Hindi News Life Style कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drink) पीने के बाद क्या होता हैं आपकी Body में? जानें इसके Side Effects
  • कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drink) पीने के बाद क्या होता हैं आपकी Body में? जानें इसके Side Effects

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 25 Jul,2022 01:20 PM
    Image Source:
  • गर्मियों का मौसम हो तो कोल्ड पीना (Cold Drink)  हर किसी को अच्छा लगता है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इसे पीना पसंद करते है। मार्किट में कोल्ड-ड्रिक  (Cold Drink) अलग-अलग ब्रांड्स और रंगों में उपल्बध है। हालांकि इन कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drink) का शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है लेकिन फिर भी लोग इसे पीते है। वहीं युवाओं में इसका खासा क्रेज है। एक्सपर्ट के अनुसार  ज्यादातर कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बन डाई ऑक्साइड घुली हुई होती है, जो आपके शरीर के मोटापो को तो बढ़ाता ही है, साथ लिवर को भी नुकसान पहुंचता है।  आपने अक्सर देखा होगा कि कोल्ड ड्रिंक पीने के बाद डकार आता हैं तो इसका कारण यह है कि जब ये पेट में जाता है तो पेट की गर्मी के कारण ये गैस में बदलने लगता है। इसे पीने से सीने में जलन भी होने लगती है। 

     Soft Drinks

     ब्रेन फंक्शन पर पड़ता हैं कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drink) का असर 
    कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drink) में कैफीन होता है, जिसकी तुलना  हेरोइन के नशे से की गई है। आपको बता दें कि एक रिसर्च में पाया गया है कि कोल्ड ड्रिंक्स पीने के 5-10 मिनट के अंदर ही आपके शरीर में हार्मोन में बदलाव आता है और इसी कारण आप खुशी महसूस करते हुए इसे ज्यादा पीना पसंद करते हैं। इसका सीधा-सीधा असर आपके ब्रेन फंक्शन पर भी पड़ता है।

      coke

    किडनी पर पड़ता हैं बुरा प्रभाव 
    कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन किडनी को नुकसान पहुंचाता है। क्योंकि कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drink) में शुगर ही हैं, जो आपके शरीर में जाते ही किडनी पर प्रभाव डालती है। एक्सपर्ट के अनुसार एक साथ बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर जाने से शरीर की मसल्स सारे शुगर का इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं इसलिए किडनी इस शुगर को फिल्टर करके पेशाब के रास्ते से शरीर से बाहर निकालनी की कोशिश करती हैं।

    Drinking Liquids with Meals: Good or Bad?

     डायबिटीज (diabetes)
    एक साथ ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drink)  पीने से शुगर लैवल बढ़ जाता है। अधिकतर सॉफ्ट ड्रिंक्स में बहुत अधिक मात्रा में चीनी घुली होती है, जिसके कारण इसे पीते ही आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। शुरू में तो आप स्वाद-स्वाद में पीते हैं जो आपको बेहद अच्छा लगता हैं लेकिन आप धीरे-धीरे गंभीर बीमारियों के बीच फंस जाते हैं।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved