Hindi News Life Style दुबले-पतले बच्चों को खिलाएं ये Superfood, मिलेगा सही वजन और दिनभर रहेंगे Active
  • दुबले-पतले बच्चों को खिलाएं ये Superfood, मिलेगा सही वजन और दिनभर रहेंगे Active

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 27 Mar,2023 05:35 PM
    Image Source:
  • माता-पिता अक्सर अपने बच्चे का वजन ना बढ़ने की समस्या रहती है। असल में, दुबला-पतला बच्चा दिखने में बुरा लगने के साथ कमजोर होता है। ऐसे में बच्चा थोड़ा सा काम करके भी जल्दी ही थक जाता है। मगर आज हम आपकी परेशानी का हल लेकर आए हैं। 

    जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से आपके बच्चे को सही वजन तो मिलेगा ही साथ ही वे दिनभर एक्टिव रहेंगे। चलिए जानते हैं उन सुपरफूड्स के बारे में...

    चावल 

    अगर आपका बच्चा दुबाला-पतला है तो आहार में चावल शामिल करें। इसमें अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होने से सही वजन पाने में मदद मिलती है। ऐसे में इसका सेवन करने से आपके बच्चे को सही वजन आसानी से मिल जाएगा। 

    टोफू

    टोफू खाने में टेस्टी होने के साथ वजन बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है। इसमें फैट और कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में होती है। ऐसे में इसे वजन बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है। आप हफ्ते में 2-3 बार बच्चों की डाइट में टोफू जरुर शामिल करें। 

    दूध

    एकदम फिट एंड फाइन रहने के लिए डॉक्टर भी रोजाना 1-2 गिलास दूध पीने की सलाह देते हैं। अध्ययनों का मानना है कि रोजाना दूध पीने वाले बच्चों का वजन बढ़ने में मदद मिलती है। इसके साथ ही उनका बीमारियों से बचाव रहता है। 

    दाल

    दालों में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके अलावा इनमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी भी अधिक मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में आप अपने बच्चों को रोजाना दाल खिलाकर सही वजन दिला सकते हैं। 

    नट्स और सीड्स

    बच्चों को सही वजन दिलाने के लिए उनकी डेली डाइट में नट्स और सीड्स शामिल करें। आप मूंगफली, बादाम, काजू, हेजलनट्स, अखरोट, सूरजमुखी के बीज आदि बच्चों को खिला सकते हैं। अगर बच्चे इसे खाने में आनाकानी करते हैं तो आप इन चीजों को दूध, केस, कस्टर्ड आदि में मिलाकर खिला सकते हैं। इसमें कैलोरी अधिक होने से बच्चों को सही वजन मिेलेगा। 

    केला

    सही वजन पाने के लिए केला सबसे बढ़िया माना गया है। दरअसल, इसमें हाई कैलोरी व कार्बोहाइड्रेट होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से वजन बढ़ने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। आप चाहे तो बच्चे को बनाना शेक बनाकर भी पिला सकते हैं। इससे उन्हें सही वजन मिलने के साथ दिनभर एनर्जेटिक रहने में मदद मिलेगी।

    अंडे

    अगर आप नॉन- वेजिटेरियन है तो बच्चे को रोजाना 1-2 अंडे खिलाएं। एक रिसर्च अनुसार, शरीर में आयरन की कमी के कारण भी वजन बढ़ाने में परेशानी होती है। इससे बचने के लिए आप बच्चे को रोजाना अंडे खिलाएं। इससे उनकी आयरन की कमी पूरी होने के साथ वजम बढ़ने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में होने से इसकी कमी होने से भी बचाव रहेगा। 

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved