Hindi News Life Style गर्मियों में रोजाना करें इन चीजों का सेवन, शरीर रहेगा कूल और एकदम हाइड्रेटेड
  • गर्मियों में रोजाना करें इन चीजों का सेवन, शरीर रहेगा कूल और एकदम हाइड्रेटेड

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 29 Mar,2023 05:19 PM
    Image Source:
  • गर्मियों ने दस्तक दे दी है। इस दौरान गर्मी के कारण बार-बार प्यास लगने की परेशानी होती है। वहीं पानी पीना जरूरी भी है। वर्ना इसकी कमी से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। मगर कइयों को बार-बार पानी पीना पसंद नहीं होता है। वहीं कइयों को इसका स्वाद फीका सा लगता है। 

    ऐसे में आप अपनी डेली डाइट में कुछ हेल्दी सुपरफूड्स शामिल कर सकती हैं। इनके सेवन से आपका टेस्ट और हैल्थ दोनों बरकरार रहेगी। आपके शरीर में पानी की कमी पूरी होने के साथ आप दिनभर कूल व एक्टिव महसूस भी करेंगे। चलिए जानते हैं इन सुपरफूड्स के बारे में...

    तरबूज

    गर्मियों के सीजन में मिलने वाला ठंडा और मीठा तरबूज हर किसी को खाना पसंद आता है। यह खाने में टेस्टी होने के साथ पानी से भरपूर होता है। बता दें, तरबूज में 92 प्रतिशत पानी की मात्रा पाई जाती है। ऐसे में गर्मियों दौरान डिहाइड्रेशन से बचने के लिए रोजाना 1 गिलास जूस या एक प्लेट तरबूज का सेवन करें। मगर इस बात का ध्यान रखें कि इसे खाने के तुरंत बाद पानी का पीएं। 

    टमाटर

    टमाटर तो एक सदाबहार फल माना जाता है, जो हर सीजन में मिलता है। वैसे तो लोग इसे सब्जी में डालते हैं। मगर आप सलाद के तौर पर इसे कच्चा भी खास सकती है। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी पूरी होने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-ए, बी-2, सी, फोलेट, क्रोमियम, फाइबर, पोटेशियम आदि पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 

    खीरा

    शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए टमाटर की तरह खीरा भी बेस्ट माना गया है। एक्सपर्ट अनुसार, इसमें 95 प्रतिशत पानी पाया जाता है। ये कई पोषक तत्वों से तो भरपूर होता है, मगर ये लो कैलोरी वाला सुपरफूड है। ऐसे में इसका सेवन करने से वजन बढ़ने की जगह पर बॉडी डिटॉक्सिफाई हो जाती है। 

    नारियल पानी 

    अक्सर बार-बार पानी पीना कइयों को पसंद नहीं आता है। ऐसे में रोजाना एक समय नारियल पानी का सेवन कर सकती है। इससे आपका टेस्ट भी बदल जाएगा और शरीर में पानी की कमी भी पूरी होगी। इसके अलावा इसमें विटामिन, मिनरल्स व अन्य पोषक तत्व होने से बॉडी एकदम कूल और एक्टिव रहेगी। साथ ही गर्मियों में पेट की जलन, एसिडिटी आदि से भी बचाव रहेगा। 

    सेब 

    डॉक्टर्स भी रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं। इसमें फाइबर, विटामिन सी, आयरन आदि पोषक तत्व पाएं जाते हैं। इसके अलावा इसमें भारी मात्रा में पानी होने से ये डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाव रखता है। ऐसे में आप भी इस गर्मियां रोजाना 1 सेब का सेवन जरूर करें। 
     

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved