Hindi News National क्या है अग्निपथ योजना? जानें कौन-कौन सी मिलेंगी ''Agniveer'' को सुविधाएं
  • क्या है अग्निपथ योजना? जानें कौन-कौन सी मिलेंगी ''Agniveer'' को सुविधाएं

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 21 Jun,2022 12:57 PM
    Image Source:
  • केंद्र सरकार ने युवाओं के भारतीय सेना में शामिल होने का सपना साकार करने के लिए एक नई योजना का ऐलान किया, जिसका नाम है 'अग्निपथ योजना'। Agneepath Yojana 2022 के माध्यम से भारतीय सेना की तीनों शाखाओं - थलसेना, नौसेना और वायु सेना में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती की जाएगी। इस योजना को आरंभ करने की घोषणा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं सेना के तीनों अंगों के प्रमुख द्वारा की गई है। वहीं, 'अग्निपथ योजना' के अंतर्गत भर्ती किए गए नौजवानों को 'अग्निवीर' संबोधित किया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना को 14 जून 2022 को किया गया। इस साल 46000 अग्नि वीरों (Agniveer) को नियुक्त किया जाएगा। यह योजना रोजगार के अवसर को बढ़ाने में भी कारगर साबित होगी। 

    क्या है अग्निपथ योजना? / What is Agneepath scheme ?

    अग्निपथ योजना के अंतर्गत सैनिकों की भर्ती केवल 4 साल के लिए की जाएगी।  इनमें से केवल 25 फीसदी अग्निवीरों को सेना में स्थाई काडर में भर्ती कर दिया जाएगा और बाकी 75 फीसदी सैनिकों को ड्यूटी से मुक्त कर दिया जाएगा। नए नियम के मुताबिक, भर्ती होने वाले युवाओं को छह महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए 10वीं या 12वीं पास छात्र आवेदन कर सकेंगे। 10वीं पास जवानों को सेवाकाल के दौरान 12वीं भी कराई जाएगी। 

     

    अग्निपथ योजना का वेतन

    पहले वर्ष में अग्निवीरो को 4.76 lakh का सालाना पैकेज प्रदान किया जाएगा। यह पैकेज 4 वर्ष में 6.92 लाख का हो जाएग। अग्निवीरों को पहले साल में प्रतिमाह 30,000 रुपए आवेदन प्रदान किया जाएगा। जिसमें 30% यानी कि ₹9000 PF की कटौती होगी और सरकार द्वारा भी इतनी ही राशि का PF अंशदान प्रदान किया जाएगा। जिसके पश्चात प्रति माह ₹21000 की वेतन प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा साल में 10% वृद्धि वेतन में की जाएगी। चौथे साल में प्रतिमाह  40000 रुपए का वेतन अग्निवीर को दिया जाएगा  इसके अलावा 4 साल के पश्चात एकमुश्त 11.71 लाख रुपए की सेवा निधि भी अग्निवीर को प्रदान की जाएगी। जिस पर कोई भी सरकारी टैक्स नहीं लगेगा। 

     

    वेतन के अलावा अग्निवीर को मिलेंगी ये सुविधाए

    -अगर कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है तो उसे सेवा निधि समेत 1 करोड़ से ज्यादा की राशि ब्याज समेत दी जाएगी। इसके अलावा बची हुई नौकरी का वेतन भी दिया जाएगा। 

    -अगर कोई जवान ड्यूटी के दौरान दिव्यांग हो जाता है तो उसे 44 लाख रुपये तक और बची हुई नौकरी का वेतन भी दिया जाएगा।

    -चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा, जो 11.71 लाख रुपये होगा। योजना की शुरुआत 90 दिन बाद होगी। इस साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। 

    -अग्निवीरों को बैंक लोन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

    -इसके अलावा अग्निवीरों को 48 लाख रुपए का बीमा कवर भी प्रदान किया जाएगा । 

    -हर साल 30 छुट्टियां मिलेंगी


    भर्ती की आयु / Agneepath scheme Age limit

    अग्निपथ योजना के तहत होने वाली भर्तियों में आयु सीमा 17.5 से 23 साल तक की है। 

     

    सीएपीएफ में आरक्षण :

    गृहमंत्रालय ने सेंट्रल आर्म्ड फोर्सेज की भर्ती में अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया है।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved