Hindi News Home Remedies सौंफ क्या है। उसको कब - कैसे खाना चाहिए जान्ने
  • सौंफ क्या है। उसको कब - कैसे खाना चाहिए जान्ने

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 05 Jun,2021 03:24 AM
    Image Source:
  • सौंफ खाने के फायदे / Benefits of Sauf in Hindi

     

    बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण खाएं

    बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण आंखों की रोशनी के लिए अच्छा रहता है. इन सभी चीजों को पीसकर एक डब्बे में भरकर रख लें, रोज सोने से पहले एक गिलास दूध 

    सौंफ बादाम खाने के फायदे

    सौंफ बादाम खाने से भूख की कमी भी दूर होगी। कई लोगों को भूख ना लगने की समस्या होती है। ऐसे में अगर आप रोजाना बादाम का सेवन करें तो आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी। इसके लिए बस आप बादाम को आधा दिन पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद बादाम के ऊपर का छिलका उतारकर उसे चासनी में मिलाकर मुरब्बा बना लें। इसे मुरब्बे को रोज सौंफ के साथ खाएं। इससे भूख ना लगने की समस्या खत्म हो जाएगी।

    चेहरे की झुर्रियां करें दूर

    बढ़ती उम्र के साथ कई लोगों को चेहरे पर झुर्रियां आने की समस्या होती है। ऐसे में बादाम का सेवन करना आपके लिए लाभकारी होगा। इसके लिए बस आप बादाम, सरसों और सेंधा नमक को एक साथ पीसकर चेहरे पर लगाएं। ऐसे करने से चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाएंगी।

    सौंफ का पानी पीने के फायदे

    गर्मी में सौफ शरीर को ठंडक देती है, इसके सेवन से आपको गैसी समस्या में भी आराम मिलेगा. सौंफ में कई गुणकारी तत्व होते हैं. ये पीरियड के समय होने वाले दर्द को भी कम करता है. इसके साथ ही पीरियड को रेगुलर करने में मददगार होता है. सौंफ में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. सौंफ का पानी पेट की जलन को भी कम करता है.

    सौंफ और  मिश्री के फायदे

    वजन कम करने में असरदार
    पाचन में सहायक
    एनीमिया में लाभदायक
    सर्दी और जुकाम में पहुंचाएगी आराम

    सौंफ मिश्री बादाम खाने के फायदे

    हीमोग्लोबिन को बढ़ाए
    बादाम, सौंफ और मिश्री को समान मात्रा में पीस लें। रोज रात को और दोपहर में खाना खाने के बाद इसका सेवन करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है।

    # सौंफ में विटामिन सी की जबर्दस्त मात्रा है और इसमें आवश्यक खनिज भी हैं जैसे कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोटेशियम।

    # सौंफ का नियमित सेवन दृष्टि को तेज करता है। 5-6 ग्राम सौंफ रोज लेने से लीवर और आंखों की ज्योति ठीक रहती है।

    सौंफ में कैल्शियम (Calcium), सोडियम (Sodium), फॉस्फोरस, आयरन (Iron) और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण तत्व होते हैं पेट के कई विकारों जैसे मरोड़, दर्द और गैस्ट्रो विकार, अस्थमा, कफ और खाँसी का इलाज हो सकता है और कॉलेस्ट्रोल भी काबू में रहता है।

    # गुड़ के साथ सौंफ खाने से मासिक धर्म नियमित होता है।

    भुनी हुई सौंफ के फायदे

    # तवे पर भुनी हुई सौंफ से अपच के मामले में बहुत लाभ होता है।

    # खाली पेट सौंफ खाने से खून साफ होता है और त्वचा में चमक आती है।

    # अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो नियमित रूप से दिन में तीन से चार बार आधा चम्मच सौंफ चबाएं। ऐसा करने से मुंह से बदबू आना बंद हो जाएगी।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved