Hindi News Home Remedies सेब का सिरका के फायदे और नुकसान Benefits of Apple cider vinegar in Hindi
  • सेब का सिरका के फायदे और नुकसान Benefits of Apple cider vinegar in Hindi

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 06 Oct,2021 08:44 PM
    Image Source:
  • सिर्फ वेट लॉस ड्रिंक ही नहीं, फायदों की खान है एप्पल साइडर वेनेगर (सिरका)
    वजन घटाना तो सब चाहते हैं मगर इतनी एक्सरसाईज और डाइटिंग करे कौन। खाने-पीने में कुछ हफ्ते कंट्रोल कर भी लिया तो भी रिजल्ट इतनी जल्दी आने से रहे। अक्सर डाइटिंग के मंसूबे कुछ ही दिनों में दम तोड़ देते हैं और सारे अरमानों पर पानी फिर जाता है। मगर एप्पल साइडर वेनेगर डाइटिंग और फास्टिंग के बिना भी आपको मनचाहा रिजल्ट दे सकता है। 

    Have an Apple a day, Keeps Doctor Away..

    रोजाना एक सेव खाने के फायदे तो आपने सुने ही होंगे, सिरके के फायदे भी कुछ कम नहीं हैं। डायबिटीज से लेकर कैंसर तक को रोकने की ताकत समेटे सेव का सिरका आपकी सेहत का भरोसेमंद ख्याल रख सकता है। ये बात अलग है कि फिटनेस के इस दौर में एप्पल साइडर वेनेगर सिर्फ वेट लॉस ड्रिंक के तौर पर ही तेजी से हिट हो रहा है। 

    सेब का सिरका कैसे पीना चाहिए ?

    किसके साथ जमेगी एप्पल साइडर वेनेगर की जोड़ी ? शहद या फलों का रस..
    सिरके को सीधे तौर पर पीने की जगह पानी या किसी ड्रिंक में मिला कर पीना चाहिए। ज्यादा कन्फ्यूज होने की जरुरत नहीं। शहद हो या फलों का रस एप्पल वेनेगर के साथ हर चीज सूट करती है। 

    कैसे पीना है  ये सिरका, सुबह या शाम ?

    तासीर गर्म या ठंडी कुछ भी नहीं होती। इसलिए इस सुपर ड्रिंक को किसी भी मौसम में और किसी भी टाइम लिया जा सकता है।  इसे पीने के अलावा इससे चेहरे की त्वचा से लेकर बालों तक की सफाई की जा सकती है। यहां तक कि कमरे की सफाई करने, दाग धब्बे हटाने और कमरे में सीलन की बदबू तक में ये सिरका कारगर है।

    सेब का सिरका बालों के लिए

    बालों के लिए शानदार शैम्पू एप्पल वेनेगर
    जी नहीं, यहां हम एप्पल मोबाइल के किसी नए फीचर की बात हरगिज नहीं कर रहे हैं। बालों की सफाई के लिए भी आपका एप्पल साइडर वेनेगर बहुत कारगर माना जाता है। खासकर अगर आपके लंबे बालों में डैंड्रफ या ऐसी ही कोई दिक्कत है तो भी आप वेनेगर का शैम्पू कर सकते हैं।  
    बदल देगा हेयर स्किन का पीएच वैल्यू, हेयर स्कल्प की ऑयली, इचिंग या इरिटेशन से छुटकारा दिलाने के लिए आप वेनेगर का शैम्पू कर सकते हैं। मगर इसके लिए सिर पर पानी और सिरके को मिलाकर कुछ घंटों के लिए यूं ही रहने दें। इसके बाद हेयल वॉश करते ही वेनेगर का जादू आपके बालों के सिर चढ़कर बोलता दिखाई देगा।

    थायराइड में सेब का सिरका के फायदे

    सिरके के डेटॉक्सीफाइड करने के गुण के चलते थाइराइड के समाधान के लिए सिरके को कारगर माना गया है। शरीर में एसिड और अल्कलाइन बैलेंसिंग के लिए शहद और सिरके की दो चम्मच के साथ गर्म पानी लिया जा सकता है। 
    आखिर मिलता कहां है ये फायदों वाला सिरका 
    छोटे शहरों या कस्बों में पंसारी की दुकान से लेकर अचार मुरब्बों की दुकान तक पर भरोसेमंद सिरका आसानी से मिल जाता है। मगर बड़े शहरों में सेव का सिरका सुपर स्टोर्स में कई मल्टीनेशनल ब्रैंड्स की लेबलिंग में आसानी से मिल रहा है। वरना ऑन लाइन शॉपिंग में तो एप्पल साइडर वेनेगर लगभग सभी साइट्स पर फॉर सेल है ही।

    सेब का सिरका के नुकसान

    सिरके के फायदों के फेर में हद से ज्यादा इस्तेमाल इसोफोगस, टूथ इनेमल और पेट की दिक्कतें भी सामने आ सकती हैं। काफी मात्रा में एसिड होने के कारण सिरका शरीर में पोटेशियम के स्तर को कम कर सकता है। वहीं इसे सीधे त्वचा पर लगाने से जलन या खुजली के साथ निशान भी पड़ सकते हैं। दांतों पर सीधा लगाने से दांतों की इनेमल परत कमजोर हो सकती है और पीलापन दिखाई दे सकता है।


    बाजार में सिरका क्यों तलाशना, घर पर ही बनाना है आसान
    बाजार खासकर मल्टी नेशनल ब्रांड्स की लेबलिंग वाले सिरके के असली होने पर कई बार शक किया जाता है। दस सेवों को काटकर एक जग पानी में कपड़े से ढक कर छह महीने तक संभाल कर रखें। जब इसका रंग बदल जाए तो कपड़छन करके दो महीनों के लिए दोबारा किसी अंधेरी जगह पर रखें। 
     

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved