Hindi News Life Style गर्मियों में जरूर खाएं मीठा व रसीला आम, सेहत को मिलेंगे ये लाजवाब फायदे 
  • गर्मियों में जरूर खाएं मीठा व रसीला आम, सेहत को मिलेंगे ये लाजवाब फायदे 

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 30 Mar,2023 01:42 PM
    Image Source:
  • आप गर्मियों में मिलने वाला सीजनल फल है, जिसे हर कोई खाना पसंद करता है। मगर क्या आप जानते हैं कि ये खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करता है। एक्सपर्ट अनुसार, आम में पोटैशियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ कैंसर जैसी बढ़ी बीमारी की चपेट में आने से बचा जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको आम के फायदों के बारे में बताते हैं...

    इम्यूनिटी बढ़ाए

    आम में विटामिन ए, सी आदि अधिक मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बचाव रहता है। 

    दिल का रखें ख्याल 

    इसमें मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट आदि गुण दिल का ख्याल रखने में मदद करते हैं। एक्सपर्ट अनुसार, नियमित रुप से आम का सेवन करने से दिल संबंधी बीमारियां होने का खतरा कम रहता है। 

    पाचन तंत्र करे मजबूत 

    इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होने से पाचन तंत्र बेहतर रहता है। इसमें मौजूद एंजाइम पाचन शक्ति को दुरुस्त रखने में मदद करता है। ऐसे में पाचन व पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। 

    आंखों की रोशनी बढ़ाए

    आम में ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन, विटामिन ए आदि पोषक तत्व होते हैं, जो आंखों की सेहत को बरकरार रखने में मदद करते हैं। रिसर्च के मुताबिक, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन आंखों को धूप से बचाने का काम करते हैं। वहीं विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाना अच्छा स्त्रोत है। 

    कैंसर से बचाए

    आम में पॉलीफेनोल्स ऑक्सीडेटिव तत्व होते हैं जो तनाव से लड़ने में कारगर माने गए हैं। एक्सपर्ट अनुसार, इसका सेवन करने से कोलन, फेफड़े, प्रोस्टेट, स्तन और हड्डी के कैंसर होने से बचाव रहता है। 

    नोट- किसी भी चीज को जरूरत से अधिक खाने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप इसे सीमित मात्रा में ही खाएं। 
     

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved