बरसात में कौन सी सब्जी खाएं और कौन सी ना खाएं

7/16/2022 2:51:03 PM

बरसात का मौसम आते ही जहां चारों तरफ ठंडक हो जाती है वहीं इस मौसम में बीमारियां भी अधिक बढ़ जाती है। इस मौसम में हमें अपने खान-पान का अधिक ध्यान रखना पड़ता है। तो आईए जानते हैं इस मौसम में हमारा खानपान कैसा होना चाहिए।

बरसात में कौन सी सब्जी खाएं
बरसात में खाने को कम-कम मात्रा में खाएं, क्योंकि बरसात के दिनों में खाना देरी से पचता है। ऐसे में हमे पेट से संबधी बीमारिया हो सकती है। ऐसे में हमें  सब्जी में अदरक, लहसन, काली मिर्च, जीरा, हींग, हल्दी और धनिया का आहार में सेवन करना चाहिए ताकि जो पाचन क्रिया ठीक रह सके। 

वहीं इस मौसम में पत्तेदार सब्जियों को बनने से पहले अच्छी तरह पानी से धोएं। ताजा और घर का बना खाना ही खाएं बरसात के मौसम में ऐसी सब्जियाँं खानी चाहिए, जैसे- लौकी, टिंडा, परवल, जिमीकंद, ग्वार फली, करेला, ब्रोकली, आंवला आदि खाने चाहिए।

 पानी की मात्रा बढ़ाए
 बरसात के मौसम में पानी की मात्रा बढा दें एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं। बता दें कि  इस मौसम में नमी होने से शरीर का पसीना जल्दी नहीं सूखता जिससे शरीर की गरमी निकालने की शक्ति कम हो जाती है और शरीर में पानी की कमी होने के बवजूद प्यास महसूस नहीं होती है। ऐसे में पानी पीते रहें।

बारिश के मौसम में कौन से फ्रूट खाएं
बारिश के मौसम में कोशिश करें कि आप सेब का सेवन करें क्योंकि अगर आपको बीमारियों से दूर रहना है तो आपको रोज एक एप्पल अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

लीची- बारिश में लीची खूब आती है. यह भी फायदेमंद है।
अनार- अनार को आप किसी भी सीजन में खा सकते हैं।
आलूबुखारा- बारिश के मौसम में सीजनल फलों में आलूबुखारा (Plum) भी इसे बी डाइट में शामलि करें। 
पपीता- बारिश में आपको पपीता भी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

ऐसे आहार से दूर रहें
बरसात के मौसम में कोशिश करें कि तेज नमक वाला आहार और अचार जैसी खट्टी चीजों से दूर रहें। कटे या खुले में रखा फल बिल्कुल ना खाएं। ज्यादा तेले भुने खाने से दूर ही रहें।