Hindi News Home Remedies जीरा खाने के फायदे और नुकसान / Benefits of Jeera in Hindi
  • जीरा खाने के फायदे और नुकसान / Benefits of Jeera in Hindi

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 25 May,2021 02:37 PM
    Image Source:
  • रसोई की शान, फायदों की खान, जीरे की पहचान

    जीरा आलू, जीरा दाल तड़का, दही जीरा नमकीन लस्सी, जिंदा जीरा राईस से लेकर जल जीरा इकलौता मसाला है जिसके नाम पर डिश और बेवरेज दोनों के नाम मेन्यू में पढ़े जा सकते हैं। जीरे का नाम जबान पर आते ही टेस्ट खुद-ब-खुद आ जाता है और लोग ये डिश ऑर्डर कर देते हैं। 

    विदेशों में भी जीरे की फैन फॉलोइंग 

    जीरा सिर्फ हिंदुस्तान में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उतना ही पसंद किया जाता है। ईरान की कुछ किताबों में जीरे की कई रेसिपी प्राचीन भाषा में मिलती हैं। अलबत्ता यूरोप में जीरे को यहां से ज्यादा पसंद किया जाता है। 

     

    दही जीरा या तड़का छाछ, बूस्ट करेगा डाइजेशन / दही जीरा खाने के फायदे

    अगर आपको खाने के बाद अपच की शिकायत रहती है या इनडाइजेशन आपकी रुटीन प्रॉब्लम का हिस्सा बन चुका है तो दही जीरा आपके लिए एक घरेलू मगर कारगर नुस्खा है। अगर आप इसे डाइट कांश्यस भी रखना चाहते हैं तो दही की जगह मट्ठे या छाछ में मिलाकर नमकीन लस्सी तैयार कर सकते हैं। इसी डिमांड को देखते हुए लगभग सभी डेयरी कंपनियों ने तड़का छाछ या जीरा छाछ नाम से खास ड्रिंक भी निकालना शुरु कर दिया है। 

    कच्चा जीरा तैयार करेगा पक्की तंदरुस्त हड्डियां / कच्चा जीरा खाने के फायदे

    शरीर में आयरन की कमीं एनीमिया को पैदा कर सकती है। मगर जीरे का सिर्फ एक चम्मच ही आपके शरीर को चार मिलीग्राम आयरन दे सकता है। आयरन रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाकर थकावट को कुछ ही दिनों में कम कर सकता है। डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए भी जीरा कारगर है। 

    खाली पेट जीरा कई मर्ज की एक दवाई / जीरा पानी पीने के फायदे / Benefits of Jeera Water

    खाली पेट जीरे का सेवन दवाई बन जाता है। जीरे में मौजूद थिमोक्किनोन अस्थमा को जड़ से खत्म करने की ताकत रखता है। मेडिकल साइंस की भाषा में जीरा ब्रोंकोडाइलेटर की तरह काम करता है और फेफड़ों को साफ कर सकता है। अगर आपको वजन तेजी से घटाना है तो जीरे को पानी में उबाल कर चाय की जगह इस पेय की चुस्की आपका वजन तेजी से घटा सकता है। 

    ब्लॉटिंग के लिए सौंफ-जीरे का डेडली कांबिनेशन 

    ब्लॉटिंग के लिए कब्ज, अपच, पीएमएस और आईबीएस कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं। मगर सौंफ के साथ जीरे का डेडली कांबिनेशन इन्हें दूर करने में सक्षम है। आपको बस कच्ची सौंफ के बीज, समुद्री नमक, पिसा हुआ जीरा और अदरक मिलाकर उबाल कर काढ़ा तैयार करना है। ब्लॉटिंग के अलावा ये काढ़ा पेट की कई तरह की बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है। 

    वेट लॉस या इम्युनिटी, भुना जीरा है ना...!

    मोटापे का लिपिड प्रोफाइल हो या महिलाओं के शरीर की संरचना शरीर में जमा अतिरिक्त वसा का इलाज भुना हुआ जीरा आसानी से कर सकता है। जीरे की तासीर गर्म होती है मगर इसे हर मौसम में खाया जा सकता है। पिसा हुआ भुना जीरा दही में मिलाकर खाने से चयापचय क्रियाएं हाईपर एक्टिव हो जाती हैं। आपकी खाने की इच्छा कम कर देता है और जल्दी ही वजन में सुधार भी दिखाई देने लगता है। 

    पेट के कीड़ों के लिए खाएं काला जीरा / Jeera For acidity

    अपने डीएनए में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल तत्वों के कारण काला जीरा पेट के कीड़ों से लेकर पेट दर्द, दस्त, पेट फूलना, गैस्ट्रिक को दूर कर सकता है। जंक फूड या स्लो डाइजेस्टिव फूड खाना खाने के बाद काला जीरा खाने से इनडाइजेशन की दिक्कत नहीं होती। वहीं खांसी जुकाम और बंद नाक के लिए एक घरेलू इन्हेलर का काम करता है। भुने हुए जीरे को रुमाल में बांध कर सूंघते रहने से ही ये दिक्कतें दूर हो जाती हैं। 

    पोस्ट प्रेग्नेंसी दिक्कतों का समाधान सफेद जीरा 

    पोस्ट प्रेग्नेंसी दिक्कतों से निजात पाने के लिए महिलाओं को कई मामलों में कई साल का वक्त भी लग जाता है। मगर सफेद जीरे में मौजूद क्यूमेल्डिहाईड इन दिक्कतों को दूर करने में आसानी से सक्षम है। वहीं पुरुषों के धातुरोगों के लिए भी सफेद जीरे से इलाज होता है। 

    शाही दस्तरखान की शान शाही या विलायती जीरा 

    नाम से ही जाहिर है कि शाही जीरे का इस्तेमाल शाही पकवानों के लिए किया जाता है। वहीं आयुर्वेद में अरण्य या जंगली जीरे के अलावा शाही जीरे को सिर्फ दवाई बनाने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। शाही जीरे की खास खुश्बू के कारण ही इसे शाही तमगा दिया गया है। 

     

    इतने फायदों के बाद नुकसान की चेतावनी / Jeera Side Effects

    अपने फायदों के कारण रसोई और औषधालय में मजबूत पकड़ के बाजवूद जीरे के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। पथरी की शिकायत वाले मरीजों को साबुत जीरे के सेवन से बचना चाहिए। ज्यादा मात्रा में मिनरल्स होने के कारण ये किडनी के स्टोन को बढ़ा सकता है। 
     

     

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved