Hindi News Home Remedies घर बैठे एलोवेरा से करें Face Cleanup, चेहरे पर आएगा पार्लर जैसा Glow
  • घर बैठे एलोवेरा से करें Face Cleanup, चेहरे पर आएगा पार्लर जैसा Glow

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 27 Mar,2023 02:40 PM
    Image Source:
  • मौसम बदलते ही स्किन संबंधी समस्याएं भी होने लगती है। ऐसे में खासतौर पर चेहरे पर डलनेस, डार्क सपोर्ट आदि नजर आने लगते हैं। इससे बचने के लिए क्लीनअप करवाना बेस्ट ऑप्शन है। इससे स्किन गहराई से साफ होती है। ऐसे में डेड स्किन सेल्स व एक्स्ट्रा ऑयल साफ होता है। चेहरा निखरा, साफ, मुलायम व जवां नजर आता है। 

    मगर इसके लिए आपको पार्लर जाने या कोई कैमिकलयुक्त चीज लगाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर बैठे आसानी से ही एलोवेरा की मदद से क्लीनअप कर सकते हैं। बात एलोवेरा की करें तो ये नेचुरल चीज है, जो हर घर में आसानी से मिल जाती है। ऐसे में आपके रुपय, समय की बचत होने के साथ किसी तरह की कोई स्किन रिएक्शन होने से भी बचाव रहेगा। 

    चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में घर पर सिर्फ 20 मिनट में एलोवेरा क्लीनअप करने का तरीका बताएंगे...


    स्टेप 1 -  क्लींजिंग 

    क्लींजिंग में सबसे पहले चेहरे की क्लींजिंग करना बहुत जरूरी है। आप एलोवेरा जेल से अपने चेहरे की क्लींजिंग कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले चेहरे को फेसवॉश से साफ धो लें ताकि सारा मेकअप उतर जाए। अब एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में 3-5 मिनट मसाज करें। इसके बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आपको चेहरा साफ नजर आएगा। 

    स्टेप 2 - स्क्रबिंग 

    चेहरे की डीप क्लीनिंग करने के लिए चेहरे की स्क्रबिंग करना बहुत जरूरी है। इससे चेहरे पर मौजूद डेड स्किन साफ होने के साथ दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। स्क्रबिंग करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच ओट्स का पाउडर लें मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 3-5 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा, साफ, मुलायम और निखरा -निखरा नजर आएगा।  

    स्टेप 3 - मसाज 

    स्क्रब के बाद मसाज की जाती है। इसके लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में 5 मिनट तक मसाज करें। फेस मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने के साथ त्वचा रिलेक्स भी होती है। साथ ही चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है।

    स्टेप 4 - फेस पैक

    फेशियल के बाद ओपन पोर्स को बंद करने के लिए फेस पैक लगाया जाता है। फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच चंदन पाउडर और कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट या सूखने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें।
     

    नोट- एलोवेरा फेशियल करने से दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन की समस्या कम होने लगती है। इससे आपकी त्वचा मुलायम और ग्लोइंग बनेगी। पूरी तरह से नेचुरल होने से इससे त्वचा को कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से स्किन की कोई परेशानी है तो एलोवेरा क्लीनअप करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य कर लें।
     

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved