Hindi News Home Remedies आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगी मुल्तानी मिट्टी, एक नजर डाले इस पर...
  • आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगी मुल्तानी मिट्टी, एक नजर डाले इस पर...

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 04 Jul,2022 05:16 PM
    Image Source:
  • मुल्तानी मिट्टी  एक प्रकार की औषधीय मिट्टी है। प्राचीनकाल से ही मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल रूप को निखारने के लिए किया जाता रहा है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से गंदगी साफ करने के लिए बहुत फायदेमंद है। आज के युग में भी लोग इसे काफी इस्तेमाल करते है। गर्मियों में इसका उपयोग अधिकतर होता है क्योंकि यह बहुत ठंडी होगी है। 

    मुल्तानी मिट्टी के फायदे और नुकसान
    मुल्तानी मिट्टी में एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत पाने में सहायक होते है।  गर्मियों में होने वाले टैनिंग से अगर आप निजात पाना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। खासतौर पर आप इसे नारियल के तेल में मिलाकर लगाए तो ज्यादा अच्छा रहेगा। ऑयली स्किन से राहत दिलाने और  डेड स्किन को खत्म करने में मुल्तानी मिट्टी काफी सहायक है।

    नुकसान
    वैसे तो मुल्तानी मिट्टी हर किसी को सूट कर जाती हैं लेकिन अगर किसी की त्वचा नाजूक है तो उन्हें सूट नहीं करती तो वह इसे तुरंत हटाकर मुंह धो ले और जलन दूर करने के लिए बर्फ और एलोवेरा जेल का प्रयोग करें। 

    मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के फायदे
    मुल्तानी मिट्टी का उपयोग  फेस मास्क की तरह  किया जाता है। अगर आपका ऑयली स्केल्प हैं तो  यह आपके लिए काफी फायदेमंद है। बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी के 2 बड़े चम्मच, 1 चम्मच काली मिर्च, 1 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच दही और 2 चम्मच बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे बॉलो पर लगाएं। 30 मिनट इस पैक को लगाए रखे और फिर गुनगुने और ठंडे पानी से धो लें। 3 बार लगाने से बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।  साथ ही आपके बाल सुंदर, चमकीले और घने हो जाएंगे। 

    मुल्तानी मिट्टी से नहाने के फायदे
    आप साबुन की बजाए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके शरीर की गंदगी दूर होगी। यहां तक कि अगर आपकी बॉडी में ड्राईनैस है तो आपको उससे छुटकारा मिलेगा। 

    मुल्तानी मिट्टी रोज लगाने के फायदे
    मुल्तानी मिट्टी रोजाना लगाएंगे तो  आपकी त्वचा निखर जाएगी। क्योंकि यह  आपकी त्वचा को गहराई से साफ करती है। यहां तक कि यह आपके शरीर में  होने वाली गंदगी, पसीना और अशुद्धता को दूर करती है। मुल्तानी मिट्टी को स्क्रब , फेस-पैक , डार्क सर्कल्स के लिए क्रीम  व एक्सफोलिएटर्स के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

    मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे
    मुल्तानी मिट्टी में मौजूद मिनरल्स आपके चेहरे की गंदगी को निकालते हैं, जिससे रोम छिद्र खुलते हैं और त्वचा अंदर तक साफ होती है।   शहद आपकी त्वचा को नमी देने के साथ ही मुंहासों से बचाता है, क्योंकि इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं ।

    मुल्तानी मिट्टी और हल्दी के फायदे
    खूबसूरत चमकदार त्वचा पाने ले लिए आप मुल्तानी मिट्टी और हल्दी को लगाएंगे तो आपके चेहरा एक दम से निखर जाएगा। चमड़ी रोग  को ख़त्म करने में मुल्तानी मिट्टी काफी फायदेमंद है। जब आपकी त्वचा काली पड़ जाए तो आप हल्दी के साथ मुल्तानी मिट्टी लगाएंगे तो निखर जाएगी। 


    मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के फायदे
     मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल स्किन को हाइड्रेट करने का काम करता है। अगर आप दोनों को मिलाकर लगाएंगो तो त्वचा संबंधित हर समस्या दूर होगी। इससे आपकी डेड स्किन सेल्स की शिकायत बेजान त्वचा को ठीक करने में काम करती है। बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियों की शिकायत है तो मुल्तानी मिट्टी कमाल का फैसपेक आपके चेहरे को जवान बना देगा। 

    मुल्तानी मिट्टी और दही के फायदे
    अधिकतर लोग दही का इस्तेमाल अपने बालों के लिए भी करते है। क्योंकि इससे बॉल घने होने के साथ-साथ चमकीले भी बनते है। अगर आप मुल्तानी मिट्टी को दही के साथ लगाएंगे तो त्वचा पर होने वाली टैनिंग दूर होगी। और आपकी स्किन ड्राई होने से बच जाएगी।

    मुल्तानी मिट्टी मुंह पर कैसे लगाएं?
    मुल्तानी मिट्टी एक स्क्रब के रूप में काम करती है। इसे अगर आप अपने फेस पर लगाएंगे तो आपकी डैड स्किन को ठीक करने का काम करेगी। यहां तक कि सन बर्न से निजात भी पाने का काम करती है। अगर आप मुल्तानी मिट्टी को शहद में लगाकर लगाएं तो आपकी त्वचा में नमी को पूरा करता है और छिद्रों को सिकोड़ने में मदद करते हैं। मुल्तानी मिट्टी फेस पैक में एलोवेरा के उपयोग से आपकी त्वचा कोमल और चिकनी महसूस होगी। अगर आप मुल्तानी मिट्टी में हल्दी मिलाकर लगाएंगे तो  गोरापन मिलने के साथ-साथ मुंहासे के निशान को कम करने में मदद मिलेगी।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved