Hindi News Home Remedies नमक पानी पीने के फायदे नुकसान Salt (Namak) ke fayde
  • नमक पानी पीने के फायदे नुकसान Salt (Namak) ke fayde

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 17 Nov,2021 09:56 PM
    Image Source:
  • हमारे शरीर को नमक की कितनी आवश्यकता है, इस बात का अंदाजा हम बड़ी आसानी से लगा सकते हैं। जब कभी कोई व्रत बगैर नमक के किया जाता है तो उसके बाद शरीर में एनर्जी कितनी कम हो जाती है। शरीर को एक पर्याप्त मात्रा में नमक की जरूरत होती है। नमक के बगैर खाना तो अधूरा है ही,लेकिन शरीर में नमक की भूमिका बहुत अहम है। ये एक ऐसा मिनरल है जो ज्यादा हो तो भी नुकसान करता है और कम होने पर भी नुकसान करता है। शरीर में इसकी मात्रा पर्याप्त होनी चाहिए। नमक सिर्फ खाने में नहीं बल्कि इसको पानी में डालकर उसके गरारे करने से कई छोटी-बड़ी बीमारियां दूर होती है। नमक का पानी रोजाना सुबह भी पिया जाता है। नमक के पानी से नहाने से आप नेगेटिविटी से दूर रहेंगे।

    आईए आज जानते हैं पानी में नमक मिलाकर पीने के फायदे-नुकसान । Namak ke fayde 

    1- प्राकृतिक नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स कई तरीके से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाते हैं। यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करने के साथ ही रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है, साथ ही मेटाबॉलिज्म भी ठीक करता है।

    2- जब आप प्राकृतिक नमक वाला यह पानी पीते हैं, तो आपकी लारग्रंथि सक्रिय होती है और पाचन तंत्र में अम्ल को सक्रिय कर बेहतर पाचनक्रिया में मददगार साबित होती है।

    3- आपकी त्वचा के लिए भी ये फायदेमंद है। इसमें मौजूद मिनरल्स आपकी त्वचा की गुणवत्ता सुधारने में मदद करते हैं। इसमें सल्फर, जिंक, आयोडीन और क्रोमियम जैसे तत्व त्वचा की गहराई से सफाई कर उसकी समस्याओं को समाप्त करते हैं।

    4- शरीर के किसी भाग में सूजन या जलन होने पर भी प्राकृतिक नमक का यह पानी लाभ पहुंचाता है। जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में सोडियम नहीं मिल पाता, तो रेनिन और एल्डोस्टेरॉन  मिलकर इस तरह की समस्याओं को पैदा कर सकते हैं।

    5- नमक का यह पानी आपकी हड्डियों पर सीधा प्रभाव डालता है। जब रक्त में अम्लीयता बढ़ जाती है, तो उसके निवारण के लिए शरीर हड्डियों से कैल्शि‍यम लेता है। ऐसे में नमक का पानी शरीर में प्राकृतिक रूप से क्षार की पूर्ति करता है और हड्डिेयों को सुरक्षि‍त रखता है।
     
    6- प्राकृतिक नमक में मौजूद कुछ मिनरल्स आपके तंत्रिका तंत्र को विश्राम देकर तनाव को कम करने में सहायक होते हैं और आपको बेहतर नींद लेने के लिए प्रेरित करते हैं।

    डॉक्टरों का मानना है कि एक गिलास पानी में 1/2 नमक डालकर पीना चाहिए। हालांकि नमक तुरंत पानी में घुल जाता है। लेकिन इससे अधिक नमक डालकर पानी पीने से आपको उल्टियां हो सकती हैं।

    अधिक नमक का सेवन नुकसानदायक

    अध्ययनों से पता चलता है कि बहुत अधिक नमक का सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। दरअसल, बहुत अधिक मात्रा में नमक के सेवन से शरीर से मूत्र के माध्यम से अधिक कैल्सियम निकलता है, ऐसे में इसका प्रभाव आपकी हड्डियों पर पड़ता है। इससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। अधिक मात्रा में नमक का सेवन हृदय संबंधी बीमारियों को भी बढ़ाता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही नमक का सेवन करें।

    नमक के पानी से नहाने के फायदे

    एस्ट्रोलॉजी की मानें तो नमक के पानी से नहाने के कई फायदे हैं। आपका शरीर तो स्वस्थ्य रहता ही है, आपका मन भी काफी पॉजिटिव रहता है। बाहर की सारी नकारात्मक ऊर्जा पानी के साथ बह जाती है।

    -तनाव से बचने के लिए हल्के गुनगुने पानी में नमक डालकर नहाना बेहद फायदेमंद होता है। इससे मानसिक रोगों का खतरा नहीं होता।
     
    -नमक का पानी मिनरल्स से भरपूर होता है और त्वचा के रोमछिद्रों तक पहुंच कर सफाई करता है जिससे त्वचा में इंफेक्शन का खतरा नहीं होता।
     
    -नमक के पानी से नहाने पर त्वचा की कोशिकाओं का विकास अच्छा होता है और यह त्वचा के दाग, धब्बे एवं झुर्रियों पर भर सकारात्मक असर डालता है।
     
    -नमक के पानी से नहाने का एक बड़ा फायदा यह है कि हड्डियों में होने वाले हल्के फुल्क दर्द से राहत मिलती है और आगे चलकर आर्थराइटिस की समस्या यानी हड्डिेयों के दर्द से भी बचा जा सकता है।

    नमक पानी से कुल्ला / गरारे करने के फायदे

    मौसम में बदलाव के कारण गले में खराश, सर्दी या साइनस जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे राहत के लिए नमक के पानी से गरारे करने की सलाह दी जाती है।

    -नमक के पानी से गरारे करने से वायरस और बैक्टीरिया ब्लॉक हो जाते हैं। ये मुंह और गले में संक्रमण से बचाव करता है।

    -गले की खराश को ठीक करने के लिए ये काफी पुराना इलाज है। नमक के पानी से गरारे करने से गले के दर्द से राहत मिलती है। ये सर्दी या फ्लू के दौरान गले में खराश के इलाज के लिए भी बहुत प्रभावी है।

    -मुंह के छालों के इलाज के लिए नमक के पानी से गरारे करना भी एक कारगर घरेलू उपाय माना गया है। ये अल्सर के कारण होने वाले दर्द और सूजन को कम करते हैं।

    -नमक के पानी से गरारे मसूड़ों के लिए फायदेमंद है। ये दांतों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। ये मसूड़े की सूजन को कम करने में मदद करता है।

    -ये बैक्टीरिया की संख्या को भी कम करता है। ये मुंह के नेचुरल पीएच लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved