Hindi News Home Remedies जिद्दी Blackheads को जड़ से खत्म कर देंगे ये देसी नुस्खे, आप भी करें ट्राई
  • जिद्दी Blackheads को जड़ से खत्म कर देंगे ये देसी नुस्खे, आप भी करें ट्राई

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 27 Jul,2022 08:36 PM
    Image Source:
  • साफ व ग्लोइंग स्किन चेहरे की खुबसूरती बढ़ाने का काम करती है. वही दूसरी ओर चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे व ब्लैक हेड्स सुंदरता को बिगाड़ती है. खासतौर पर नाक और ठुड्डी पर जमा ब्लैक हेड्स बेहद ही खराब नजर आते हैं. एक्सपर्ट अनुसार चेहरे पर सीबम, मेकअप, गंदगी और बैक्टीरिया रोमछिद्र में भर जाने से ब्लैकहेड्स होते हैं. साथ ही हवा के संपर्क में आने से वे काले हो जाते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए लड़कियां अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करती है. मगर इनसे स्किन खराब होने का खतरा रहता है. ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इससे राहत पा सकती हैं. 


    आप बिना कोई खास मेहनत किए अपने किचन में मौजूद चीजों से ब्लैक हेड्स रिमूवर स्क्रब बना सकती हैं. चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से... 


    ओट्स से भगाएं ब्लैक हेड्स

    ब्लैक हेड्स हटाने के लिए आप ओट्स को स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच पीसा हुआओओट्स लें. अब इसमें 1/2 चम्मच नींबू का रस और जरूरत अनुसार दही मिलाएं. तैयार मिश्रण से प्रभावित जगह पर स्क्रब करें. फिर इसे 10 मिनट या सूखने तक लगा रहने दें. बाद में ताजे या गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. अच्छा रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करें.


    नारियल तेल करें इस्तेमाल

    चेहरे पर पड़े ब्लैक हेड्स को दूर करने के लिए नारियल तेल बेहद कारगर माना गया है. यह स्किन को कोमलता से साफ करके उसे गहराई से पोषित करने में मदद करता है. आप ब्लैक हेड्स हटाने के लिए इससे तैयार स्क्रब यूज कर सकती हैं. इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच नारियल तेल और 1/2 चम्मच चीनी मिलाएं. तैयार मिश्रण को त्वचा पर स्क्रब की तरह लगाएं. 2-3 मिनट स्क्रबिंग करने के बाद इसे थोड़ी देर लगा रहने दें. बाद में पानी से साफ कर लें.


    बेकिंग सोडा और नींबू करेगा काम

    स्किन पर पड़े ब्लैक हेड्स को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू का पेस्ट बनाकर लगा सकती हैं. यह आपकी स्किन को कोमलता से साफ करके उसे मुलायम व ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा. इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. तैयार मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाकर धीरे से मसाज करें. इसे  5-10 मिनट तक लगा रहने दें. बाद में चेहरा धो लें या गीले कपड़े से पोंछ लें. इससे चेहरे पर पड़े ब्लैक हेड्स दूर होने में मदद मिलेगी.


    टूथपेस्ट से स्क्रब करना बेस्ट

    ब्लैक हेड्स हटाने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए थोड़ी सी टूथपेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर हल्के  हाथों से मसाज करें. 2-3 मिनट मसाज करने के बाद इसे कुछ देर लगा रहने दें. बाद में ठंडे या ताजे पानी से धो लें. हफ्ते में 1 -2 बआर इस नुस्खे को अपनाएं. आपको जल्दी ही फर्क महसूस होगा.

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved