Hindi News Home Remedies अनार के छिलकों से पाएं ग्लोइंग स्किन, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका 
  • अनार के छिलकों से पाएं ग्लोइंग स्किन, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका 

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 29 Jul,2022 04:56 PM
    Image Source:
  • अनार खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए गुणकारी होता है। इसके सेवन से शारीरिक व मानसिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है। मगर अनार ही बल्कि इसके छिलके भी फाइबर, विटामिन के, सी, बी, आयरन, पोटैशियम, जिंक, ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व और एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं। इससे तैयार फेस पैक, स्क्रब से स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। यह स्किन को ग्लोइंग, जवां व खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं। 

    चलिए जानते हैं चेहरे पर अनार के छिलके यूज करने के फायदे व तरीके...


    स्किन को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज करेगा

    अनार के छिलकों में मौजूद एलेजिक एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन को हाइड्रेट व मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं। यह स्किन का पीएच संतुलन बैलेंस रखने के साथ ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा अनार के छिलकों का पाउडर, 2 चम्मच शहद, 1 चम्मच दही मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। बाद में चेहरे को ठंडे या ताजे पानी से धो लें। 


    कील-मुहांसों से दिलाएं छुटकारा 

    मौसम भले कोई भी अक्सर लड़कियों को चेहरे पर कील-मुहांसों, टैनिंग आदि की समस्या सताती है। ऐसे में आप बेदाग स्किन के लिए अनार के छिलकों से फेसपैक बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कील-मुहांसों को जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं। यह डेड स्किन सेल्स को साफ करके नई कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करते हैं। ऐसे में आप बिना ज्यादा मेहनत किए कुछ ही दिनों में बेदाग, ग्लोइंग व खिली-खिली त्वचा पा सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच अनार के छिलकों का पाउडर, दही मिलाएं। अब इसमें कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल और 1 चम्मच गुलाब जल मिलारकर चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। बाद में चेहरा धो लें। 



    एंटी एजिंग फेसपैक 

    बढ़ती उम्र में स्किन से जुड़ी समस्याएं सताने लगती है। ऐसे में आप किसी ब्यूटी प्रोडक्ट की जगह घर पर ही अनार के छिलकों से फेसपैक बना सकते हैं। जी हां, अनार के छिलकों में मौजूद एंटी-एजिंग गुण स्किन की फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं। यह स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में चहरा ग्लोइंग और रिंकल्स फ्री नजर आती है। इसके लिए अनार के छिलकों को धूप में सुखाकर पाउडर बनाएं। फिर एक कटोरी में 1-2 चम्मच अनार के छिलकों का पाउडर और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। तैयार पैक को चेहरे पर गर्दन पर 10 मिनट या सूखने तक लगाएं। बाद में चेहरे को ताजे या ठंडे पानी से धो लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।


    अनार के छिलकों से बनाएं बेहतरीन स्क्रब

    आप अनार के छिलकों से आप स्क्रब बनाकर भी यूज कर सकते हैं। इसके  लिए अनार के छिलकों को कुछ दिन धूप में सुखा लें। फिर हाथों से मसलकर या मिक्सी में पाउडर बना लें। अब एक कटोरी में तैयार पाउडर का 1 चम्मच डालें। इसमें 1-1 चम्मच गुलाब जल और कच्चा दूध और 1 विटामिन ई कैप्लूस मिलाएं। अब चेहरे को साफ करके इसपर स्क्रब लगाकर 3-5 मिनट तक स्क्रबिंग करें। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होने में मदद मिलती है। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आता है। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved