Hindi News Home Remedies गंजेपन में इस्तेमाल होने वाले रामबाण तेल
  • गंजेपन में इस्तेमाल होने वाले रामबाण तेल

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 06 Oct,2021 05:14 PM
    Image Source:
  • कहा जाता है कि बाल स्वस्थ हों तो किसी भी इंसान की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। वहीं सिर से धीरे-धीरे बाल गायब होने के बाद इंसान का सिर भी चांद की तरह दिखने लगता है। यह गंजेपन की शुरुआत होती है।

    बालों पर जब भी चर्चा होती है तभी ज्यादातर लोग बाल झड़ने की समस्या पर ही फोकस करते हैं। कोई भी मौसम हो बाल झड़ने की दिक्कत आम हो गई है। जब भी कोई एक दूसरे से मिलते हैं वे इसका समाधान एक दूसरे से पूछने लगते हैं। 

    बाजार में मौजूद कई प्रोडक्‍ट ये दावा करते हैं कि वे बाल झड़ना तुरंत रोक सकते हैं, सिर्फ यही नहीं वे कहते हैं कि इन उत्पादों के इस्तेमाल से नए बाल भी उगने शुरू हो जाएंगे। पर इस बात में कितनी सच्‍चाई है ये नहीं कहा जा सकता। बालों की जड़ें कमजोर होने से ही बाल ज्यादा झड़ते हैं। नीचे कुछ नैचुरल तेलों के बारे में जानकारी दी गई है,जिनसे आप गंजेपन का शिकार होने से बचे रहेंगे। 

    गंजेपन में इस्तेमाल होने वाले रामबाण तेल

    सरसों का तेल

    शुद्ध सरसों के तेल को अगर आप हफ्ते में कम से कम दो बार भी बालों में लगाते हैं तो आप गंजे होने से बचे रहेंगे। दरअसल सरसों के तेल में जिंक, फोलेट और सेलेनियम की मात्रा पाई जाती है। यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं और उन्हें टूटने से रोकते हैं। इसलिए अगर आप हफ्ते में दो बार सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आप गंजेपन की समस्या से दूर रहेंगे।

    कैसे बनाएं तेल और कैसे करें इस्तेमाल

    एक लीटर सरसों का तेल लें और एक छोटा कप मेथी दाना। 

    सरसों का तेल बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में सरसों का तेल निकाल लेना है, इसके बाद आप उस तेल में मेथी दाना मिलाकर रातभर के लिए रख दें। अगले दिन 5 से 7 मिनट के लिए इस तेल को धीमी आंच पर पकाएं। जब मेथी के बीज काले होने लगें तो आंच बंद करके तेल को ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

    इसके बाद इस तेल को छानकर किसी कंटेनर में भरकर स्टोर कर लें। हफ्ते में दो-तीन बार शैंपू से पहले इसका इस्तेमाल करें। बालों की जड़ों में लगाएं और थोड़ी देर रहने दें। फिर शैंपू कर लें। 

    जैतून का तेल (Olive oil) 

    जैतून का तेल (Olive oil) का इस्तेमाल करने से भी आपको गंजेपन की समस्या नहीं होगी। यह न केवल बालों को झड़ने से रोकेगा बल्कि स्कैल्प की पोर को भी साफ रखेगा। इससे नए बालों को उगने में सहायता मिलती है। जैतून के तेल में ओलयूरोपिन (Oleuropein) तत्व पाया जाता है। यह बालों को बढ़ने में मदद करता है और बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। इसके लिए आप जैतून तेल और कच्चे अंडे का मास्क बालों में लगा सकते हैं। थोड़ी देर रखने के बाद शैंपू कर सकते हैं।

    नारियल का तेल

    नारियल तेल का बालों के लिए इस्तेमाल होना आम बात है। दरअसल नारियल तेल में मौजूद पौष्टिक तत्व बालों को सुनहरा बनाने और इसे मजबूती बनाने का काम करते हैं। यही वजह जो आपको गंजेपन की चपेट में आने से बचाए रखने में मदद करेगा। नारियल तेल को इस्तेमाल करने से पहले ध्यान देने वाली सबसे जरुरी बात यह है किसी नकली या मिलावट नारियल तेल का इस्तेमाल न करें। नहीं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

    कैस्टर ऑइल

    कैस्टर ऑइल, जिसे अरंडी के तेल के रूप में भी जाना जाता है। बालों को नया स्टाइल देने के लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल कैस्टर ऑइल में ओमेगा-9 फैटी एसिड पाया जाता है। यह फैटी एसिड आपके स्कैल्प में मौजूद सीबम को स्वस्थ रखता है और बालों को झड़ने से रोकता है। कैस्टर ऑइल को आप हफ्ते में दो बार रात को सोते समय इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरे दिन शैंपू करके बाल धो लें।

    लैवेंडर ऑइल 

    लैवेंडर ऑइल को लैवेंडर फूल से बनाया जाता है। इस तेल में एंटीसेप्टिक और एंटी माइक्रोबियल गुण पाया जाता है। इसी गुण के कारण यह बालों से रूसी को दूर करता है। इसके अलावा यह मुख्य रूप से एलोपेसिया को खत्म करने में मदद करता है। यह एक ऐसा रोग है जिसके कारण गंजापन शुरू हो जाता है। इसलिए बालों में लैवेंडर का इस्तेमाल महीने में एक दो बार अवश्य करें।

    टी-ट्री ऑइल

    स्कैल्प में किसी तरह का इंफेक्शन या ज्यादा डैंड्रफ होने पर भी बाल तेजी से गिरने लगते हैं और गंजेपन की समस्या हो सकती है। ऐसे में टी ट्री ऑइल आपके काफी काम आ सकता है। इसमें ऐंटी माइक्रोबियल और ऐंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूती देता है और हेयर ग्रोथ में मदद करता है। नहाने से पहले आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
     

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved