Hindi News Home Remedies सेंधा नमक कैसे बनता है? और सेंधा नमक के फायदे।
  • सेंधा नमक कैसे बनता है? और सेंधा नमक के फायदे।

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 31 May,2021 03:27 PM
    Image Source:
  • सेंधा नमक : खाने में छिड़कें सेहत का स्वाद

    खाने में नमक के बिना कोई मास्टर शेफ भी आपके लिए पेट भरने लायक शायद ही कुछ बना सके। पर अगर आप अपनी रोजाना की नमक की खपत को सेंधा नमक से रिप्लेस कर दें को कई सारी बीमारियों से बचे रह सकते हैं। फूड साइंटिस्ट एक मत से समुद्री सोडियम वाले नमक की तुलना में रॉक सॉल्ट या सेंधा नमक को सेहत का सुरक्षा कवच मानते हैं।

     

    सेंधा नमक कैसे बनता है?

    सेंधा नमक या लाहौरी नमक किसी फैक्ट्री - कारखाने में नहीं बनता हे। नाही इसको बनाने में किसी तकनीक और केमिकल का इस्तेमाल होता है। ये प्राकृतिक रूप से तैयार होता है।  इसलिए ये स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभदायक होता है। सेंधा नमक / Lahori नमक समुद्र या झील के खारे पानी से निकलने वाले सोडियम क्लोराइड (Sodium Chloride) के रंगीन क्रिस्टल से बनता है।

     

    सेंधा नमक और लाहौरी नमक के फायदे / Rock salt benefits in hindi

    चलती फिरती जड़ी-बूटी है सेंधा नमक
    सेंधा नमक के सही इस्तेमाल से पेट से लेकर मुंह और दांतों तक की कई तरह की बीमारियां ठीक की जाती हैं। नींद नहीं आने, मसूड़ों से खून आने तक में सेंधा नमक के घरेलू उपचार बेहद कारगर हैं। ये पित्त के दोष को सुधारता है, वात को संतुलित रखता है, छाती में बलगम जमा होने पर ब्लड फ्लो को संभालता है, कफ के दोष से बचाता है। 

    सिर्फ नमक नहीं ये है मेडिसिन बेस
    सेंधा नमक को डाइजेशन के डिस्टर्ब होने पर हर्ब के तौर पर लिया जा सकता है। वहीं अगर भूख ना लग रही हो तो काली मिर्च, अदरक, काली मिर्च और दालचीनी के साथ सेंधा नमक का नुस्खा अचूक रामबाण इलाज है। ताजा लस्सी में पुदीना और सेंधा नमक मिलाकर पीने से कई सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं। 

     

    सेंधा नमक में सोडियम की मात्रा ? / समुद्री नमक के मुकाबले काफी कम सोडियम  

    समुद्री नमक के 97 प्रतिशत के मुकाबले सेंधा नमक में 85 प्रतिशत सोडियम क्लोराइड होता है। हालांकि सोडियम नमक की तरह सेंधा नमक का इस्तेमाल भी हर तरह का खाना बनाने के लिए किया जा सकता है। अलबत्ता सेंधा नमक को समुद्री नमक के मुकाबले ज्यादा शुद्ध माना जाता है। 

     

    सेंधा नमक का पानी पीने के फायदे / वजन घटाने का इतना आसान उपाय

    भारी वजन घटाना या मोटापे से निजात पाना हिंदुस्तान में एक भारी-भरकम इंडस्ट्री बन चुका है। मगर क्या आपको पता है कि बिना किसी एक्सरसाइज या टफ डाइट शेड्यूल फॉलो किए बिना सेंधा नमक आपका वजन गिरा सकता है। बस सुबह-सुबह पानी में मिलाएं सेंधा नमक और आपका वेट लॉस ड्रिंक तैयार है। 

    जिन लाहौर नहीं वेख्या ओ जन्म्याई नई...

    बंटवारे के अरसे बाद तक पाकिस्तान से बदहाल हालत में स्वदेश पहुंचे हिंदुस्तानियों की जबानी ये लाईन तो आपने अक्सर सुनी ही होगी। दिल्ली या पंजाब में बुजुर्ग विस्थापित अब भी लाहौर के साथ-लाहौर के नमक को भी याद करते हैं और इस नमक में अपने वतन अपने लाहौर की महक ढूंढते हैं। 
     

    नींबू और सेंधा नमक के फायदे

    लाहौरी नमक या रॉक सॉल्ट में निचोड़ें नींबू और...
    घबराहट होने, मितली या चक्कर आने पर अक्सर पहाड़ी इलाकों में लाहौरी नमक लगाकर नींबू चाटने से फौरन राहत मिल जाती है। मगर दरअसल ये डेडली कांबिनेशन शरीर को डिटॉक्सीफाइड करने का काम करता है। हफ्ते में एक बार काले नमक में नींबू मिलाकर लेने से हफ्ते भर तक आप विषाक्त प्रभाव से आराम से दूर रह सकते हैं।

     सेंधा नमक की कीमत

    लाहौरी नमक के भारतीय खरीदार 
    अमूमन पहाड़ी इलाकों में मिलने वाला रॉक सॉल्ट हिंदुस्तान में सबसे ज्यादा पाकिस्तान के लाहौर से आता है जिसके कारण इसे लाहौरी नमक भी कहते हैं। पाकिस्तान में इसकी कीमत 4 से 5 रुपए किलो होती है जो 15 से 20 रुपए किलो में हिंदुस्तान में मिल जाता है। फुटकर बाजार तक पहुंचते-पहुंचते इसकी कीमत 40 से 45 रुपए किलो तक भी हो जाती है।

    धारा 370 हटते ही चढ़े लाहौरी नमक के भाव
    भला कश्मीर के किसी कानून से नमक का क्या ताल्लुक। मगर कश्मीर में धारा 370 के हटने के विरोध में पाकिस्तान ने हिंदुस्तान को लाहौरी नमक का निर्यात करना बंद कर दिया था। अब गल्फ देशों के जरिए भारत के थोक व्यापारियों तक लाहौरी नमक पहुंच पाता है जिससे इसकी कीमत 95 रुपए किलो तक पहुंचने लगी है।
     

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved