Hindi News Home Remedies मानसून में झड़ते बालों से हैं परेशान तो फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स
  • मानसून में झड़ते बालों से हैं परेशान तो फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 28 Jul,2022 05:50 PM
    Image Source:
  • मौसम भले कोई भी हो बाल झड़ने की समस्या लोगों में आम दिखाई देती है. वहीं मानसून के महीने में यह परेशानी और भी बढ़ जाती है. दूसरी ओर हवा में नमी बढ़ने से बाल काफी फ्रिजी, बेजान और ड्राई हो जाते हैं. साथ ही कई लड़कियों को डैंड्रफ की समस्या भी बढ़ जाती है. बालों से जुड़ी इन परेशानियों से निपटने के लिए आप कोई हेयर केयर प्रोडक्ट की जगह कुछ असरदार घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं. चलिए जानते हैं इन होम रेमेडिस के बारे में... 

    नारियल तेल से करें मसाज
    एक कटोरी में 1-2 चम्मच नारियल तेल लेकर हल्का गुनगुना कर लें. अब इसे स्कैल्प पर लगाकर धीरे से सिर की मसाज करें. इसे 1 घंटा या रातभर लगा रहने दें. बाद में माइल्ड शैंपू से धो लें. नारियल तेल पोषक तत्वों व एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. यह बालों को गहराई से पोषित करके उसे लंबा, घना, मुलायम व मजबूत बनाने में मदद करता है. अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें.

    आंवला और करी पत्ते से बनाएं हेयर पैक
    आप बालों को पोषित व मजबूत करने के लिए आंवला और करी पत्ता से हेयर पैक बना सकती हैं. इसके लिए 2-3 आंवला काटकर मिक्सी में पीस लें. अब इसमें मुट्ठी भर करी पत्ता और जरूरत अनुसार पानी डालकर ब्लेंड करें. तैयार पेस्ट को जड़ों से लेकर पूरे बालों पर लगाएं. इससे स्कैल्प की कुछ मिनट मसाज करें. फिर 1 घंटा इसे लगा रहने दें. बाद में माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें. हफ्ते में 1-2 बार इस नुस्खे को जरूर अपनाएं. इससे हेयर फॉल की परेशानी दूर होकर बाल जड़ों से पोषित होंगे. ऐसे में आपके बाल लंबे, घने व शाइनी नजर आएंगे.

    बादाम तेल और अंडे से बनाएं हेयर मास्क
    शरीर के साथ बालों को मजबूती देने में भी अंडा कारगर माना गया है. ऐसे में अगर आप झड़ते, बेजान व रुखे बालों से परेशान हैं तो अंडा और बादाम तेल से बना हेयर मास्क ट्राई कर सकती हैं. इसके लिए एक कटोरी में 1 अंडा तोड़कर फेंट लें. अब इसमें 2 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं. तैयार मिश्रण से स्कैल्प की 5-10 मिनट मसाज करें. इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें. बाद में  माइल्ड शैंपू से धो लें. इसे इस्तेमाल करने से आपको पहली बार में ही फर्क महसूस होगा. 

    प्याज और नींबू के रस से बनाएं हेयर मास्क
    आयुर्वेद अनुसार, प्याज बालों को जड़ों से मजबूत करके घना करने में मदद करता है. ऐसे में आप इसका पेस्ट बालों पर लगा सकती हैं. इससे बालों का झड़ना, रूसी, खुजली आदि की समस्या से छुटकारा मिलेगा. इसके लिए 1 प्याज का छिलका उतारकर काट लें. अब इसे ब्लेंड करके स्मूद पेस्ट बनाएं. तैयार पेस्ट में 1-2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर हल्के हाथ से स्कैल्प की मसाज करें. इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें. बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धोकर सुखा लें. जल्दी व अच्छा रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 1-2 बार इसे जरूर लगाएं.

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved