Hindi News Religion Culture Sawan Fast: भूलकर भी न करें Fast में इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है भारी
  • Sawan Fast: भूलकर भी न करें Fast में इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है भारी

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 12 Jul,2022 04:44 PM
    Image Source:
  • सावन सोमवार बेहद खास और भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए माना जाता है।  इस महीने में शिव भक्त श्रद्धा भाव से भोले बाबा की उपासना करते है और मनवांछित फल पाते हैं। हिंदू सनातन धर्म में भोले बाब को भोले बाबा को बड़ी श्रद्धा से पूजा जाता है। कहा जाता है कि सावन माह के सोमवार का व्रत रखने से कुंवारी कन्याओं को मनचाहा वर और कुंवारें लड़कों को अपनी पसंद की वधु मिलती है। इस बार सावन का महीना 14 जुलाई से  12 अगस्त तक रहेगा। 

    18 जुलाई को होगा सावन का पहला सोमवार 
    हिंदू कैलेंडर के अनुसार 18 जुलाई को श्रावण मास की पंचमी तिथि है। वहीं  ज्योतिषियों  के अनुसार इस साल सावन का हर सोमवार अपने आप में खास रहने वाला है।  सावन के पहले सोमवार भगवान शिव के साथ उनके नागों की भी पूजा होगी, देश के कई हिस्सों में नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा। इस बार सावन के महीने का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ रहा हैं। 

    सूयोर्दय से प्रारंभ हो जाता हैं ये व्रत 
    व्रत वाले दिन  ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करना काफी लाभदायक होता है। वहीं महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करना भी अति श्रेष्ठ माना जाता है। सावन के व्रत में शिव परिवार की पूजा की जाती है। यह व्रत सूयोर्दय से प्रारंभ कर तीसरे पहर तक किया जाता। भगवान शिव की पूजा के बाद सोमवार व्रत की पूजा सुननी आवश्यक है। व्रत के दिन एक बार भोजन करना चाहिए। इस दौरान नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। 

     व्रत में  न करें इनका सेवन 

    1. व्रत के दिन अक्सर  लोग लंबे समय तक खाली पेट रहते हैं और सिर्फ चाय का सेवन करते है। क्या आप जानते हैं चाय पीने से गैस बनती है, जिससे आपको सिर दर्द और उल्टी की समस्या हो सकती है।
    2. आज कल लोग व्रत में आम दिनों से ज्यादा तला भुना खाते हैं। सारा दिन खाली पेट होते हुए एक दम से जब तला खाया जाए तो गैसे, सीने में जलन और एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है। इसका सीधा असर आपके पाचन तंत्र पर पड़ता है।
    3. व्रत में फलों का सेवन करने वाले लोग सावधान हो जाएं। अगर आप भी सुबह उठते ही खट्टे फलों का सेवन करेंगे तो गैस की समस्या हो जाएगी। सारा दिन आप सिर दर्द से परेशान रहेंगे ।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved