Hindi News Home Remedies Monsoon Tips: घर में भिनभिनाती मक्खियों से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे
  • Monsoon Tips: घर में भिनभिनाती मक्खियों से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 25 Jul,2022 01:27 PM
    Image Source:
  • मानसून का मौसम भले ही सुहावना होता है. मगर इस दौरान कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. जिनमें से एक है घर में भिनभिनती मक्खियां. ये किचन, बाथरूम, लॉन आदि घर की सब जगह पर दिखाई देती है. वहीं रसोई घर में मक्खियां जाने से सेहत संबंधित समस्या होने का खतरा रहता है. वैसे तो इसे भगाने के लिए मार्केट में तरह-तरह के प्रोडक्ट मिलते हैं. मगर इनमें मौजूद कैमिकल से आपकी सेहत को भी नुकसान हो सकता है.


    ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ आसान व असरदार उपाय लेकर आए हैं. इसकी मदद से आप ज्यादा मेहनत किए बिना इन मक्खियों से छुटकारा पा सकते हैं. चलिए जानते हैं इन होम रेमेडिस के बारे में... 

    नमक का पानी
    अगर आप भी घर में भिनभिनाती मक्खियों से परेशान हैं तो नमक का पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 1 गिलास पानी में 2 चम्मच नमक मिलाएं. तैयार मिश्रण को स्प्रे बोतल में भर कर घर के कोनेव जहां मक्खियां आती हैं वहां छिड़क दें. 

    पुदीना और तुलसी

    आप घर से मक्खियां भगाने के लिए पुदीना और तुलसी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसकी तेज गंध मक्खियां भगाने का काम करती है. इसके लिए सबसे पहले बराबर मात्रा में पुदीना और तुलसी ले. अब उसे पीसकर पेस्ट बनाएं. तैयार पेस्ट को 1 गिलास पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें. अब आपको जहां भी मक्खियां दिखाई दें वहां छिड़क दें. आप चाहे तो पुदीना और तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर भी यूज कर सकती हैं.


    दूध और काली मिर्च

    मानसून दौरान घर में भिनभिनती मक्खियों से बचने के लिए आप दूध और काली मिर्च से मिश्रण बना सकती हैं. इसके लिए 1 गिलास दूध में एक चम्मच काली मिर्च और 3 चम्मच चीनी मिलाएं. तैयार मिश्रण को वहां रखें जहां मक्खियां अधिक आती है. असल में मक्खियां इस पानी से जल्दी अट्रैक्ट होती हैं और इसमें डूबकर मर जाती हैं.

    इन बातों का भी रखें ध्यान

    . ज्यादा गंदगी वाली जगह पर मक्खियां अधिक व जल्दी आती है. इसलिए घर की साफ-सफाई का ध्यान रखें.

    .  घर के अंदर व बाहर कूड़ा-कर्कट के साथ पानी भी जमा न होने दें.

    . खाने-पीने की चीजों को ढक कर रखें.

    . खासतौर पर किचन में सफाई रखें.

    . खुद की सफाई का भी ध्यान रखें. इसलिए रोज नहाएं और साफ कपड़े पहने.

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved