Hindi News Life Style कब हुई International Friendship Day मनाने की शुरुआत? अपने दोस्त को दें ये शानदार तोहफे
  • कब हुई International Friendship Day मनाने की शुरुआत? अपने दोस्त को दें ये शानदार तोहफे

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 29 Jul,2022 04:53 PM
    Image Source:
  • कहते हैं जन्म के बाद ही व्यक्ति के साथ मां, बाप, बहन, भाई आदि रिश्ते जुड़ जाते हैं। मगर दोस्ती एक ऐसा रिश्ता हैं जिसे कोई इंसान खुद अपनी मर्जी से चुनता है। वे उसे अपना दोस्त बनाना जरूरी समझता है जो उसे अच्छे से समझे और प्यार करें। ऐसे में बचपन में स्कूल से लेकर बड़े होकर कॉलेज व नौकरी दौरान हमारे कई दोस्त बन जाते हैं। मगर फिर भी जो हमारे से भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं वे सच्चे व ईमानदार दोस्त कहलाते हैं। ऐसे में हम अपने दोस्त से सीक्रेट्स शेयर करने से भी कतराते नहीं हैं। अगर आपका भी कोई सच्चा दोस्त है तो 30 जुलाई का दिन इसी दोस्ती को मनाने के लिए है। जी हां, 30 जुलाई को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाया जाता है। ऐसे में आप भी इस खास दिन को अपने दोस्त के नाम लगा सकते हैं। चलिए जानते हैं इस दिन को मनाने का इतिहास, महत्व व दोस्तों को दिए जाने वाले कुछ खास उपहार...

    जुलाई और अगस्त में मनाया जाता मित्रता दिवस

    फ्रेंडशिप डे को दुनियाभर के लोग 2 बार मनाते हैं। जी हां, भारत समेत मलेशिया, बांग्लादेश, संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों में इसे अगस्त महीने में पड़ने वाले पहले रविवार को मनाया जाता है। मगर अन्य देशों के लोग इसे 30 जुलाई को मनाते हैं। 

    इन दिन हुई मित्रता दिवस मनाने की शुरुआत 

    बात अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाने की करें तो इसे पहली बार विश्व मैत्री धर्मयुद्ध ने 30 जुलाई 1958 में प्रस्तावित किया था, जो एक अंतरराष्ट्रीय नागरिक संगठन है। मगर आधिकारिक तौर पर इस दिन को मनाने की शुरुआत 2011 में की गई। 


    मित्रता दिवस मनाने का उद्देश्य 

    इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य दोस्ती व उसके महत्व को बढ़ावा देना है। यह यूनेस्को द्वारा शांति की संस्कृति के प्रसार के लिए की गई एक पहल है। इसमें विश्वभर के देशों में दोस्ती के जरिए खुशी और एकता के संदेश को फैलाना मुख्य उद्देश्य था। 

    अपने दोस्तों को भेजे ये शानदार तोहफे...

    इस स्पेशल डे को मनाने के लिए लोग अपने दोस्तों को अलग-अलग तोहफे भेजना पसंद करते हैं। ऐसे में आप भी अपने बेस्ट फ्रेंड के लिए गिफ्ट चुनने में कंफ्यूज हो रहे हैं तो आज हम आपकी यह परेशानी दूर कर देते हैं। चलिए जानते हैं कुछ शानदार गिफ्ट्स आइडियाज के बारे में...

    . स्मार्ट वॉच करें गिफ्ट 

    आजकल स्मार्ट वॉच काफी ट्रेंड में चल रही है। ऐसे में आप अपने दोस्त के लिए इसे खरीद सकते हैं। यकीन मानिए यह आपके फ्रेंड को जरूर पसंद आएगी। 

    . ड्राई फ्रूट गिफ्ट करना रहेगा सही

    आप अपने फ्रेंड की सेहत का ध्यान रखते हुए उसे सूखे मेवे गिफ्ट कर सकते हैं। इसका सेवन करने से उन्हें बदलते मौसम व बढ़ते प्रदूषण से बचे रहने में मदद मिलेगी। 

    . चॉकलेट से बनेगी बात

    अगर आप स्कूल व कॉलेज के स्टूडेंस हैं तो अपने दोस्त को उसकी फेवरेट चॉकलेट गिफ्ट करें। यकीन मानिए चॉकलेट देखकर उनके चेहरे पर एक अलग सी स्माइल आ जाएगी। 

    . प्लांट देना बेस्ट

    बढ़ते प्रदूषण के कारण आज लोग गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। इससे बचने व साफ ऑक्सीजन के लिए एक्सपर्ट द्वारा घर पर प्लांट लगाने की सलाह दी जाती हैं। ऐसे में आप अपने दोस्त को इस फ्रेंडशिप डे पर कोई अच्छा सा प्लांट गिफ्ट कर सकते हैं। इससे उनकी हेल्थ सही रहने के साथ उनके घर की खूबसूरती भी ओर अधिक बढ़ जाएगी।

    . ट्रिप करें प्लान 

    अपनी दोस्ती को और भी मजबूत व गहरा बनाने के लिए आप उनके साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। इससे आपको अपने पुराने दिन फिर से याद आ जाएंगे। साथ ही आपकी आउटिंग हो जाएगी।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved