Hindi News Home Remedies हरियाली तीज पर रचानी है गहरी मेहंदी तो अपनाएं ये असरदार तरीके
  • हरियाली तीज पर रचानी है गहरी मेहंदी तो अपनाएं ये असरदार तरीके

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 28 Jul,2022 05:47 PM
    Image Source:
  • कहते हैं हाथों पर रची सुहाग की मेहंदी का रंग जितना गहरा होता है पति-पत्नी में प्यार भी उतना ही मजबूत होता है. वहीं मेहंदी की सुगंध और खूबसूरती हर किसी का दिल जीतने का काम करती है. ऐसे में किसी  महिलाएं करवाचौथ और तीज पर अपने हाथों पर मेहंदी जरूर रचाती हैं. मगर मेहंदी का डिजाइन भले ही बहुत यूनिक हो लेकिन उसकी खूबसूरती उसके गहरे रंग से झलकती है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सरल से टिप्स लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप बिना ज्यादा मेहनत व समय लिए  अपने हाथों पर गहरी मेहंदी रचा सकती हैं.

    मेहंदी का रंग गहरा करने के इसे घोलने से पहले व लगाने के बाद आपको कुछ आसान मगर असरदार उपाय अपनाने पड़ेंगे. चलिए जानते हैं इनके बारे में... 


    . ऐसे घोले मेहंदी

    मेहंदी को हमेशा लकड़ी या प्लास्टिक के बर्तन में घोले. इसे मिलाने के लिए भी लकड़ी और प्लास्टिक के चम्मच का इस्तेमाल करें. मेटल के बर्तन का इस्तेमाल करने से यह मेहंदी से रिएक्शन करके उसके रंग को प्रभावित करने का काम कर सकता है.

    . मेहंदी के घोल में मिलाएं एक चीज

    मेहंदी घोलते समय इसके मिश्रण में चायपत्ती का पानी मिलाएं. इससे इसका रंग और गहरा आएगा. 

    . काली मेहंदी के लिए

    अगर आप अपने हाथों पर रची मेहंदी का रंग काला चाहती हैं तो इसे लोहे के बर्तन में भिगोएं. जबकि मेहंदी का रंग लाल और मरून चढ़ाने के लिए लकड़ी व प्लास्टिक के बर्तन सही रहेंगे.

    . इससे भी होगा मेहंदी का रंग गहरा

    आप अपने हाथों पर गहरे रंग की मेहंदी रचाना चाहती है तो इसके घोल में 1-2 चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं. इससे आपके हाथों में डार्क कलर की मेहंदी रचेगी.

    . मेहंदी लगाने से पहले ऐसा करें

    मेहंदी लगाने से पहले अपने दोनों हाथों को अच्छी तरह घिसकर साफ करें. इससे त्वचा पर जमा सारी डेड स्किन उतर जाएगी. इस तरह मेहंदी लगाने के बाद आपके हाथों पर सफेद निशान या परत नहीं होगी.


    . तेल या लोशन न लगाएं

    हाथों और पैरों पर मेहंदी लगाने से पहले त्वचा पर कोई भी तेल या लोशन न लगाएं. नहीं तो आपकी मेहंदी का रंग हल्का हो सकता हैं.


    . नींबू और चीनी का घोल लगाएं

    मेहंदी लगने के बाद उसे सूखने दें. उसके बाद एक कटोरी में 2-3 चम्मच नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी मिलाएं. अब सूखी हुई मेहंदी पर इस मिश्रण को स्प्रे बोतल या रूई की मदद से लगाएं. इस नुस्खे को 1-2 बार अपनाएं. इससे आपकी मेहंदी का रंग गहरा होने में मदद मिलेगी.

    Title


    . लौंग का पानी करें इस्तेमाल

    मेहंदी के पूरी तरह सूख जाने के बाद उसे धीरे से हाथों से रगड़कर उतार लें. उसके बाद थोड़े से पानी में कुछ लौंग डालकर उबालें. फिर उस पानी की भांप हाथों पर कुछ देर लें. इससे आपकी मेहंदी का रंग काफी गहरा हो जाएगा.

    . अचार का तेल लगाएं

    पुराने जमाने से महिलाएं मेहंदी का रंग गहरा करने के अचार के तेल का इस्तेमाल करती आ रही हैं. ऐसे में आप भी मेहंदी सूखने के बाद हाथों पर अचार का तेल लगा सकती है.

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved