Hindi News Home Remedies लम्बे और घने बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स
  • लम्बे और घने बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 31 May,2021 03:51 PM
    Image Source:
  • लंबे घने काले बाल, सबका सपना होता है। बाल हमारी सुंदरता का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है और अच्छे स्वस्थ बाल आत्मविश्वास को भी बढ़ावा देता है। पर बढ़ते उम्र, तनाव और खानपान की दिक्कत के साथ साथ बालों को भी पोषण नहीं मिल पाता है, और प्रदूषण अथवा कोई जीवनशैली विकार हो तो फिर बालों की दुर्गति निश्चित है। तो क्या हथियार डाल दें? बिलकुल नहीं।  इस आर्टिकल में जानते हैं कैसे रखें अपने बालों का ध्यान।  

    स्वस्थ बालों के लिए करें ये उपाय:

    तेल लगाने की अच्छी आदत को वापस ले आये। क्योंकि तेल लगाने से बाल मुलायम होते है, बालों के जड़ों को पोषण मिलता है, स्कैल्प में रक्त संचालन सही होता है।

    आइये जाने कुछ कारगर तेल वाले उपाय। 

    नारियल तेल और करी पत्ता हल्का गरम करके, इस तेल से बालों के जड़ों में मालिश करें। याद रहे, मालिश हल्के हाथों से करें। 

    1/2 कप जैतून के तेल में एक संतरे का जूस मिलाएं। मिश्रण को हल्का गरम करें और हल्के हाथों से स्कैल्प का मसाज़ करते हुए बालों में लगाएं। 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से बाल धो लें। 

    1 अंडे के पीले भाग को अच्छी तरह फेंटें। इसमें 1 टीस्पून बेबी ऑयल डालकर कुछ देर और फेंटें। फिर थोड़ा-सा पानी मिलाकर मसाज़ करते हुए बालों में लगाएं और 20 मिनट बाद बाल धो लें। 

    सॉफ्ट बालों के लिए लगाएं ये हेयर पैक्स:

    इसके अलावा निम्नलिखित कुछ हेयर पैक्स अपनायें। अपने सुविधा अनुसार इन पैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।  15 दिन लगातार इनमें से एक पैक अपनाये और अपने बालों में चमक देखें। 

    एक अंडा, एक बड़े चम्मच से शहद और एक चम्मच ज़ैतून का तेल मिलाये और इसे बालों में लगायें। इसे आप हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते है। 15-20 मिनट बाद बालों को धो लें। 
    अगर आपके बालों में रुसी है तो अपनाये मेथी का पैक। मेथी को भिगोकर पीस लें। इसे अपने बालों में लगा लें।  पैक को सर पर 15 मिनट से ज़्यादा ना रखें। 
    एलोवेरा में एंटीसेप्टिक व एंटीफंगल गुण होते हैं, जो बालों को डैंड्रफ से बचाता हैं और बाल मज़बूत करता है। 

    पुरुषों के बाल घने करने के उपाय:

    जब भी बालों के स्वास्थ्य की बात होती है, तभी अमूमन महिलाओं के बालों की बात ज़्यादा होती है। पर स्वस्थ घने बाल पुरुषों के व्यक्तित्व का भी एक अभिन्न हिस्सा है। और महिलाओं तुलना में पुरुषों को गंजेपन की समस्या अधिक रहती है। तो क्या करें पुरुषों के बालों के लिए, ये रहे कुछ टिप्स:

    आप बालों को रोज़ ना धोए।  बाल रोज़ धोने से हमारे बालों में पाया जाने वाला प्राकृतिक तेल निकलकर कम हो जाता है। बालों का प्राकृतिक तेल ही उनकी अच्छी ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है। यही तेल बालों को हेयर फॉल से भी बचाता है। 
    अपने शैम्पू और कंडीशनर पर ध्यान दें। रोज़ शैम्पू बिक्लुल ना लगाएं, पर हाँ अगर रोज़ बाल धोना आपकी मजबूरी है तो बालों में कंडीशनर ज़रूर लगाएं। इससे बाल कम झड़ेंगे। 

    क्या आपको भी सुबह उठते ही तकिये पर झड़े हुए बाल दीखते है ?

    दरअसल तकिये पर सोते ही, उसके कपड़े पर घिसकर बाल झड़ते है। तकिये पर बाल टूटे ये बात सुनने में आपको बेवकूफी से भरपूर लग सकती है। आपको सोने में सिल्क या सैटिन से बने या कवर किए हुए तकिए पर ही सोना चाहिए। 

    ये भी जरूरी है कंघी करने का सही समय भी जान लिया जाए। कभी भी बाल धोने के तुरंत बाद बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि गीले बाल बेहद कमजोर होते हैं और आसानी से टूट जाते हैं।अगर आपके लच्छेदार या घुंघराले हैं तो बालों में कम से कम कंघी करें। इससे बालों का प्राकृतिक टैक्स्चर या फ्लो खराब हो सकता है।

    मज़बूत और घने बालों के लिए क्या खाए

    पर सिर्फ ऊपरी देखभाल से बात नहीं बनेगी, आपको अपने खाने पीने का भी भरपूर ध्यान रखना है। 

    बालों के लिए प्रोटीन बहुत ज़रूरी है।  तो अपने आहार में प्रोटीन लें, जैसे चिकन, अंडे और अगर शाकाहारी है तो ब्रोकोली, दालें इत्यादि अपने डाइट में ज़रूर लें। 

    विटामिन की खुराक लें। ज्यादातर भारतीय नागरिकों के शरीर में विटामिन बी और डी की कमी पाई जाती है। इस कारण से बालों के टूटने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। तो किसी डायटीशियन से सलाह लेकर इनके सप्लीमेंट्स शुरू कर सकते है। 

    डेरी या दुग्ध उत्पाद अपने आहार में जोड़ें।  दही या दूध रोज़ लें।  इससे आपकी कैल्शियम की आपूर्ति पूरी होगी।  कैल्शियम बालों की मज़बूती के लिए बहुत ज़रूरी है। 

    इसके अलावा नियमित हेयर कट और पोषण तत्वों से भरपूर खाना खाएं, और अपने जीवनशैली को ठीक करें। समय पर खाना और सोना भी बालों के सेहत के लिए अत्यंत ज़रूरी है। 

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved