आंखों पर घुमाएं। 10-15 मिनट तक इसे करें। रोजाना इस विधि को करने से आपको जल्द ही फर्क महसूस होगा। 


    . ग्रीन टी बैग 

    चेहरे पर ग्लो पाने व फिट रहने के लिए लोग ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन करते हैं। मगर आप इस्तेमाल किए ग्रीन टी बैग को फेंकने की जगह अपने आंखों के आसपास हुई सूजन को कम करने के लिए इसे दोबारा यूज कर सकते हैं। इसके लिए ग्रीन टी बैग     को 30 मिनट तक फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। इसके बाद इसे बंद आंखों पर 15-20 मिनट तक रखें। कुछ दिन लगातार इस उपाय को करने से आपको अच्छा महसूस होगा। 


    . खीरा 

    आप आंखों की सूजन, जलन, थकान आदि दूर करने के लिए खीरा (Cucumber) इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ठंडा खीरा लेकर उसे पतले-पतले टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इसे बंद आंखों पर कुछ देर रखें। इससे कालेघेरे (Dark Circle) कम होने में भी मदद मिलेगी। 


    . ठंडा दूध 

    ठंडे दूध (Cold Milk) में मौजूद वसा आंखों की थकान, सूजन, कालापन आदि दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में 2-3 चम्मच ठंडा दूध लें। अब रूई को दूध में डुबो बंद आंखों पर रखें। इससे आपको अच्छा महसूस होगा। साथ ही आपकी आंखों के नीचे की त्वचा एकदम साफ, ग्लोइंग व खिली-खिली नजर आएगी।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved