Hindi News Life Style हृदय रोग तथा डायबिटीज के लिए फायदेमंद है ये हरी सब्जियां !
  • हृदय रोग तथा डायबिटीज के लिए फायदेमंद है ये हरी सब्जियां !

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 06 Oct,2021 08:29 PM
    Image Source:
  • कहते है जैसा खाना हम खाते है, हम वैसे ही बन जाते है। और अक्सर हमारे क्या खाये यह हमारी जीब निर्णय करती है।मीठा, तीखा, चटपटा, मसालेदार, ऐसा खाना हमें बहतु पसंद होता है। इनका नाम सुनते ही मुँह में पानी आने लगता है, यह जानते हएु की ऐसा खाना हमारे सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ऐसे खानपान का हमारे जीवन में अधिक मात्रा में होने के कारण कई जीवनशैली सम्बधिंधित बिमारियों से ग्रस्त होना पड़ता है, जैसे की मधुमेह यानी डायबिटीज।

    मधुमेह दो तरह के होते है, टाइप 1 और टाइप 2 . यह एक मिथक है की मीठा खाने से मधुमेह होता है। दरअसल, मधुमेह उल्टा सीधा खाने तनाव ग्रस्त होने व्यायाम न होना, यहाँ तक की नींद कम होने पर हो सकती है। इनमें से किसी भी कारण से आपकी शरीर में इन्सुलिन पैदा होना बदं हो सकता है, नतीजतन मधुमेह। यदि आपके घर में किसी को मधुमेह है या आपको ही मधुमेह है तो कुछ चीज़ों का ध्यान ज़रूर रखें। जैसे:

    मधुमेह मरीज़ को ध्यान रखने योग्ये बाते

    1. शारीरिक परिश्रम करें।
    2. नियमित अंतराल में आपने खून की जांच करें।
    3. मीठा बिलकुल न खाएं
    4. यदि आपको इन्सुलिन की खुराक बताई गयी है, तो डॉक्टर की इस सलाह को नियमपूर्वक माने
    5. पानी खूब पिएं
    यह तो हो गयी पांच गोल्डन टिप्स। पर इसके अलावा खाने में कैसी सब्ज़ियां खाएं क्या है फायदेमंद?

    हृदय रोग तथा डायबिटीज  मरीज़  (Patient) इन 6 हरी सब्ज़ियों को अपने भोजन में ज़रूर शामिल करें:

    साग: अपने खाने में मौसमी साग का इस्तेमाल ज़रूर करें। जैसे की पालक या सरसों। पालक में पोटाशियम, आयरन, फोलेट, डाइटरी मैग्रीशियम तथा विटामिन A और सी भरपूर मात्रा में होते हैं। पालक का सेवन कच्चा करने की बजाय पका कर करना अधिक लाभदायक होता है। यह सब्जी रक्त में ग्लूकोज के स्तर को सुधारती है। सरसों में विटामिन A तथा के , कै रोटीन्स और फ्लेवनॉयड एटीऑक्सीडैंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर कोलैस्ट्रोल के स्तर को नियत्रंण में रखता है और कब्ज से आपका बचाव करता है।

    ब्रोकली : यह फोलेट, आयरन, फासफोरस, जिकं , पोटाशियम तथा विटामिन A का स्वास्थ्यवद्र्धक स्त्रोत है। यह एक पोषक सब्जी है जिसे कच्चे या पकाए हएु दोनों रूपों में खाया जा सकता है। इसमें सल्फराफे न मौजूद होता है। ब्रोकली बुरे कोलैस्ट्रोल को भी कम करती है।

    खीरा: खीरे में कै रोलीज कम होती हैं परन्तु फाइबर तथा सैल्यूलोज उच्च मात्रा में होता है। यह पाचन क्रिया के लिए बहतु बढिय़ा रहता है। खीरा आपके एसिड तथा एल्के लाइन में संतुलन बनाए रखते हैं। इससे आप अधिक ऊर्जा वान रहते हैं और आपका फोकस बेहतर बनता है।

    पत्ता गोभी : कई अध्ययनों से यह बात सि द्ध हईु है कि इस सब्जी में कैंसर से लडऩे वाले ढेर सारे यौगिक होते हैं। इसमें  कैलोरीज भी कम होती हैं और विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को ताकतवर बनाता है और रोगों से बेहतर ढंग से लडऩे में आपकी सहायता करता है।

    बीन्स: मधुमेह में फ्रेंच बीन्स का सेवन बहतु लाभकारी है। वैसे तो आप फ्रेंच बीन्स सब्ज़ी में पकाकर खा सकते है या फिर उबालकर सूप बनाकर भी पी सकते है। परन्तु, कच्चे बीन्स का जूस यदि आप रोज़ सुबह खाली पेट ले तो मधुमेह को नियत्रिंत रखता है।

    करेला: करेला, आप उबालकर या फिर पकाकर खा सकते है। करेला इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है और साथ ही मौसमी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता हैं। इससे पाचन तत्रं दरुस्त रहता है साथ ही अनिमिया की बीमारी से भी निजात मिलती है।

    अपने खाने पीने में हलके से परिवर्तन करने पर ही आपको बहतु लाभदायक फल मिलेगा। और वो भी सिर्फ आम सब्ज़ियों के सेवन से ही आपकी मधुमेह में काफी सुधार आएगी। हरी सब्जियां फाइबर, मिनरल्स तथा विटामिन्स से भरपूर होती हैं जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से आपके शरीर की रक्षा करते हैं जैसे हृदय रोग तथा डायबिटीज।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved