Hindi News Home Remedies मानसून में बढ़ सकती हैं रैशेज और स्किन एलर्जी की समस्याएं, इन होम रेमेडीस से पाएं राहत
  • मानसून में बढ़ सकती हैं रैशेज और स्किन एलर्जी की समस्याएं, इन होम रेमेडीस से पाएं राहत

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 25 Jul,2022 07:04 PM
    Image Source:
  • मानसून का मौसम गर्मी से तो राहत दिलाता है. मगर इस दौरान स्किन एलर्जी व इंफेक्शन जैसी समस्या बढ़ने का लगता है. इसके पीछे की मुख्य वजह हवा में मौजूद डस्ट, जर्म्स और नमी होती है. इनके कारण स्किन बारिश में अधिक सेंसिटिव बन जाती है और जल्दी ही एलर्जी का शिकार होने लगती है. मगर आप इससे बचने के लिए कुछ घरेलू व देसी नुस्खे अपना सकती है. चलिए जानते हैं इन होम रेमेडिस के बारे में... 


    नींबू और बेकिंग सोडा दिलाएंगे आराम

    आप त्वचा पर होने वाली जलन, खुजली, रैशेज आदि परेशानियों से बचने के लिए नींबू और बेकिंग सोडा का मिश्रण लगा सकती हैं. इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह पर 10 मिनट तक लगाएं. बाद में नहा लें या इसे गीले कपड़े से पोंछ लें. कुछ दिन लगातार इस रेमेडी को अपनाने से आपको फर्क महसूस होगा.


    Did you know monsoon is the season for skin allergies? Here are 5 you must  know | HealthShots

    चंदन का लेप होगा फायदेमंद

    चंदन बेहद ही ठंडा व गुणों से भरपूर होता है. ऐसे में आप स्किन पर होने वाली जलन, खुजली आदि समस्याओं से बचने के लिए चंदन का लेप लगा सकती हैं. इसके लिए चंदन के पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर खुजली और रैशेज वाली जगह पर लगाएं. लेप के सूखने के बाद नहा लें. रोजाना 2 बार इसका इस्तेमाल करने से आपको स्किन एलर्जी से जल्द आराम मिलेगा.


    नीम करेगा काम


    नीम एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- फंगस आदि गुणों से भरपूर होती है. पुराने जमाने से ही इसे स्किन इंफेक्शन का रामबाण इलाज माना गया है. ऐसे में आप मानसून के मौसम में होने वाली स्किन एलर्जी से राहत पाने के लिए नीम यूज कर सकते हैं. इसके लिए नीम की कुछ पत्तियों को धोकर उसे पीस लें. तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर सूखने दें. बाद में इसे पानी से धो लें. इसके अलावा नीम को गर्म पानी में उबालें. फिर तैयार पानी से नहा लें. 

    Skin Problems, Allergies And Its Care In Rains

    एलोवेरा जेल दिलाएगा राहत

    एलोवेरा में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- फंगल, एंटी- वायरल आदि गुण होते हैं. इसके इस्तेमाल से जलन, खुजली आदि स्किन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है. ऐसे में अगर आप भी स्किन एलर्जी से परेशान हैं तो एलोवेरा का एक पत्ता लें. अब उसे बीच से काट कर उसका जेल प्रभावित हिस्सों पर लगा लें. आप इसे 15 मिनट से लेकर रातभर लगा सकते हैं.


    ओटमील से पाएं आराम

    स्किन एलर्जी से राहत पाने के लिए आप ओटमील का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. इसे लगाने से आपको जल्दी ही एलर्जी के लक्षणों से आराम मिल जाएगा. इसके लिए 1 पिसी ओटमील को गुनगुने पानी में मिलाएं. तैयार मिश्रण को प्रभावित जगह पर 10-15 तक लगाएं. बाद में नहा लें या इसे गीले कपड़े से साफ कर लें.

    Did you know monsoon is the season for skin allergies? Here are 5 you must  know | HealthShots

    सेब के सिरके से बनेगी बात

    स्किन एलर्जी से राहत पाने के लिए सेब का सिरका लंबे समय से इस्तेमाल हो रहा है. एप्पल विनेगर में मौजूद एंटी-बायोटिक और एंटी हिस्टामिन गुण एलर्जिक रिएक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए 1 गिलास पानी में 1-1 चम्मच सेब का सिरका और नींबू का रस मिलाएं. अब इसमें 1 चम्मच या स्वाद के अनुसार शहद मिलाकर पीएं. दिन में 3 बार इसका सेवन करने से आपको जल्द ही राहत मिलेगी.

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved