Hindi News Home Remedies शहतूत क्या हैं ? उसके क्या क्या फायदे हैं
  • शहतूत क्या हैं ? उसके क्या क्या फायदे हैं

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 05 Oct,2021 07:54 PM
    Image Source:
  • शहतूत (Mulberry)

    गर्मी के मौसम में शहतूत बाजार में खूब मिलते हैं। खट्टा-मीठा, रसीला शहतूत स्वाद में तो मजेदार है ही, सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। आईए जानते हैं इसके 10 फायदे। 

    शहतूत के फायदे और नुकसान -  Mulberry benefits-disadvantage in Hindi

    बॉडी को अंदर से करता है क्लीन

    शहतूत एक स्वादिष्ट मीठा नाजुक और नर्म फल है। इसमें अनेक ऐसे लाभदायक गुण हैं जो कई बीमारियों में वरदान साबित हो सकते हैं। शहतूत में पाए जाने वाले रेजवर्टेरोल के बारे में माना जाता है कि यह शरीर में फैले प्रदूषण को साफ करके संक्रमित चीजों को बाहर निकालता है। 

    झुर्रियों को करता है कम

    अगर आप झुर्रियों से परेशान हैं तो अब चिंता करने की कोई बात नहीं है। इसके लिए शहतूत का जूस पीजिए। आपका चेहरा चमकदार और ताजा हो जाएगा। स्किन के लिए भी ये बहुत ही लाभकारी है।

    मजबूत इम्यूनिटी 

    एंटीऑक्सीडेंट में से विटामिन सी बाहरी रोगजनकों से लड़ने में मदद करता है। 100 ग्राम शहतूत खाने से 33.4 मिली ग्राम विटामिन सी मिलता है जो पूरे दिन की विटामिन सी की जरुरत को पूरा करता है। इसके अलावा शहतूत में मौजूद विटामिन और मिनरल्स बीमारी से बचाव करने में मदद करते हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए डाइट में एंटीऑक्सीडेंट का होना बेहद जरुरी होता है।

    टिशू की मरम्मत 

    शहतूत में विटामिन के साथ कई मिनरल्स मौजूद हैं जैसे कि आयरन और कैल्शियम जो टिशू की मरम्मत करने के लिए लाभदायक हैं। मिनरल्स, हड्डियों को कमजोर नहीं होने देते हैं जिससे गठिया जैसी बीमारी के आसार कम हो जाते हैं।

    स्वस्थ लिवर - Mulberry Benefits for Liver

    शहतूत में एक कंपाउंड होता है खून को शद्ध करने का काम करता है। जिससे शहतूत लिवर को भी स्वस्थ रखने में मदद भी मदद करता है। और आपको बता दें कि शहतूत में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जो लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है।

    तनाव को करता है कम

    यह आपके तनाव को दूर करता है साथ ही शरीर में रक्त के थक्के बनने से रोकता है जिससे ब्लड सारे शरीर में अच्छे से फ्लो होता है। 

    ब्लड शुगर करता है कंट्रोल -Mulberry Benefits for Blood sugar

    ब्लड शुगर कंट्रोल करने में ये फल बहुत ही मदद करता है।

    दिल की बीमारी को रोकता है - Mulberry Benefits for Heart

    शहतूत के फायदे दिल के साथ भी हैं और इसे खाने से कोलेस्ट्रोल का स्तर सही बना रहता है और हृदय संबंधी रोग नहीं लगते हैं। शहतूत पर किए गए शोध के अनुसार इसकी पत्तियों में एंटी-हाइपरटेंसिव तत्व होते हैं जो कि हृदय के लिए सही माने जाते हैं। इसलिए दिल के रोगी इस फल के पत्तों का सेवन किया करें या इनका जूस पीया करें।

    सर्दी-खांसी कम होती है - Mulberry Benefits for Throat

    शहतूत को खाने से जुकाम और खांसी लगने का खतरा बेहद ही कम हो जाता है। दरअसल, इस फल को खाने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से शरीर की रक्षा जुकाम, खांसी और बुखार से होती है। इसलिए जो लोग जल्द ही बीमार पड़ जाते हैं। वो शहतूत का सेवन जरूर किया करें।
    इतना ही नहीं शहतूत में और भी कई गुण पाए जाते हैं, जैसे- इसके नियमित प्रयोग से आंखों की गड़बड़ी, लंग कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचा जा सकता है।   

    वजन को कम करने में करता है मदद - Mulberry benefits in weight loss

    एक नए अध्ययन में यह पाया गया है कि शहतूत में ऐसा कंपाउंड होता है जो फैट बर्न और मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करता है जिससे वेट लॉस में मदद मिल सकती है। इसमें कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सिर्फ यह फल ही नहीं बल्कि इस पेड़ की पत्तियां भी बहुत फायदेमंद हैं। कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि शहतूत की पत्तियों की चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। 

    साल 2013 में प्रकाशित एक शोध के अनुसार शहतूत का फल और इसकी पत्तियों का एक साथ सेवन आपको मोटापा से दूर रखने में काफी असरदार है। इसलिए मोटापे से परेशान लोग इन पत्तियों की चाय को रोजाना डायट में शामिल करें।

    शहतूत के नुकसान -  Mulberry side effect in Hindi

    शहतूत के फायदे बहुत अधिक हैं लेकिन कई लोगों को इससे एलर्जी भी होती है। इस फल के कुछ नुकसान भी हैं। 

    शुगर के मरीज इस फल का अधिक सेवन ना करें। ऐसा करने से शुगर का स्तर और बढ़ सकता है।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved