Hindi News Home Remedies क्या पीरियड्स में नारियल पानी पीना सही? 
  • क्या पीरियड्स में नारियल पानी पीना सही? 

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 28 Jul,2022 05:43 PM
    Image Source:
  • पीरियड्स के दिनों में लड़कियों को पेट दर्द, ऐंठन, पैरों में दर्द, मूड स्विंग आदि कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है. इससे बचने के लिए डॉक्टर द्वारा डेली डाइट में हल्दी चीजें खाने की सलाह दी जाती है. वहीं बहुत से सी लड़कियां इस दौरान नारियल पानी पीने से कंफ्यूज रहती हैं. ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि पीरियड्स के दौरान नारियल पानी का सेवन करना सही है या नहीं... 

    पीरियड्स में नारियल पानी का सेवन करना सही? 
    एक्सपर्ट अनुसार, पीरियड्स के दिनों में लड़कियां बिना किसी परेशानी के नारियल पानी पी सकती हैं. इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम आदि तत्व पेट से जुड़ी समस्याओं व मूड स्विंग को ठीक करने में मदद करते हैं. 

    नारियल पानी पीने का सही समय
    इसे सुबह खाली पेट पीना फायदेमंद माना जाता है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से अनियमित पीरियड्स व  पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से आराम मिल सकता है. आप चाहे तो इसे अन्य जूस में मिलाकर भी पी सकते हैं.


    नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व
    इसमें विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर, मैग्नीशियम, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, इलेक्ट्रोलाइट्स आदि तत्व पाएं जाते हैं.

    चलिए जानते हैं पीरियड्स दौरान नारियल पानी पीने के लाजवाब फायदे... 

    शरीर रहेगा हाइड्रेट
    पीरियड्स के दिनों में नारियल पानी पीने से शरीर दिनभर हाइड्रेट रहता है. इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स बॉडी को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने का काम करता है. 

    मूड स्विंग करें दूर
    अक्सर पीरियड्स के दौरान लड़कियों को मूड स्विंग की परेशानी होती है. ऐसे में नारियल पानी पीने से इस समस्या से बचा जा सकता है. 

    ब्लड सर्कुलेशन रहेगा सही
    नारियल पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसे पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन एकदम सही रहता है. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

    अनियमित पीरियड्स होंगे सही
    अनियमित पीरियड्स और अधिक फ्लो की दिक्कत से परेशान लड़कियों को रोजाना नारियल पानी पीना चाहिए.

    सिरदर्द से दिलाएं छुटकारा
    अक्सर पीरियड्स के दिनों में लड़कियों को सिरदर्द, बेचैनी जैसी समस्या होती है. इससे बचने के लिए नारियल पानी का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है. इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम सिरदर्द और बेचैनी से राहत दिलाने का काम करते हैं.


    वजन घटाने में मददगार
    नारियल पानी में कैलोरी बेहद कम होती है. ऐसे में अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें. 

    पाचन तंत्र करें मजबूत
    इसमें फाइबर अधिक होने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. ऐसे में इसका सेवन करने से पेट दर्द, जलन, अपच आदि पेट संबंधी समस्याओं से आराम रहता है.

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved