Hindi News Home Remedies  क्या आप जानते हैं कि पका हुआ पपीता कितना हैं फायदेमंद, इस भयानक बीमारी को भी करता हैं दूर 
  •  क्या आप जानते हैं कि पका हुआ पपीता कितना हैं फायदेमंद, इस भयानक बीमारी को भी करता हैं दूर 

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 24 Jun,2022 06:23 PM
    Image Source:
  • आजकल की बीजी लाइफ में लोग अपनी हैल्थ की तरफ बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते। ऐसे में अगर हमें स्वस्थ रहना हैं तो फलों का सेवन जरूर करने चाहिए। हर फल के अलग फायदे है। अगर बात करें पपीते की तो यह बेहद ही स्वादिष्ट फल है। इसे बच्चे, बूढ़ें, जवान हर कोई खाना पसंद करता है। पका हुआ पपीता तो फायदेमंद ही है लेकिन कच्चा पपीता उससे भी अधिक लाभदायक है, जो आपको कई बीमारियों से बचाता है। 

    जी हां, कच्चा पपीता पेट की हर तकलीफों का रामबाण इलाज है। पके हुए पपीते में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यहां तक कि आपकी त्वचा को खूबसूरत  रखने में कच्चा पपीता काफी कारगर साबित होता है। यहां तक कि स्कीन की हर समस्या को दूर करने में काफी सहायक है। 

    कच्चे पपीते के फायदे
    पपीता कैंसर जैसी भयानक बीमारी को दूर करता है। विभिन्न प्रकार के कैंसर का मुख्य कारण मुक्त कण और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर पपीता कोशिकाओं को नुकसान से बचाने और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। 

    सर्दी-जुकाम, गले में खराश से दिलाए छुटकारा
    -विटामिन ए, सी, ई से भरपूर कच्चा पपीता सभी रोग से दूर करता है और तो और यह आपके शरीर को  बूस्ट करता है। अगर आपको सर्दी-जुकाम, गले में खराश या अन्य कोई इंफेक्शन हो गया है, तो कच्चा पपीता काफी फायदेमंद है। यहां तक मूत्र संबंधित सभी समस्याओं को दूर करते हुए बैक्टीरिया को बढ़ने नहीं देता ।


    कैलोरी कम करती है
    -पपीता खाने का फायदा यह भी है कि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसी कारण वजन कम करने में काफी मददगार होता है। कच्चा पपीता कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है क्योंक  जब पपीते को खाली पेट खाया जाता है, तो यह आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता हैं है। 

    शुगर के मरीज के लिए फायदेमंद
    -अगर आप शुगर के मरीज हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट एक कप पपीता का जरूर सेवन करें। इस फल में नैचुरल शुगर होती है और इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह शुगर के मरीजों के लिए अच्छा विकल्प है। इसका शरीर पर हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता है।  इतना ही नहीं पपीता हृदय रोगों को दूर रखने में काफी लाभदायक। अक्सर डॉक्टर हृदय रोगियों को पोटेशियम के अधिक सेवन की सलाह देते हैं। 

    बुढ़ापे के लक्षणों को भी दूर करता है
    -पपीता बुढ़ापे के लक्षणों को भी दूर करता है। पपीते में अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) में प्रचुर मात्रा में होता है, जो एक ऐसा तत्वहै, जो त्वचा को चमकदार, मोटा और चिकना बनाता है। आपने देखा होगा कि महिलाए पपीते को फेस पर मास्क के तौर पर लगाती है। जिससे चेहरा चमकदार  बनता है।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved