Hindi News National  Sawan 2022: भोले बाबा को प्रसन्न करता हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान, भूलकर भी न करें ये काम 
  •  Sawan 2022: भोले बाबा को प्रसन्न करता हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान, भूलकर भी न करें ये काम 

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 11 Jul,2022 09:05 PM
    Image Source:
  • सावन माह शिव भक्तों के लिए सबसे प्रिय है। हिन्दू कैलेंडर  के अनुसार  सावन माह 14 जुलाई से शुरू हो रहा है, जो 12 अगस्त तक चलेगा। इस माह में शिव भक्त ज्यादा से ज्यादा पाठ पूजा करके भगवान शिव को प्रसन्न करते है। भोले बाबा ही अपने भक्तों की हर मनोकामनाओं को पूर्ण करते है।  माना जाता है  कि सावन मास में आने वाले सोमवार में व्रत रखने वाले कुंवारों की विवाह आदि में आ रही सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती है। वहीं जिन पर शनि का दोष हो इनका शनि दोष खत्म हो जाता है। आईए एक नजर डालते है सावन में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए?

    सावन में क्या करें
    सावन माह का हर दिन ही बेहद खास है। अगर सोमवार को ही आप ऐसे पूजन करेंगे तो भोले बाबा जरूर प्रसन्न होंगे। सबसे पहले सुबह जल्दी उठ जाएं और स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद साफ वस्त्र धारण करें। घर के मंदिर में दीप प्रज्वलित करें, शिवलिंग में गंगा जल और दूध चढ़ाएं व धतूरा, बेलपत्र और भांग बेहद पसंद है तो ऐसे में भोले बाबा को जरूर अर्प‌ित करें। दूध और दूध से बनी चीजों का दान करें और सारा दिन ‘ऊ नमः शिवाय’ मंत्र का उच्चारण करते रहें।

    सावन में क्या ना करें
    सावन के पवित्र महीने में मांस-मछली के सेवन का परहेज करना चाहिए। यहां तक कि  लहसुन-प्याज का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। सात्विक भोजन ही करने को एहमियत देनी चाहिए। इस माह में  बैंगन खाने से भी परहेज करना चाहिए। इस महीने दूध पीने से परहेज करना चाहिए। भाद्र मास में दही की तरह सावन में दूध से परहेज करना चाहिए। 

    शिव के साथ इनकी भी करें पूजा
    सावन में सोमवार का विशेष महत्व होता है इसलिए सोमवार को व्रत रखें और सारा दिन भगवान शिव की आराधना करते हुए ‘ऊ नमः शिवाय’ मंत्र का उच्चारण करते रहें। भोले बाबा की प्रिय चीज बेलपत्र, धतूरा आदि अवश्य अर्पित करके पूजा जरूर करें। शाम के समय भी शिव परिवार की पूजा-आरती करना न भूले। हो  सके तो रुद्राभिषेक भी करवाए, इससे भगवान शिव और प्रसन्न होंगे। 


    सावन माह में रुद्राक्ष धारण करना काफी फायदेमंद 
    इस माह में लोग ज्यादा से ज्यादा भगवान की उपासना करते हैं। अगर आप रुद्राक्ष धारण करना चाहते हैं तो इस महीने से बेहतर आपको कोई और दिन नहीं मिलेगा। क्योंकि यह माह भगवान शिव के लिए  प्रिय हैं और भक्त भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए काफी  उपासना करते है।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved