Hindi News Home Remedies अगर हो जाएं Monkeypox तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द होगी रिकवरी!
  • अगर हो जाएं Monkeypox तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द होगी रिकवरी!

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 30 Jul,2022 09:46 PM
    Image Source:
  • विश्वभर में मंकीपॉक्स (Monkeypox) वायरस ने दस्तक दे दी है। इससे सतर्क रहने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन  (WHO)ने भी सलाह दी है। वहीं भारत सरकार ने भी इससे पीड़ित रोगियों की देखभाल के लिए कई एडवाइजरी जारी की है। देशभर में भले ही इस वायरस के मामले अभी कम ही है। मगर फिर भी कोरोना वायरस जैसी स्थिति से बचने के लिए सरकार ने हर राज्य को अपने स्तर पर तैयार रहने की सलाह दी है। साथ ही कहा है कि किसी को भी इसके लक्षण नजर आने पर तुरंत इलाज करवाएं। एक्सपर्ट अनुसार, सिरदर्द, लिम्फ नोड्स की सूजन, बुखार, मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी, शरीर पर चकत्ते पड़ना आदि मंकीपॉक्स के लक्षण है। इससे बचने व जल्द रिकवरी के लिए डेली डाइट में हैल्दी चीजें शामिल करने की जरूरत है। 


    ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ खास चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आप मंकीपॉक्स से संक्रमित होने पर जल्दी रिकवरी कर सकते हैं। इसके अलावा पहले ही इसे डाइट में शामिल करके इस वायरस से सुरक्षित रह सकते हैं। 


    ऐसी हो मंकीपॉक्स के मरीजों की डाइट 

    . खाने में पौष्टिक चीजें शामिल करें। मंकीपॉक्स के मरीजों को अपनी डेली डाइट में विटामिन, प्रोटीन, खनिज, एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए। इससे उन्हें सभी जरूरी तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट मिलने से जल्दी रिकवरी होने में मदद मिलेगी। 


    . इन मरीजों को जल्दी रिकवरी के लिए शरीर को हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है। इसके लिए रोगी रोजाना 8-10 गिलास पानी का सेवन करें। 


    . सब्जियां 

    मरीज को रोजाना एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए इन्हें अपनी डेली डाइट में ब्रोकली, पालक खीरा आदि शामिल करना चाहिए। 


    . फल 

    किसी भी बीमारी से जल्दी रिकवरी पाने के लिए फल का सेवन करना फायदेमंद माना जाता हैं। इसलिए आपके घर में भी कोई मंकीपॉक्स वायरस से पीड़ित है तो उसे रोजाना जामुन, केला, आड़ू व मौसमी फल खिलाएं। इसमें मौजूद प्रोबायाटिक्स के गुण हैल्दी रहने में मदद करते हैं। 


    . प्रोटीन 

    जल्दी ठीक होने के लिए मंकीपॉक्स के मरीज डेली डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं। इसके लिए आप सोया, दही, दूध आदि डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) और स्प्राउट्स खाएं। 


    . अन्य पेय पदार्थ 

    पानी के अलावा रोजाना 1 गिलास फल या सब्जियों का जूस पीएं। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होने में मदद मिलेगी। 

    . साफ-सफाई का रखें ध्यान

    संक्रमण से फैलने वाली इस बीमारी से बचने के लिए संतुलित आहार के साथ खानपान में साफ-सफाई का भी ध्यान रखें। इसलिए जो भी मरीज के लिए खाना बनाएं वह पूरे ध्यान व जिम्मेदारी से खाना पकाएं। 


    . इन चीजों के सेवन से बचें

    मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीजों को चाय, कॉफी, सोडा जैसी ड्रिंक्स का सेवन करने से बचना चाहिए। इस तरह की इंस्टेंट एनर्जी ड्रिंक्स (Energy Drinks) मरीज के हानिकारक हो सकती है।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved