Hindi News Home Remedies ब्लड शुगर के गंभीर लक्षण व कारण, शुगर में क्या -क्या खाना चाहिए और महिलाओं में शुगर के लक्षण
  • ब्लड शुगर के गंभीर लक्षण व कारण, शुगर में क्या -क्या खाना चाहिए और महिलाओं में शुगर के लक्षण

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 06 Oct,2021 03:34 PM
    Image Source:
  • शुगर का नाम सुनते ही डर लगने लगता है कि कहीं शुगर लेवल बढ़ तो नहीं गया है ना। कहीं हमें डायबिटीज तो नहीं हो गई है। लेकिन शायद हम इस बात पर ध्यान नहीं देते कि हमारा शुगर लेवल अगर कम भी होता है तब भी हमें दिक्कत हो सकती है। शरीर को ढंग से चलाने के लिए ब्लड शुगर लेवल का सही होना बेहद जरूरी है। जब शरीर की उर्जा का मुख्य स्रोत ब्लड शुगर का स्तर बेहद कम हो जाता है तो इसे हाइपोग्लाइसीमिया कहा जाता है। ये भी कई तरह की बीमारियों का कारण है। लो ब्लड शुगर लेवल होने पर शरीर खुद संकेत देता है।

    ब्लड शुगर के लक्षण

    लो ब्लड शुगर लेवल होने पर शरीर में कई लक्षण नजर आते हैं। जैसे-धुंधली दृष्टि, तेज धड़कन, अचानक मूड में बदलाव, अचानक घबराहट, बिना वजह थकान, पीली त्वचा, सिरदर्द, भूख लगना, कंपन, चक्कर आना, कमजोरी, बोलने में कठिनाई, पसीना आना, सोने में कठिनाई, त्वचा में झुनझुनी, सोचने या ध्यान केन्दि्रत करने में परेशानी व बेहोशी

    लो ब्लड शुगर के गंभीर संकेत

    ब्लड शुगर कम होने पर शरीर संकेत देता है, लेकिन कुछ संकेत ऐसे भी होते हैं, जो काफी गंभीर होते हैं और अगर आपको यह संकेत नजर आएं तो आपको तुरंत सचेत हो जाना चाहिए।
    इन संकेतों में प्रमुख है − कन्फयूजन, असामान्य व्यवहार, नियमित कार्यों को पूरा करने में असमर्थता, धुंधली दृष्टि, बेहोशी आदि। गंभीर रूप से हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित लोग ऐसे दिख सकते हैं, जैसे वे नशे में हों। हो सकता है कि वे अपने शब्दों को गलत तरीके से कहें।

    शुगर के क्या है कारण

    वैसे तो लो ब्लड शुगर की समस्या कई कारणों से हो सकती है। लेकिन इसका सबसे प्रमुख कारण मधुमेह के उपचार का एक दुष्प्रभाव है। मधुमेह आपके शरीर की इंसुलिन का उपयोग करने की क्षमता को प्रभावित करता है। 

    बरतें सावधानी
    अगर आपको लो ब्लड शुगर की समस्या रहती है तो यह बेहद जरूरी है कि आप अतिरिक्त सावधानी बरतें। ऐसे लोगों को अपने डॉक्टर से ग्लूकागन के लिए प्रिस्क्रिप्शन लेने के बारे में बात करनी चाहिए। साथ ही लो ब्लड शुगर के कारण अचेतन व्यक्ति को मुंह से कभी भी कुछ नहीं देना चाहिए, इससे उनका दम घुट सकता है।

    शुगर में क्या-क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

    डायबिटीज की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस समस्या में मरीज के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना काफी महत्वपूर्ण होता है। इसलिए मधुमेह के रोगियों को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। साथ ही इसमें मरीज को अपने भोजन का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। कुछ लोगों को लगता है कि केवल शक्कर खाने से ही शुगर होती है लेकिन आपको बता दें कि हम दिनभर में कई ऐसी चीजें खाते हैं जिनसे भी आपका ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ता है। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में- जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, कुकीज, पीनट बटर और चीप्स जैसे पैकेज्ड ट्रांस फैट वाले खाद्य पदार्थ भी डायबिटीज के रोगियों के लिए हानिकारक हैं। ट्रांस फैट इंसुलिन प्रतिरोध और मोटापा बढ़ाने में योगदान देते हैं।

    तला हुआ खाना- तला हुआ भोजन भी चीनी के स्तर को प्रभावित कर सकता है। तले हुए पदार्थों में हाई कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके अलावा, उन्हें बनाने के लिए रिफाइंड तेल का उपयोग किया जाता है, जो डायबिटीज के लिए हानिकारक है। डेयरी प्रोडक्ट्स- फुल क्रीम दूध और आइसक्रीम जैसी चीजों में सैचुरेटेड फैट होता है। शुगर के मरीजों को इस चीजों को खाने से बचना चाहिए और इनकी बजाय लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए। 

    मीट- रेड मीट और बीफ और सेलमन कोलेस्ट्रॉल के साथ शुगर लेवल भी बढ़ाता है। इसमें सैचुरेटेड फैट्स होता है। यह डायबिटीज के मरीजों में हृदय रोग का जोखिम बढ़ाते हैं।
    सफेद चावल और ब्रेड- सफेद चावल और ब्रेड में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होते हैं और इनमें प्रोटीन और फाइबर की भी कमी होती है। यह तेजी से चीनी में परिवर्तित हो जाता है, जो हानिकारक हो सकता है। 

    आलू- डायबिटीज के मरीजों को आलू और शकरकंद का सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें स्टार्च भी होता है। लेकिन आप कभी-कभी उबली हुई शकरकंद को कम मात्रा में खा सकते हैं।
    डाइबिटीज में ज्यादा प्रोटीन लेना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। ज्यादा प्रोटीन वाला खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। अपनी डाइट में हल्का और कम तेल वाला भोजन शामिल करें। मधुमेह रोगियों के लिए आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट सही मात्रा में शामिल होनी चाहिए।

    इन चीजों को खाने से परहेज करें

    डायबिटीज के मरीज न खाएं किशमिश
    डायबिटीज के मरीज न खाएं तरबूज
    डायबिटीज के मरीज न खाएं आलू
    डायबिटीज के मरीज न खाएं आम
    डायबिटीज के मरीज न खाएं चीकू
    फुल फैट मिल्क भी है नुकसानदायक

    क्या है फायदेमंद
    जामुन
    नींबू
    आंवला
    टमाटर
    पपीता
    सिंघाड़ा

    महिलाओं में शुगर के लक्षण

    40 के बाद शुगर का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। महिलाओं में अगर डायबिटीज है तो इस तरह के लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

    योनि में संक्रमण
    अगर आपको आएं दिन योनि में संक्रमण रहता है तो आपको मधुमेह होने की संभावना हो सकती है। 40 की उम्र के बाद डायबटीज होने पर योनि में संक्रमण होना आम बात है। ऐसा होने पर गायनोकोलॉजिस्‍ट से सम्‍पर्क करें।

    यौन रोग- संभोग के दौरान दर्द होना या खून आना या सेक्‍स करने की इच्‍छा न होना, आदि लक्षण डायबटीज के भी होते हैं। महिला को डायबटीज होने पर सेक्‍स में दिक्‍कत होने लगती है। ऐसे में
    डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करके टेस्‍ट करवाएं।


    PCOD-यह एक सामान्‍य स्थिति होती है जब ओवरी में सिस्‍ट की काफी संख्‍या हो जाती है, लेकिन अगर आप इसे इग्‍नोर कर देती हैं तो बांझपन की शिकायत हो सकती है और भविष्‍य में काफी
    दिक्‍कतें हो सकती हैं।


    मूत्र संक्रमण- योनि में संक्रमण के साथ आपको मूत्राशय में भी संक्रमण की समस्‍या रहती है तो भी डॉक्‍टर से परामर्श करके जांच करवा लें।


    देखने में दिक्‍कत- महिला हो या पुरूष; डायबटीज होने पर आंखों से धुंधला दिखना संभावित होता है। ऐसे में पहले आंखों की जांच करवाएं या अपने डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें।

    वजन घटना- अगर पिछले कुछ समय से आपका वजन लगातार घटता जाता है तो इसे अनदेखा न करें। घटते वजन पर पर ध्‍यान दें। एक उम्र के बाद वजन घटने से कई समस्‍याएं हो सकती हैं।


    मूड स्‍वींग होना- कई बार आपको समझ नहीं आता है कि आप ऐसा क्‍यों करते हैं लेकिन आपका मिज़ाज ठीक नहीं रहता है। 40 की उम्र के बाद डायबटीज होने पर आपको ऐसा हो सकता है।


    उच्‍च रक्‍तचाप- अगर आप रक्‍तचाप आए दिन काफी ज्‍यादा रहता है तो डायबटीज होने की संभावना है। खासकर अगर आपके परिवार में पहले किसी को मधुमेह की समस्‍या रह चुकी हों। अगर ऐसा है तो शीघ्र ही डॉक्‍टर को दिखाएं।
    इसके अलावा कोई घाव जल्दी से न भरना,स्किन में रैशेज भी सकते हैं।

     

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved