Hindi News National अच्छी नींद और सेहत के लिए सोने से पहले जरूर करें ये आसान से योगासन 
  • अच्छी नींद और सेहत के लिए सोने से पहले जरूर करें ये आसान से योगासन 

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 03 Aug,2022 05:38 PM
    Image Source:
  • भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग अपनी सेहत का सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं। वहीं देर रात तक काम करने से लोग समय पर सो नहीं पाते हैं। इसके अलावा गलत लाइफ स्टाइल के कारण भी कई लोगों को अच्छी व गहरी नींद नहीं आती है। मगर एक्सपर्ट अनुसार, सेहतमंद रहने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूरी है। नहीं तो बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप भी नींद ना आने से परेशान हैं तो आप इससे बचने के लिए कुछ योगासन (yogasana) का सहारा ले सकते हैं। जी हां, योगा सेहत को दुरुस्त रखने के साथ अच्छी नींद दिलाने में फायदेमंद माने जाते हैं।

    तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में नींद ना आने के कारण व इससे बचने के कुछ खास व आसान योगा के बारे में बताते हैं। वहीं अगर आपके पास दिनभर में समय कम रहता हैं तो आप इन योगासन को सोने से पहले कर सकते हैं। 


    नींद ना आने के कारण

    . देर रात तक जागना या बाहर घूमना
    . घंटों फोन, सोशल मीडिया (social media) व टीवी देखते रहना
    . अधिक जंक फूड (junk food) का सेवन करना
    . स्ट्रेस (stress)


    इन योगासन से बनेगी बात...


    . शवासन

    जो लोग अनिद्रा (insomnia) से परेशान हैं उन्हें सोने से पहले शवासन (shavasana) करना चाहिए। इससे पूरा शरीर व मन रिलैक्स होता है। ऐसे में अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। इसे करने के लिए जमीन पर मैट बिछाकर पीछ के बल एकदम सीधे लेट जाएं। फिर दोनों पैरों के बीच एक फीट की दूरी बनाकर पंजों की ओर शरीर को ढीला छोड़ते हुए आराम से सांस लें। इससे आपकी थकी मांसपेशियों और कंधों को आराम मिलेगा और दिमाग शांत होगा। 

    . शलभासन

    नींद की समस्या से आराम पाने के लिए सोने से 30 मिनट पहले शलभासन (shalbhasana) किया जा सकता है। इससे शरीर और दिमाग पूरी तरह से रिलैक्स होता है, जिससे अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलती है। इसके लिए जमीन पर मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं। हाथों को जांघों के नीचे रखें या ऊपर की ओर उठा लें। इसके बाद एड़ियों को आपस में जोड़ते हुए पंजों को सीधा करके पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। कुछ देर या सामर्थ्य अनुसार, इसी अवस्था में रहिए। बाद में सामान्य स्थिति में आ जाएं। इस योगासन को 3-5 बार दोहराएं। 


    . बालासन 

    आप नींद ना आने की परेशानी से बचने के लिए बालासन (balasana) कर सकते हैं। इससे दिमाग शांत होने में मदद मिलती है। ऐसे में स्ट्रेस दूर होकर अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलती है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर कपड़ा बिछाकर व्रजासन में बैठ जाएं। दोनों हाथों को सिर के ऊपर सीधा उठाते हुए सांस को अंदर की ओर लें। फिर सांस बाहर की ओर छोड़ते हुए नीचे को झुकें। सिर और दोनों हाथों को जमीन पर टिका लें। सांस अंदर लेते और बाहर छोड़ते समय उंगलियों को आपस में जोड़ दें। फिर सिर को दोनों हथेलियों के बीच में धीरे से रख दें। 

    . स्ट्रेचिंग करें

    आप सोने से पहले कुछ देर स्ट्रेचिंग (stretching) भी कर सकते हैं। इससे आपका स्ट्रेस दूर होने में मदद मिलेगी। मांसपेशियों में खिंचाव आने से मजबूती आएगी। दर्द से आराम मिलने के साथ शरीर में लचीलापन आएगा।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved