Hindi News Home Remedies हींग को कब और कैसे उपयोग करना चाहिए व उससे क्या फायदे - नुकसान होते हे ?
  • हींग को कब और कैसे उपयोग करना चाहिए व उससे क्या फायदे - नुकसान होते हे ?

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 28 May,2021 06:39 PM
    Image Source:
  • हींग क्या होता है... कैसे बनती है...? 

    हींग का इस्तेमाल तो हर रसोई में होता है मगर क्या आप जानते हैं कि ये मसाला आखिर बनता कैसे है। ये पौधा है, जड़, तना या फिर फूल या पत्ते...? दरअसल इनमें से कुछ भी नहीं। हींग के तने से निकलने वाले गोंद का पाउडर आपकी मसालेदानी तक पहुंचता है। रेस्तरां के हींग दाल तड़का के मेन्यू से अलग हींग की औषधीय विज्ञान में भी बहुत इज्जत है। 

    हींग के बीजों की चोरी की सजा फांसी...!
    जी हां। आपने सही पढ़ा। हिंदुस्तान में बहुतायत से इस्तेमाल होने वाले इस मसाले की खेती यहां बिलकुल नहीं होती। अफगानिस्तान, ईरान, इराक, तुर्कमेनिस्तान और बलूचिस्तान में उगने वाली हींग के बीजों को ले जाने पर सख्त सरकारी पाबंदी है और इन बीजों की चोरी की सजा मौत है। 

    लहसुन की जगह होता है हींग का इस्तेमाल
    हींग को उसकी गंध और उसके औषधीय गुणों के कारण लहसुन की जगह पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। कश्मीर में इसकी खेती की शुरुआत की जा रही है। भारत में हींग का इस्तेमाल बहुतायत में किया जाता है मगर अभी तक इसकी खेती ना के बराबर की जाती थी। मजे की बात है कि इन देशों में हींग की गंध के कारण इसे ‘शैतान की लीद’ भी कहा जाता है।

    पेट दर्द में हींग खाओ या नाभि पर लगाओ /  पेट पर हींग लगाने के फायदे

    हींग में एनाल्जेसिक कूट कूट कर भरा होता है। पेट दर्द को कम करने के लिए हींग भरोसेमंद औषधी है। पाचन के लिए फायदेमंद हींग पैंक्रिअटिक डाइजेस्टिकव एंजाइम को सीधा हिट करता है। यही वजह है कि हींग को पाचक चूर्ण के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

    बच्चों के लिए सौ मर्ज की एक दवा

    बच्चों के पेट दर्द, दांद में दर्द, गम प्रॉब्लम, डाइजेशन में दिक्कत, भूख नहीं लगने से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने तक की सारी मुश्किलों का समादान आपकी किचन का ये मसाला है। कमोबेश यही वजह है कि आयुर्वेद में हींग के आधार पर ही कई तरह के चूर्म और गोलियां तैयार की जाती हैं।

    हींग का प्रयोग कैसे करें? बच्चों में गैस बने तो क्या करें?

    कई बार बच्चे का पेट कई दिनों तक साफ नहीं हो पाता। ऐसी स्थिति में पेट में मरोड़ हो जाता है। इससे काफी दिक्कत होती है। इस समस्या से निपटने के लिए 1 कप दूध में 1 कप पानी मिलाकर उबाल लें। जब यह ठंडा हो जाए तो बच्चे को पिला दें। इससे उसका पेट साफ हो जाएगा और उसे दर्द से आराम मिलेगा। 

    हींग के पेस्ट से शिशु की नाभी की मालिश करें, इसके सूखने पर बच्चे को पेट दर्द से तुरंत आराम मिल जाएगा। बच्चे को डकार दिलवाएं। 

    10 ग्राम हर्रे, 10 ग्राम अजवाइन, 10 ग्राम हींग व थोड़ा सा काला नमक लें। इन चारों मिश्रण को चूर्ण बना लें। इसके बाद इसे सुबह-शाम बच्चे को खिलाएं।

    एक चुटकी हींग, थोड़ा सा अजवाइन और काला नमक लें। इन तीनों को गुनगुने पानी में मिलाकर बच्चे और बड़े दोनों को खिलाएं। इससे पेट की गैस कुछ ही देर में ठीक हो जाएगा। 

    आधा चम्मच गरम पानी लें, उसमें थोड़ा सा हींग डालकर पेस्ट बना लें और बच्चे के नाभि के चारों तरफ लगा दें। इससे बहुत जल्द बच्चे के पेट का दर्द और गैस दोनों ठीक हो जायेगे ।

    पुरुषों के लिए हींग के फायदे

    हीरा हींग पुरुषों के लिए कामदेव का वरदान 
    वक्त और उम्र के साथ इरेक्टाइल डिसफंक्शन या शीघ्र पतन पुरुषों के लिए आम दिक्कत है। मगर हींग आपकी सैक्स लाइफ में भी तड़का लगाने की कूव्वत रखता है। हींग आपके प्रजनन तंत्र को सुचारू करने में सक्षम है। सिर्फ सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर पीना है।  

    दूध और हींग के फायदे

    दूध के साथ हींग यानी बहरेपन का इलाज 
    अगर आपको सुनाई देना कम होता जा रहा है तो हींग से इसका सफल इलाज किया जा सकता है। बकरी के दूध में शुद्ध हींग को घिसकर मिला लें और कुछ बूंदें कान में डालकर सो जाएं। कुछ ही दिनों में आपकी सुनने की क्षमता बेहतर हो जाएगी। 

    पेट दर्द हो या माइग्रेन, सिर्फ पिएं हींग का पानी

    पेट का दर्द हो या हाई होता ब्लड प्रैशर, हींग का एक गिलास पानी आपकी छोटी-मोटी दिक्कतों को यूं ही दूर कर सकता है। हींग के पानी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेंट्री और एंटी ऑक्सीडेट्स तत्व पेट की कई तरह की दिक्कतों को दूर कर सकता है। सिर्फ पेट दर्द ही नहीं माइग्रेन भी हींग के एक गिलास पानी से दूर हो जाएगा। 
     

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved