Hindi News Home Remedies बालों की हर समस्या को दूर करते हैं ये 3 आयुर्वेदिक तेल (PICS)
  • बालों की हर समस्या को दूर करते हैं ये 3 आयुर्वेदिक तेल (PICS)

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 04 Apr,2022 08:47 PM
    Image Source:
  • प्रदूषण के इस दौर में हमारे खानपान और रहन सहन का असर न केवल हमारे स्वास्थ्य पर पड़ रहा है बल्कि हमारे बालों पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा है। यही वजह है कि आज लगभग हर कोई बालों की समस्याओं से परेशान है। इसके अलावा हमारा खानपान और खराब जीवन शैली भी बालों की समस्या के जिम्मेदार है। 

    बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए आज बाजार में कई प्रकार के तेल और अन्य उत्पाद उपलब्ध हैं, लेकिन हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपके बालों की हर समस्या दूर हो सकती है। चलिये आपको बताते हैं ऐसे तीन आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जो आपके बालों को सिल्की और मजबूत बनाकर रखेंगे,ओर बालों की हर समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसे हर उम्र के स्त्री पुरुष इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। 

    बहुत ज्यादा बाल झड़ने पर क्या करें? Balo ka jhadna kaise Roke in Hindi

    आंवला, रीठा शिकाकाई को बालों में कैसे लगाएं

    आंवला, रीठा और शिकाकाई का हेयर मास्क बना लें या फिर शैम्पू बनाकर बालों को धोएं।  इसके अलावा आप आंवला, रीठा और शिकाकाई के पाउडर का पेस्‍ट बनाकर एक हेयर मास्‍क की तरह अपने बालों में लगा सकते हैं। आपको कुछ ही दिनों में लाभ मिलने लगेगा। 

    अमला रीठा शिकाकाई पाउडर के फायदे

    आयुर्वेद में आंवला, रीठा ओर शिकाकाई का बहुत महत्व है। बालों को मजबूत बनाने और झड़ने से रोकने के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल किया जाता है। आंवला, रीठा और शिकाकाई तीन ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हैं, जिन्हें एक साथ मिलाने पर यह बालों पर काफी प्रभावी रूप से काम करते हैं। बालों को सिल्की और मजबूत बनाने के लिए इन तीनों का मिश्रण असरदार साबित हो सकता है। यह बालों को झड़ने से भी रोकते हैं। 

    जानें भृंगराज तेल के क्या क्या फायदे हैं और उसको कैसे लगाये

    अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो आप भृंगराज के तेल का उपयोग कर सकते हैं। 

    भृंगराज न सिर्फ बालों का झड़ना रोक सकता है बल्कि बालों को सिल्की और मजबूत भी बनाता है।
    यह आपके बालों की ग्रोथ और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, भृंगराज सफेद बाल औ बालों की रूसी को रोकने में भी आपकी मदद कर सकता है। भृंगराज तेल में विटामिन ई भी होता है, जो बालों के विकास के लिए सबसे अच्छे विटामिनों में से एक है।  आप सप्ताह में दो से तीन दिन भृंगराज के तेल से अपने बालों की मसाज करें और लगभग एक घंटे के बाद बालों को धो लें, ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में अपने बालों पर असर दिखना शुरू हो जाएगा। 

    बालों में एलोवेरा लगाने से क्या होता है / How to use aloe vera for hair growth

    आयुर्वेद में ऐलोवेरा का बहुत महत्व है, आज बाजार में ऐलोवेरा से बने जूस, फेस वास से लेकर शैंपू तक कई उत्पाद मौजूद हैं लेकिन हम आपको घर पर ही ऐलोवेरा का हेयर मास्क बनाने का बहुत ही आसान तरीका बता रहे हैं। आपको बस ताजा एलोवेरा जेल निकालकर इसमें कोकोनट ऑयल मिलाना है और इससे अपने बालों की मालिश करना है। कम से कम 30 मिनट के लिए इसे अपने बालों पर लगा रहने देना है । सप्ताह में दो से तीन दिन आपने इस हेयर मास्क का उपयोग करना है। यह आपको बालों के झड़ने की समस्या दूर करने और बालों को मुलायम और स्वस्थ बनाने में मदद करेगा। 

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved