Hindi News Home Remedies खीरा खाने के फायदे - नुकसान और जान्ने खीरा खाने का सही समय।
  • खीरा खाने के फायदे - नुकसान और जान्ने खीरा खाने का सही समय।

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 30 May,2021 11:45 PM
    Image Source:
  • सलाद की जरूरत में सिर्फ खीरे की हुकूमत

    सलाद का नाम सुनते ही जेहन में पहला नाम खीरे का ही आता है। अगर आपको खाने के नाम पर सिर्फ सलाद खाने को मजबूर किया जाए तो आप बिना सोचे समझे सिर्फ खीरे को ही अपनी प्लेट में देखना चाहेंगे। सलाद के मेन्यू को खीरे के बिना इमेजन करना ही एक टॉर्चर लगता है। दक्षिण एशिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ये सलाद अब पूरी दुनिया में सेहत के बाजार में अपनी पैठ बना चुका है। अपने भारी भरकम पोषण प्रोफाइल के चलते सबसे बेहतरीन रिफ्रेशमेंट की लिस्ट में सबसे ऊपर सदाबहार खीरा बना हुआ है।

    खीरा खाने के फायदे और नुकसान

    हर सेगमेंट में फिट सैलेड डाइट में हिट
    शायद ये एकमात्र सलाद है जो हर तबके में बराबर लोकप्रिय है। देश के सबसे आलीशान होटलों से लेकर सड़क किनारे के ढाबों तक पर सलाद में खीरे की ही हुकूमत चलती है। खीरे में वसा और कैलोरी के बेहद कम स्तर के बाद भी पानी के अलावा विटामिन बी सी और के भरपूर मात्रा में होते हैं। खीरे को सलाद के अलावा अचार और सूप के तौर पर भी पसंद किया जाता है।

    एक गिलास की प्यास बुझाए खीरे के स्लाइस
    अगर आपको प्यास लग रही है तो रेडलाइट किनारे नींबू और मसालेदार खीरे को बेझिझक खा सकते हैं। 95 फीसदी पानी समेटे खीरा एक गिलास पानी के स्तर की प्यास बुझा सकता है। लिहाजा शरीर के तापमान को सामान्य रखने के लिए भी खीरे के नियमित सेवन की सलाह दी जाती है। 

    खीरे के जूस के फायदे

    सिर्फ सलाद ही नहीं खीरे का जूस भी है फायदों की दुकान
    फोलिक एसिड और फाइबर से भरपूर खीरा शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए फायदे का सौदा है। शरीर में से जहरीले तत्वों को बाहर निकालने के अलावा खीरा या कुकुंबर प्रोटीन को पचाने में भी सहायक है। एसिडिटी, कब्ज या सीने में जलन होने पर आप बेझिझक खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेट में सूजन या अल्सर होने पर खीरे का एक गिलास जूस आपके लिए टॉनिक का काम कर सकता है। 

    खीरा कब खाना चाहिए?

    क्या खीरा खाने का कोई समय है...?
    खीरे को आप सुबह दोपहर या शाम किसी भी वक्त खा सकते हैं। अगर आपको अपनी सांसों में बदबू की आहट मिले तो खीरे की एक फांक आपकी ये दिक्कत भी हाथों हाथ दूर कर सकती है। मुंह में जाते ही खीरा बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को मार देता है। सांसों की बदबू के लिए पेट की गर्मी को भी जिम्मेदार माना जाता है। मगर खीरा इस पर भी काफी प्रभावी नियंत्रण कर सकता है। 

     

    क्या रात को खीरा खाने से हो सकते हैं नुकसान?

    हालांकि खीरा किसी भी वक्त खाया जा सकता है मगर आयुर्वेद के मुताबिक खाना खाने के बाद फल, जल या सलाद नहीं लेना चाहिए। वैसे भी खीरे में 95 फीसदी पानी ही होता है इसलिए रात का खाना खाने के बाद खीरा नहीं खाना चाहिए। मगर डिनर से आधा घंटा पहले खीरे की प्लेट खाने को स्मार्ट डाइटिंग का नायाब तरीका माना जाता है। 

     

    खाली पेट खीरा खाने के फायदे..

    सुबह सवेरे नाश्ते की बेहतरीन शुरुआत खीरे से की जा सकती है। अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो ये एक टेस्टी मगर इफेक्टिव डाइट है। वहीं अगर आपको जमकर भूख लगी है तो खीरे और टमाटर की स्लाइस को ब्रेड पीस में भरकर ग्रिल्ड सेंडविच का लुत्फ उठा सकते हैं। कुल मिलाकर आपकी थाली में खीरे की कमीं को सिर्फ खीरा ही पूरा कर सकता है। 

     

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved