Hindi News Home Remedies डायबिटीज (Diabetes) को करना हैं कंट्रोल तो Diet में करें ये चीजे शामिल, रहेंगे Healthy 
  • डायबिटीज (Diabetes) को करना हैं कंट्रोल तो Diet में करें ये चीजे शामिल, रहेंगे Healthy 

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 21 Jul,2022 08:40 PM
    Image Source:
  • भारत में डायबिटीज (Diabetes) मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। डॉक्टरों के अनुसार डायबिटीज जेनेटिक (Genetic)  हो सकता लेकि इसकी एक अहम वजह आपका बिगड़ा खान-पान भी हो सकता है।  यह एक ऐसी बीमारी है, जिसे  कंट्रोल में किया जा सकता हैं। डायबिटीज मरीजों को अपने खान-पान को लेकर हमेशा सर्तक रहना चाहिए।  डायबिटीज (Diabetes) के मरीज का ब्लड शुगर लेवल का ना तो सामान्य से अधिक होना ठीक रहता है और ना ही सामान्य से कम होना ठीक रहता है।  वैसे तो फाइबर रिच फूड ही खाना चाहिए, जो आपको इस बीमारी से दूर करेगा। डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल रखने के लिए आपको अच्छे Dietician से डाइट प्लान (Diet Plan) बनाकर खाना चाहिए। वहीं आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए है जिसे खाने से आप अपना शुगर लैवल कंट्रोल में रख सकेंदे। 

    दाल
    डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए दालें खाना काफी फायदेमंद है। आप अपने खाने में साबुत अनाज और दाल शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर जैसे कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार दालों में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट का 40 फीसदी फाइबर ही होता है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है।

    मेथरे
    मेथरे भी  डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए अच्छे माने जाते है। इसके खाने से आपकी बॉडी (Body) को फाइबर मिलता हैं। यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसे आप रात को सोने से पहले भीगो दे और सुबह उठकर मेथी के बीज का पानी पीए, जिससे शूगर को ठीक रख सकेंगे।

    हरी सब्जियां
    हरी सब्जियां शुगर मरीजों के लिए काफी अच्छा स्त्रोत है। हरी सब्जियों में कैलोरी कम और पोषक तत्व ज्यादा पाए जाते हैं,  ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। हरी सब्जी खाने से इम्युनिटी भी बढ़ेगी और आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहेगा । 

    नॉनवेज (Non Veg)
    अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो अंडा और फिश को एक टीम के खाने में शामिल करें। वैसे तो शूगर में फिश खाने से शरीर को काफी फायदा होता है। एक्सपर्ट के अनुसार डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को नॉनवेज (Non Veg) का सेवन जरूर करना चाहिए। आमतौर पर सभी लोगों को खाने में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए। नियमित रूप से एक अंडा खाने से आपके स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं। इसमें मात्रा में प्रोटीन और अमीनो एसिड मौजूद होते हैं जो काफी फायदेमंद माने जाते हैं। रोजाना अंडा खाने से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से बचा जा सकता है।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved